Bitcoin को लेकर भी आशंकित हैं इनवेस्टर्स


मार्केट वैल्यू के लिहाज से सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी Bitcoin के प्राइस में पिछले कुछ सप्ताहों में काफी गिरावट आई है। यह नवंबर की शुरुआत में लगभग 69,000 डॉलर के हाई लेवल से घटकर लगभग 30,000 डॉलर पर है। इसने 12 मई को 25,401 डॉलर के साथ 17 महीने का लो लेवल छुआ था। 

सभी क्रिप्टोकरेंसीज की मार्केट वैल्यू 1.3 लाख करोड़ डॉलर रह गई है, जो नवंबर में लगभग 3 लाख करोड़ डॉलर की थी। डेटा प्लेटफॉर्म Coinglass का मार्केट सेंटीमेंट से जुड़ा Fear & Greed index पिछले कुछ दिनों में 13 के निकट रहा है। इस इंडेक्स में 0 बहुत अधिक डर और 100 बहुत अधिक लालच का संकेत देता है। मार्केट वैल्यू के लिहाज से दूसरी सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी Ether का प्राइस लगभग 2,000 डॉलर पर है। यह नवंबर में 4,868 डॉलर के हाई से लगभग 60 प्रतिशत गिर चुका है। बड़े एक्सचेंजों पर सभी क्रिप्टोकरेंसीज की स्पॉट मार्केट वॉल्यूम सोमवार को घटकर 18.4 अरब डॉलर की थी। यह इससे एक सप्ताह पहले 48 अरब डॉलर से कुछ अधिक पर थी। 

ब्लॉकचेन एनालिटिक्स फर्म Glassnode ने हाल ही में कहा था कि बिटकॉइन के प्राइस में गिरावट से लगभग 40 प्रतिशत इनवेस्टर्स नुकसान में हैं। Ally Invest की प्रमुख Lindsey Bell ने बताया, “बहुत से लोगों को यह समझ नहीं आ रहा कि उन्हें अपनी क्रिप्टोकरेंसीज के साथ क्या करना चाहिए। इसे लंबी अवधि तक होल्ड करें या लॉस बुक कर बाहर निकल जाएं। इससे यह सीख मिलती है कि पोर्टफोलियो में क्रिप्टो की हिस्सेदारी 1-2 प्रतिशत से अधिक नहीं होनी चाहिए।” क्रिप्टो मार्केट में इस महीने की शुरुआत में भारी बिकवाली हुई थी। इसका बड़ा कारण इन्फ्लेशन और इंटरेस्ट रेट्स बढ़ने को लेकर चिंता के कारण इनवेस्टर्स का अधिक रिस्क वाले एसेट्स से बाहर निकलना था।

क्रिप्टोकरेंसीज को लेकर रेगुलेटर्स की चेतावनियों के बावजूद बड़ी संख्या में रिटेल इनवेस्टर्स ने इनमें जल्द रिटर्न कमाने के लिए इनवेस्टमेंट किया था। Robinhood जैसे ट्रेडिंग ऐप्स ने इस सेगमेंट में रिटेल इनवेस्टमेंट बढ़ाने में मदद की है। इस वर्ष की पहली तिमाही में Robinhood के ट्रांजैक्शन से जुड़े रेवेन्यू का लगभग एक चौथाई क्रिप्टोकरेंसीज से आया था। हाल के वर्षों में क्रिप्टो प्लेटफॉर्म्स पर यूजर्स की संख्या तेजी से बढ़ी है। बड़े क्रिप्टो एक्सचेंजों में शामिल Binance के पास पिछले महीने लगभग 11.8 करोड़ यूजर्स थे। यह संख्या पिछले वर्ष की पहली तिमाही से 43.4 प्रतिशत अधिक थी। 

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

Source link

Enable Notifications OK No thanks