पहली तिमाही में भारत-चीन द्विपक्षीय व्यापार तेजी से बढ़ा, पर भारत से 5 गुना ज्यादा चीन का निर्यात


बीजिंग . भारत-चीन का द्विपक्षीय व्यापार इस साल की पहली तिमाही में 15.3 प्रतिशत बढ़कर 32 अरब डॉलर के पास पहुंच गया है. चीन के सीमा शुल्क विभाग द्वारा बुधवार को जारी व्यापार आंकड़ों से यह जानकारी मिली है. पूर्वी लद्दाख क्षेत्र को लेकर दोनों देशों के बीच लंबे समय से गतिरोध जारी है. इसके बावजूद द्विपक्षीय व्यापार का आंकड़ा ऊंचा रहा है.

जनवरी-मार्च तिमाही में भारत को चीन का निर्यात बढ़कर 27.1 अरब डॉलर पर पहुंच गया. पिछले साल भारत-चीन द्विपक्षीय व्यापार 125 अरब डॉलर के रिकॉर्ड उच्चस्तर पर पहुंच गया था. चीन के सरकारी अखबार ‘ग्लोबल टाइम्स’ ने सामान्य सीमा शुल्क प्रशासन (जीएसी) के आंकड़ों के हवाले से कहा है कि 2022 की पहली तिमाही में भी दोनों देशों का व्यापार तेजी से बढ़ा.

यह भी पढ़ें- निर्यात में कामयाबी का सफर मार्च में भी रहा जारी, 20% बढ़त के साथ 42 अरब डॉलर के पार पहुंचा

व्यापार घाटा 22.23 अरब डॉलर
पहली तिमाही में यह 31.96 अरब डॉलर पर पहुंच गया है, जो पिछले साल की समान तिमाही से 15.3 प्रतिशत अधिक है. जनवरी-मार्च तिमाही में भारत के लिए व्यापार घाटा 22.23 अरब डॉलर रहा. इस दौरान चीन का भारत को निर्यात 27.1 अरब डॉलर रहा. वहीं भारत से चीन का आयात 4.87 अरब डॉलर रहा.

लगातार बढ़ रहा आयात
कुछ दिन पहले की एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत के वाणिज्य मंत्रालय के अनुसार, 2021 में चीन से लैपटॉप और कंप्यूटर, ऑक्सीजन कॉन्सेन्ट्रेटर के अलावा एसिटिक एसिड का आयात रिकॉर्ड बढ़ा है. वहीं भारत मुख्य रूप से चीन को चावल, सब्ज़ियां, सोयाबीन, फल, कॉटन और सी फ़ूड बेचता है. भारत चीन को तैयार माल नहीं बेचता है.

यह भी पढ़ें- FY22 में भारत का कृषि निर्यात रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा, 50 अरब डॉलर के पार पहुंचा आंकड़ा

चीन की सत्ताधारी कम्युनिस्ट पार्टी का मुखपत्र माने जाने वाले अंग्रेज़ी दैनिक ग्लोबल टाइम्स ने लिखा था कि भारत की फ़ार्मा इंडस्ट्री में इस्तेमाल होने वाले केमिकल और अन्य मटीरियल 50 से 60 फ़ीसदी चीन से आते हैं. जीएसी के अनुसार, 2021 में भारत चीन का 15वां बड़ा ट्रेड पार्टनर रहा है.

Tags: Business news in hindi, China, India china, India china latest news hindi, India china news today

image Source

Enable Notifications OK No thanks