General Atlantic भारत में करेगी 2 अरब डॉलर का निवेश, किन-किन सेक्टर्स में लगेगा पैसा, पढ़िए इंवेस्टमेंट का कारण


मुंबई. ग्लोबल प्राइवेट इक्विटी फर्म जनरल एटलांटिक भारत और दक्षिण पूर्व एशिया में अगले दो साल में 2 अरब डॉलर निवेश करने की योजना बना रही है. कंपनी एक सीनियर ने रायटर्स से बातचीत में कहा कि बाजार में गिरावट की वजह से वैल्यूशन गिरने के कारण इस क्षेत्र के स्टार्टअप काफी आकर्षक लग रहे हैं.

भारत और दक्षिण पूर्व एशिया में इसके कारोबार के प्रमुख संदीप नाइक ने एक साक्षात्कार में कहा कि जनरल अटलांटिक टेक्नोलॉजी, फाइनेंशियल सर्विस, रिटेल और क्ज्यूमर सेक्टर सहित लगभग 15 कंपनियों के साथ शुरुआती चरण की इंवेस्टमेंट बातचीत चल रही है.

यह भी पढ़ें- क्रिप्टोकरेंसी बाजार में बढ़त, बिटकॉइन, एवलॉन्च और ट्रोन में आया अच्छा उछाल

 स्टार्टअप अब फंड के लिए संघर्ष कर रहे
स्टार्टअप्स का बाजार, खासकर भारत में, मुश्किल दौर से गुजर रहा है. साल 2021 में रिकॉर्ड 35 अरब डॉलर जुटाने के बाद स्टार्टअप अब फंड के लिए संघर्ष कर रहे हैं और लोअर वैल्यूएशन का सामना कर रहे हैं. वहीं कुछ नौकरियों में कमी करने के लिए मजबूर हैं.

General Atlantic और पैसा लगाने को तैयार
नाइक ने कहा कि हमने साल 2021 में इंडियन स्टार्टअप में लगभग 1500 करोड़ रुपए निवेश किया, जो सालाना आधार पर सबसे कम आंकड़ा है. General Atlantic अब और ज्यादा निवेश करने के लिए तैयार है. नाइक दावोस में हो रहे वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के सम्मेलन में एक इंटरव्यू के दौरान ये बात कह रहे थे.

सबसे ज्यागा निवेश भारत में
नाइक ने कहा कि वैल्यू क्रिएशन का इंतजार कर रहे हैं. हम भारत और दक्षिण पूर्व एशिया में 4.5 अरब डॉलर से ज्यादा का निवेश करेंगे. इसमें से ज्यादातर भारत में होगा. नाइक ने कहा, “हम भारत, इंडोनेशिया और वियतनाम को लेकर बहुत आशावादी हैं.”

यह भी पढ़ें- रुपया भी कमजोर और आईटी स्टॉक भी गिर रहे! लेकिन ये उलटी चाल क्यों? ये है वजह

बायजू  में पहले से है निवेश
जनरल अटलांटिक के मौजूदा हाई-प्रोफाइल भारतीय निवेशों में बायजू जैसी एड टेक कंपनियां शामिल है, जो ऐसे देश में ऑनलाइन एजुकेशन दे रही हैं. इसका मूल्य लगभग 22 बिलियन डॉलर है. इसने भारत के सबसे बड़े रिटेलर रिलायंस रिटेल में भी निवेश किया है, और दक्षिण पूर्व एशिया में इसके पोर्टफोलियो में इंडोनेशियाई खाद्य और पेय खुदरा विक्रेता पीटी एमएपी बोगा एडिपरकासा और फिलीपींस में सामाजिक मनोरंजन मंच कुमू शामिल हैं.

हाल के हफ्तों में वैश्विक स्तर पर कई टेक कंपनियों को नुकसान उठाना पड़ा है क्योंकि यूक्रेन में संघर्ष और बढ़ती ब्याज दरों ने निवेशकों की धारणा को प्रभावित किया है. जापान के सॉफ्टबैंक ने अपनी विज़न फंड निवेश शाखा में  26.2 अरब डॉलर का रिकॉर्ड नुकसान दर्ज किया है.

Tags: Foreign investment, FPI, Investment and return

image Source

Enable Notifications OK No thanks