Scholarship: जानिए क्या है इरास्मस मुंडस स्कॉलरशिप और इसके फायदे


भारत के छात्र भी विदेशों में जाकर उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं। कई संस्थान ऐसे हैं जो विदेशों में पढ़ाई करने के लिए स्कॉलरशिप (Scholarship) देते हैं। उन्हीं स्कॉलरशिप में से एक है इरास्मस मुंडस स्कॉलरशिप। इस स्कॉलरशिप की मदद से कोई भी छात्र किसी भी यूरोपीय यूनिवर्सिटी और देशों में पोस्ट ग्रेजुएशन और डॉक्टरेट की डिग्री प्राप्त कर सकता है। इसके साथ ही छात्र इस स्कॉलरशिप की मदद से दो साल की पढ़ाई के बाद इंटर्नशिप करने का भी मौका प्राप्त कर सकते हैं।

योग्यता

हर स्कॉलरशिप को प्राप्त करने के लिए एक निर्धारित योग्यता पर खरा उतरना पड़ता है ठीक उसी प्रकार इस स्कॉलरशिप को प्राप्त करने के लिए छात्रों को कुछ मानकों पर खुद को योग्य साबित करना होगा। नीचे एक-एक कर के आप इस स्कॉलरशिप को प्राप्त करने की योग्यता को जान सकते हैं।

1- जो भी छात्र या उम्मीदवार इस स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई करना चाहता है वह इस बात को सुनिश्चित करें कि उनका IELTS में 6.5 बैंड स्कोर हो।

2- इस स्कॉलरशिप की सबसे खास बात यह है कि इसके लिए कोई उम्र सीमा तय नहीं की गई है। योग्य उम्मीदवार होने के लिए आवश्यकता है कि स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति ने अपनी 16 वर्षों की शिक्षा पूरी कर ली हो। ऐसा इसलिए है ताकि किसी भी उम्र में अपनी पढ़ाई को पूरा किया जा सके।

3- आवेदन करने वाले उम्मीदवार इस बात का खास ध्यान रखें कि प्रोग्राम के अनुसार दो लेटर ऑफ रिकमेंडेशन यानी
सिफारिश के दो पत्रों की आवश्यकता होगी। उम्मीदवारों को वेबसाइट पर इसके विषय में अधिक जानकारी प्राप्त होगी।

4- एक सार्वजनिक वकील द्वारा प्रमाणित निवास प्रमाण पत्र, यह सुनिश्चित करता है कि आवेदक पिछले पांच वर्षों में एक या एक वर्ष से यूरोप में नहीं रह रहा है।

5- यह आवश्यक है कि आवेदक के पास लेटर ऑफ मोटिवेशन मौजूद हो।

स्कालरशिप के फायदे
1- इस स्का़लरशिप को प्राप्त करने वाले छात्र या उम्मीदवार को प्रति महीने 1100-1500 यूरो का स्टाइपन दिया जाएगा।

2- इसके साथ ही स्कॉलरशिप प्राप्तकर्ता को मास्टर्स या पीएचडी की पढ़ाई पूरी करने के बाद वर्क वीजा भी दिया जाएगा।

Study Abroad: इन स्कॉरशिप की मदद से कर सकते हैं विदेश में मुफ्त पढ़ाई

Source link

Enable Notifications OK No thanks