IPO News: आखिरी दिन वीनस पाइप का आईपीओ 16 गुना हुआ सब्सक्राइब, डेल्हीवरी का इश्यू मुश्किल से भरा


नई दिल्ली. दो आईपीओ का आज आखिरी दिन था. दोनों आईपीओ निवेशकों के लिए 11 मई को खुला था. एक को 16 गुना सब्स्क्रिप्शन मिला तो दूसरा इश्यू मुश्किल से भर पाया. एक को खुदरा निवेशकों ने हाथों-हाथ लिया तो दूसरे को लेकर निवेशकों की प्रतिक्रिया ठंडी रही. अब दोनों की लिस्टिंग का इंतजार है.

वीनस पाइप्स एंड ट्यूब्स का आईपीओ शुक्रवार शाम तक 16.28 गुना सब्सक्राइब हुआ. जबकि लॉजिस्टिक स्टार्टअप डेल्हीवरी का इश्यू 1.63 गुना ही सब्सक्राइब हो पाया. दोनों आईपीओ के लिए बोली लगाने की आज आखिरी तारीख थी.

ये भी पढ़ें-  आईपीओ प्राइस रेंज के अपर ऐंड पर अलॉट हुए एलआईसी के शेयर, ऐसे चेक करें अलॉटमेंट स्टेटस

वीनस पाइप

वीनस पाइप को खुदरा निवेशकों के लिए आरक्षित कोटे में 18.98 गुना अधिक बोलियां मिली जबकि गैर-संस्थागत निवेशकों (NII) ने अपने लिए आरक्षित हिस्से में 15.66 गुना अधिक बोलियां लगाई. पात्र-संस्थागत खरीदारों (QIB) के लिए आरक्षित हिस्से में कंपनी को 12.02 गुना अधिक बोलियां मिली. इस इश्यू के तहत कुल 35.51 लाख शेयरों को बिक्री के लिए रखा गया था. इसकी तुलना में 5.78 करोड़ शेयरों के लिए बोलियां मिली हैं. वीनस पाइस ने इश्यू का आधा हिस्सा क्यूआईबी के लिए, 15 फीसदी एनआईआई के लिए और 35 फीसदी रिटेल निवेशकों के लिए आरक्षित रखा था.

डेल्हीवरी

गुरुग्राम की लॉजिस्टिक स्टार्टअप डेल्हीवेरी (Delhivery) के आईपीओ को निवेशकों की तरफ से ठंडी प्रतिक्रिया मिली. 13 मई को अंतिम दिन तक यह सिर्फ 1.63 गुना ही सब्सक्राइब हो पाया. क्यूआईबी की वजह से यह इश्यू पूरी तरह से भर पाया. रिटेल निवेशकों ने अपने कोटे का सिर्फ 57 फीसदी ही सब्सक्राइब किया. वहीं कर्मचारियों के कोटे का सिर्फ 27 फीसदी ही सब्सक्राइब हो पाया. नॉन-इंस्टीट्यूशनल इनवेस्टर्स (NII) कोटे में भी सिर्फ 30 फीसदी ही सब्स्क्रिप्शन मिला. क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स (QIB) के हिस्से में सबसे ज्यादा करीब 2.66 गुना बोली मिली. डेल्हीवरी ने अपने आईपीओ का 75 फीसदी हिस्सा क्यूआईबी के लिए, 15 फीसदी एनआईआई के लिए और बाकी 10 फीसदी रिटेल निवेशकों के लिए आरक्षित रखा था.

ये भी पढ़ें- अप्रैल में निर्यात 40 अरब डॉलर के पार, व्यापार घाटा भी बढ़कर 20 अरब डॉलर से हुआ ज्यादा

वीनस पाइप अपने इश्यू से 165.41 करोड़ रुपये जुटाने की तैयारी में है. उसने एंकर निवेशकों से पहले ही 49.62 करोड़ रुपये जुटा लिए हैं. जबकि डेल्हीवरी अपने आईपीओ से 5,235 करोड़ रुपये जुटाने की उम्मीद कर रही है. कंपनी ने आईपीओ खुलने से एक दिन पहले 64 एंकर निवेशकों से 2,346.7 करोड़ रुपये जुटा लिए थे.

Tags: BSE, Business news in hindi, IPO, Stock Markets

image Source

Enable Notifications OK No thanks