Fortuner की टक्कर इन दिन लॉन्च होगी Jeep Meridian, मिलेंगे धांसू फीचर्स, देखें डिटेल्स


नई दिल्ली. 29 मार्च को भारत में अपनी शुरुआत से पहले जीप (Jeep) ने अपनी नई एसयूवी मेरिडियन (Meridian SUV) के लिएअनौपचारिक रूप से बुकिंग शुरू कर दी है. कुछ डीलरों के अनुसार, कुछ जगहों पर बुकिंग राशि 50,000 रुपये तक है. Meridian की डिलीवरी मई के आखिर तक शुरू हो जाएगी.

Meridian SUV भारत में जीप के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण उत्पाद है, क्योंकि कंपनी कई साल बाद अपना बिल्कुल नया मॉडल है लॉन्च करने जा रही है. मई में इसकी बिक्री शुरू हो जाएगी.

ये भी पढ़ें- अब Driving Licence और RC साथ रखने की जरूरत नहीं, इस तरीके से नहीं कटेगा चालान

पिछले साल ग्लोबली हुई थी लॉन्च
थ्री-रो वाली जीप मेरिडियन को पिछले साल अगस्त में ग्लोबली लॉन्च किया गया था, जिसकी बिक्री पहली बार दक्षिण अमेरिकी बाजारों में शुरू हुई, जहां इसे जीप कमांडर का नाम दिया गया. इस बीच, भारत घरेलू बिक्री और अन्य राइट-हैंड-ड्राइव (आरएचडी) बाजारों में निर्यात के लिए एसयूवी के राइट-हैंड-ड्राइव वेरिएंट्स के लिए एकमात्र प्रोडक्शन केंद्र होगा, जैसा कि आरएचडी कम्पास के मामले में होता है.

ज्याद मिलेगी व्हीलबेस
Meridian के एक्स्टीरियर की बात की जाए तो इनमें स्लीक, रेक्टेंगुलर हेडलाइट्स, रेस्टल्ड फ्रंट और रियर बंपर, एक अपराइट टेलगेट और स्लिमर टेल-लैंप शामिल होंगे. ये बदलाव Meridian को टू-रो वाली कम्पास से बिल्कुल अलग बनाएंगे. कंपास की तुलना में मेरिडियन की लंबाई 364 मिमी और व्हीलबेस 158 मिमी ज्यादा होगा.

ये भी पढ़ें- इस स्कूटर की खूबसूरती देख भूल जाएंगे Activa-Ola, फीचर्स भी हैं जबरदस्त, देखें तस्वीरें

ये मिलेंगे फीचर्स
मेरिडियन के इंटीरियर पर नजर डालें तो इसमें ज्यादातर फीचर्स कमांडर की तरह होंगे. भारत में मेरिडियन के 6 और 7-सीट दोनों वेरिएंट में लॉन्च होने की उम्मीद है. मेरिडियन में वायरलेस ऐपल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो के साथ 10.1 इंच का टचस्क्रीन, 10.25 इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल ड्राइवर और पैसेंजर सीट्स, वेंटिलेशन सीट्स, वायरलेस फोन चार्जर और एक मनोरम सनरूफ मिलने की संभावना है.

ऐसा होगा इंजन
मेरिडियन डीजल इंजन विकल्प के साथ आएगी. इसमें कंपास की तरह 2.0 लीटर फोर सिलेंडर मल्टीजेट टर्बो-डीजल ही मिलेगा. यह इंजन भारत में अन्य एसयूवी जैसे हैरियर, सफारी और हेक्टर में भी मिलता है. यह 6-स्पीड मैनुअल और 9-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के ट्रांसमिशन ऑप्शन के साथ आएगी. यह भी 4×2 और 4×4 कॉन्फ़िगरेशन दोनों में पेश किए जाने की उम्मीद है.

ये भी पढ़ें- कार में लगा है ये सामान तो लगेगा 5,000 रु. का जुर्माना, दर्ज होगा केस, जानें क्या वजह?

Fortuner को टेगी टक्कर
लॉन्च होने पर जीप मेरिडियन का भारत में स्कोडा कोडिएक (Skoda Kodiaq), टोयोटा फॉर्च्यूनर (Toyota Fortuner) और एमजी ग्लॉस्टर (MG Gloster) जैसे लैडर-फ्रेम 4×4 एसयूवी को भी कड़ी टक्कर देगी.

Tags: Auto News, Autofocus, Car Bike News, Jeep, Toyota

image Source

Enable Notifications OK No thanks