Delhivery और Venus Pipes का आईपीओ आज खुलेगा, पैसा लगाने से पहले इनके बारे में जान लें महत्वपूर्ण बातें 


नई दिल्ली. एलआईसी का मेगा इश्यू बंद होने के बावजूद आईपीओ बाजार में रौनक बनी हुई है. इस महीने कई सारी कंपनियों के आईपीओ बाजार में दस्तक देने वाले हैं. इनमें निवेश का निवेशकों को भरपूर मौका मिलेगा. मंगलवार को देश की अग्रणी वेल्थ मैनेजमेंट कंपनी प्रूडेंट कॉरपोरेट एडवाइजरी सर्विसेज का आईपीओ खुला है. इसे खुदरा निवेशकों का बेहतर रिस्पॉन्स मिला है.

बुधवार 11 मई को दो और कंपनियों का आईपीओ खुल रहा है. इनमें लॉजिस्टिक चेन कंपनी डेल्हीवरी और पाइप बनाने वाली कंपनी वीनस पाइप्स शामिल है. दोनों इश्यू 13 मई तक निवेशकों के लिए खुला रहेगा. इन दोनों इश्यू में निवेश की योजना बना रहे निवेशकों को इनके बारे में महत्वपूर्ण बातें जान लेनी चाहिए.

ये भी पढ़ें- IPO या नए जमाने की कंपनियों में पैसा लगाने से पहले पेटीएम, जौमैटो, नायका जैसे स्टॉक्स की दुर्दशा से क्या सीखना है ?

डेल्हीवरी का आईपीओ

गुरुग्राम की लॉजिस्टिक्स और सप्लाई चेन स्टार्टअप डेल्हीवरी (Delhivery) के पब्लिक इश्यू का प्राइस बैंड 462-487 रुपये तय किया गया है. इसके जरिये कंपनी की योजना 5,235 करोड़ रुपये जुटाने की है. इस इश्यू का एक लॉट 30 शेयरों का है. न्यूनतम एक लॉट और अधिकतम 13 लॉट के लिए निवेशक बोली लगा सकते हैं. इस लिहाज से न्यूनतम 14,610 रुपये और अधिकतम 1,89,930 रुपये तक निवेश इस इश्यू में कर सकते हैं. आईपीओ के तहत 4,000 करोड़ रुपये के फ्रेश इश्यू जारी किए जा रहे हैं. जबकि 1,235 करोड़ रुपये का ऑफर फॉर सेल (OFS) है.

मुनाफे में नहीं आई है डेल्हीवरी

आईपीओ से जुटाई गई पूंजी में से 2,000 करोड़ रुपये का इस्तेमाल कंपनी ऑर्गेनिक ग्रोथ के लिए करेगी. इनमें मौजूदा बिजनेस का विस्तार करना और नए बिजनेस को विकसित करना शामिल है. इसके अलावा डेल्हीवरी 1,000 करोड़ रुपये का इस्तेमाल अधिग्रहण और अन्य रणनीतिक पहलुओं में करेगी. डेल्हीवरी ने आईपीओ का जो ड्राफ्ट सेबी को सौंपा है उसमें उसने बताया है कि वित्त वर्ष 2021-22 के पहले 9 महीने में कंपनी को 891.14 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है. 2020-21 में कंपनी का घाटा 415.7 करोड़ रुपये रहा था. यह लॉजिस्टिक स्टार्टअप अभी तक मुनाफे में नहीं आ पाई है.

ये भी पढ़ें- Prudent Corporate Advisory IPO को खुदरा निवेशकों से मिला बढ़िया समर्थन, पहले दिन 33% सब्सक्राइब हुआ इश्यू

मनीकंट्रोल की एक रिपोर्ट के मुताबिक, ब्रोकरेज फर्म यस सिक्योरिटीज ने डेल्हीवरी के इश्यू में निवेश की सलाह दी है. जबकि आईपीओ एनालिस्ट आदित्य कोंडावार का कहना है कि फ्यूल की कीमत बढ़ने, सप्लाई चेन और लॉजिस्टिक्स से जुड़े कई ऐसे मसले हैं जो आने वाले समय में कंपनी के लिए मुश्किल पैदा करेंगे. उनके मुताबिक, डेल्हीवरी का शेयर प्राइस महंगा है.

वीनस पाइप्स का इश्यू

गुजरात की पाइप बनाने वाली कंपनी वीनस पाइप्स के आईपीओ का प्राइस बैंड 310-326 रुपये तय किया गया है. इसके जरिये कंपनी 165 करोड़ रुपये जुटाएगी. इस इश्यू के तहत पूरी तरह से फ्रेश शेयर जारी किए जा रहे हैं. कंपनी 50.74 लाख नए शेयर जारी करेगी. इसके एक लॉट में 46 शेयर होंगे. प्राइस बैंड के ऊपरी स्तर के हिसाब से निवेशकों को न्यूनतम 14,996 रुपये निवेश करने होंगे. यह कंपनी वीनस ब्रांड नाम से स्टेनलेस स्टील पाइप और ट्यूब बनाती है. घरेलू मार्केट में बिक्री के अलावा इनका निर्यात भी कंपनी करती है. कंपनी का मुनाफा लागातार बढ़ रहा है. वित्त वर्ष 2021-22 के पहले नौ महीने में कंपनी का मुनाफा 23 करोड़ रुपये रहा है. 2020-21 में कंपनी का शुद्ध मुनाफा 23.6 करोड़ रुपये रहा था.

Tags: IPO, Share market, Stock Markets, Stock tips

image Source

Enable Notifications OK No thanks