Credit Card का इस्तेमाल करते समय इन बातों का रखें ध्यान, लग सकती है चपत


Credit Card Fraud: डिजिटल पेमेंट (Digital Payment) की दुनिया में ठगी के नए-नए मामले सामने आते रहते हैं. साइबर ठग नई-नई ट्रिक अपनाकर लोगों को ठगने का काम करते हैं. साइबर क्राइम की दुनिया में डिजिटल पेमेंट को लेकर अक्सर बहुत ज्यादा फ्रॉड की घटनाएं हो रही है.

कभी क्रेडिट कार्ड (Credit Card Limit) के नाम पर तो कभी डेबिट कार्ड की एक्सपायरी के नाम पर आए दिन लोगों के साथ ठगी होती रहती है. कभी केवाईसी करने के बहाने तो कभी बैंक खाता अपडेट कराने के नाम पर लोगों को चूना लगाया जा रहा है. पिछले दिनों हरियाणा के पलवल में एक मामला सामने आया था जिसमें एक व्यक्ति के पास फोन कॉल आया. उसे बताया गया कि उसके क्रेडिट कार्ड की लिमिट समाप्त हो रही है, इस लिमिट को वह बढ़वा सकता है. और सच था कि उस व्यक्ति के क्रेडिट कार्ड की लिमिट खत्म हो रही थी. व्यक्ति ने लिमिट बढ़ाने के लिए कह दिया. फोन करने वाले कहा कि उसके फोन नंबर पर एक ओटीपी आएगा उसे शेयर कर देना. वह व्यक्ति कॉल करने वाले के कहे अनुसार करता गया. जब तक उसे कुछ समझ में आता, उसका बैंक अकाउंट खाली हो चुका था. यह घटना एक बड़ा सबक है.

यह भी पढ़ें- इस बातों का रखें ध्यान, नहीं तो खाली हो सकता है बैंक अकाउंट

हमेशा सजग रहें
कई बार लोग बिना सोचे-समझे वॉट्सऐप या मैसेज पर आए किसी भी अनजान लिंक पर क्लिक कर देते हैं. अनजान लिंक (Fake Links) पर क्लिक करना ही आपको भारी पड़ सकता है. क्योंकि इस तरह के लिंक के माध्यम से आपकी सारी जानकारी फ्रॉड करने वालों के पास चली जाती है. किसी अनजान नंबर से आए ओटीपी पर को शेयर कतई न करें.

बहुत ज्यादा ऑफर या महंगे गिफ्ट के चक्कर में कुछ लोग फालतू के ऐप डाउनलोड कर लेते हैं या फिर नई-नई वेबसाइट, लिंक पर सर्च करते रहते हैं. कई बार अनजान वेबसाइट से शॉपिंग करने पर भी चपत लग जाती है.

साइबर धोखाधड़ी के मामले में अपनी शिकायत cybercrime.gov.in पर दर्ज करें और हेल्पलाइन नंबर 155260 का उपयोग करें.

Tags: Credit card, Credit card limit, Cyber Crime, Online fraud

image Source

Enable Notifications OK No thanks