शेयर बाजार के इस दौर में ज्यादा होशियारी पड़ सकती है भारी, निवेशकों के लिए ये है एक्सपर्ट की सलाह


नई दिल्ली. शेयर बाजार में पिछले कुछ समय से भारी उतार-चढ़ाव का दौर जारी है. इससे निवेशकों को खासा नुकसान हुआ है. खासकर शार्ट टर्म के लिए निवेश कर ज्यादा कमाई की चाह रखने वालों पर बाजार की गिरावट का भारी असर पड़ा है. बाजार में आगे भी उठापटक जारी रहने के आसार हैं.

गिरावट के इस दौर में निवेशकों को चिंतित होने की जरूरत नहीं है. इसकी बजाय अगर वे सावधानी बरतते हुए निवेश करें तो उन्हें आगे चल कर इस गिरावट का फायदा उठाने में मदद मिलेगी. भारी उतार-चढ़ाव के इस दौर में निवेशकों के लिए एसबीआई म्यूचुअल फंड के रिसर्च हेड रुचित मेहता की क्या है सलाह, आइए इस बारे में जानते हैं.

ये भी पढ़ें-  Stock Market: उल्‍टे पैर भागे विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक, मई में निकाले 45 हजार करोड़ रुपये

सस्ते और अच्छे शेयर खरीदें
मनीकंट्रोल से बातचीत में रुचित मेहता ने कहा कि अभी छोटी-बड़ी सभी तरह की कंपनियों के शेयरों के भाव में काफी सुधार हुआ है. मतलब वे नीचे आए हैं. इन्हें अपने पोर्टफोलियो में जोड़ने का यह बैहतर मौका है. लंबी अवधि के निवेश को ध्यान में रखते हुए निवेशक ऐसी कंपनियों को चुन सकते हैं जो बाहरी झटकों को झेल सकें. इसका मतलब ऐसी कंपनियों से है जिनका बिजनेस मॉडल मजबूत हो. उनके पास नगदी को संभालने की क्षमता हो और उन पर ज्यादा कर्ज का बोझ न हो.

लंबी अवधि का पोर्टफोलियो बनाएं
रुचित मेहता के मुताबिक, पोर्टफोलियो बनाने में 3-5 साल तक के समय को ध्यान में रखना जरूरी है. कई बार इससे थोड़े ज्यादा समय तक इंतजार कर सकते हैं. उतार-चढ़ाव से परेशान होने की बजाय निवेश करते रहना चाहिए. उनका मानना है कि शेयर बाजार में निवेश घर खरीदने की तरह है. घर खरीदने के लिए 20 साल का लोन लेते हैं और हर महीने समय पर ईएमआई चुकाते हैं. इस बीच मार्केट चढ़ता है या गिरता उससे आप पर कोई असर नहीं पड़ता है. इसी तरह शेयर बाजार में भी निवेश करना चाहिए. निवेशकों को 20 साल की योजना बनानी चाहिए. लंबी अवधि का ‘पावर ऑफ कंपाउंडिंग’ जबरदस्त फायदेमंद होता है.

ऑटो सेक्टर में दिख रही संभावना
उन्होंने कहा कि जो कंपनियां लंबी अवधि में अच्छा प्रदर्शन कर सकती हैं उस पर दांव लगा सकते हैं. ऑटो सेक्टर में अच्छी संभावना दिख रही है. अभी बढ़ती लागत और चिप की कमी का असर ऑटो कंपनियों पर दिख रहा है. अगली कुछ तिमाहियों में दोनों समस्या खत्म हो जाने की उम्मीद है. घरेलू बाजार में गाड़ियों की मांग बहुत अच्छी है, खासकर प्रीमियम सेगमेंट में. लोग अब बड़ी गाड़ी खरीदना चाहते हैं.

ये भी पढ़ें-  eMudhra के शेयर 5 फीसदी प्रीमियम पर हुए लिस्‍ट, स्‍टॉक रखें या बेचें, क्‍या है एनालिस्‍ट की राय

उन्होंने कहा कि बाजार में उतार-चढ़ाव सामान्य बात है. कई बार यह दौर लंबा खिंच जाता है. पहले भी हम ऐसा देख चुके हैं. ब्याज दर, महंगाई और ग्रोथ को लेकर जब तक तस्वीर साफ नहीं हो जाती तब तक उतार-चढ़ाव जारी रहने का अनुमान है.

(डिस्क्लेमरः ये विचार बाजार विशेषज्ञ के निजी हैं. न्यूज18 की सलाह है कि किसी भी स्टॉक में निवेश से पहले अपने फाइनेंशियल एडवाइजर से सलाह जरूर लें. शेयर बाजार में किसी भी तरह के हुए नुकसान के लिए न्यूज18 जिम्मेदार नहीं होगा.)

Tags: Business news in hindi, Share market, Stock Markets, Stock tips

image Source

Enable Notifications OK No thanks