लंबी अवधि में मजबूत दिख रहा भारतीय शेयर बाजार, निवेशकों के पास है खरीदारी का मौका


नई दिल्ली. सरकार की पीएलआई स्कीम देश में विनिर्माण गतिविधियों को बढ़ाने और देश की जीडीपी में मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर के योगदान में वृद्धि के लिए उठाया गया सराहनीय कदम है. बड़ौदा बीएनपी परिबास के संजय चावला ने यह बातें मनीकंट्रोल  के साथ बातचीत के दौरान कहीं. उन्होंने कहा कि विनिर्माण गतिविधियों में तेजी आने से प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष दोनों तरह के रोजगार के मौके बढ़ेंगे.

उन्होंने कहा कि वह भारतीय अर्थव्यवस्था में खपत को लेकर काफी आशावादी हैं. हालांकि, पिछले कुछ समय में महंगाई के कारण देश में खपत का स्तर नीचे आया है.

ये भी पढ़ें- रिजर्व बैंक की मौद्रिक समीक्षा के साथ अगले हफ्ते कौन से फैक्टर्स तय करेंगे बाजार की दिशा, समझिए मार्केट ट्रेंड

बैंकिंग सेक्टर करेगा लीड
संजय चावला को मैनेजमेंट इक्विटी रिसर्च और मैनेजमेंट कंसल्टेंसी में 33 साल से अधिक का तर्जुबा है. उन्होंने बैंकिंग सेक्टर पर बुलिश रुख अपनाते हुए कहा है कि आने वाले समय में इस सेक्टर की ग्रोथ देश की जीडीपी की ग्रोथ से भी तेज हो सकती है. कोविड-19 के कारण पिछले कुछ समय में बैंकिंग सेक्टर में काफी गिरावट आई है जिसकी वजह से इनके शेयरों का वैल्युऐशन बेहतर हो गया है. उनका कहना है कि लंबी अवधि के लिए तो बैंकिंग सेक्टर बेहतर नजर आ ही रहा है, छोटी अवधि के लिए भी यह दूसरे सेक्टरों की तुलना में अधिक मजबूत दिख रहा है.

बाजार को लेकर भविष्यवाणी मुश्किल
संजय चावला कहते हैं कि भारतीय बाजार के नजदीकी भविष्य को लेकर किसी भी तरह की भविष्यवाणी करना मुश्किल है लेकिन लंबी अवधि के नजरिए से यह जरूर बेहतर नजर आ रहे हैं. उन्होंने कहा कि अर्थव्यस्था की स्थिति काफी मजबूत है और सरकार ने जो भी कदम उठाए हैं उनका असर इकोनॉमी पर दिखाई देगा. बकौल चावला, बाजार में पिछले 6 महीने में जो गिरावट आई है उसने इसे 2021 के हाई से भी बेहतर बना दिया है.

ये भी पढ़ें- सेंसेक्स की टॉप-10 कंपनियों में से 4 ने मार्केट कैप में 2.31 लाख करोड़ रुपये जोड़े, पढ़िए डिटेल

निवेशकों के लिए सलाह
संजय चावला ने कहा है कि भारतीय इक्विटी बाजार में बेहतर रिटर्न के लिए  निवेश कम-से-कम 3 से 5 साल का समय लेता है. उन्होंने कहा कि पिछले कुछ समय में जो गिरावट हुई है इसने निवेशकों को खरीदने का अवसर दे दिया है. बकौल चावला, भारत फिलहाल सबसे तेजी से बढ़ती बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में से एक है और यह आगे भी जारी रहेगा. उनका कहना है कि 5 साल से अधिक के निवेश का लक्ष्य रखने वाले निवेशकों को बेशक बेहतर फायदा मिलेगा.

Tags: Share market

image Source

Enable Notifications OK No thanks