Investment Tips: मिलेगा शानदार रिटर्न, जानें कौन सा प्लान आपके लिए रहेगा बेहतर


Investment Tips: शेयर बाजार में तमाम उतार-चढ़ाव के बाद भी बाजार से कमाई के मौके कम नहीं हुए हैं. हालांकि नए निवेशकों के लिए निवेश करने का यह सही समय नहीं है. फिर भी नए निवेशक निवेश के मौके तलाश रहे हैं. क्योंकि, भविष्य की जरूरतों को पूरा करने के लिए निवेश बहुत जरूरी है.

नए निवेशकों के लिए सरकारी योजनाएं सबसे सुरक्षित साधन हैं. लेकिन यहां रिटर्न लगभग नहीं के बराबर है. इसलिए म्यूचुअल फंड ही एक ऐसा माध्यम है जहां कम रिस्क पर अच्छा रिटर्न हासिल किया जा सकता है. लेकिन किस म्यूचुअल फंड में निवेश किया जाए, यह जानना बहुत जरूरी है.

मार्केट एक्सपर्ट कहते हैं कि बाजार में कई ऐसे फंड्स हाउस हैं जो कम समय में अच्छा रिटर्न दे रहे हैं. एक्सपर्ट कहते हैं कि म्यूचुअल फंड्स कभी घाटे का सौदा नहीं रहते. बस यहां धैर्य की जरूरत होती है. म्यूचुअल फंड्स हमेशा लंबे समय के निवेश के लिए ही अच्छा रिटर्न दे पाते हैं. शॉर्ट टर्म निवेश के लिए म्यूचुअल फंड में निवेश करना समझदारी नहीं है.

यह भी पढ़ें-  आप भी बन सकते हैं करोड़पति, आपका सपना पूरा करेगा म्यूचुअल फंड इन्वेस्टमेंट प्लान

बाजार पर भरोसा नहीं
हालांकि, कुछ फंड्स ऐसे हैं जिन्होंने कम समय में शानदार रिटर्न दिया है. कई ने तो महज एक साल में ही 100 परसेंट रिटर्न दिया है. यहां एक्सपर्ट यह भी कहते हैं कि अगर निवेशक पिछले एक-दो सालों के रिटर्न के आधार पर ही किसी फंड हाउस में निवेश करते हैं तो यह गलत है. क्योंकि मार्केट पर कभी भी भरोसा नहीं किया जा सकता.

बड़ा फंड निवेश ना करें
इसलिए समझदारी इसी में है कि केवल एक-दो साल के रिटर्न के झांसे में आकर निवेश ना करें. पहली बार बाजार में निवेश करते समय, निवेशकों को कम जोखिम वाले फंडों में निवेश करके सतर्क रुख अपनाना चाहिए. निवेशकों को बाजार के उतार-चढ़ाव को भी समझने की कोशिश करनी चाहिए. पहली बार निवेश करने वाले को इक्विटी वाले फंडों में निवेश करते समय खास ध्यान रखना चाहिए. एक निवेशक को बड़ी रकम को एक साथ निवेश करने से बचना चाहिए.

Tags: Investment tips, Money Making Tips, Mutual funds

image Source

Enable Notifications OK No thanks