LIC IPO: एलआईसी दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी बीमा कंपनी, लेकिन रिटर्न के मामले में नंबर वन


LIC IPO: एलआईसी शेयर बाजार में अपना आईपीओ लाने के लिए जोर-शोर से तैयारी कर रही है. संभवत: मार्च तक आईपीओ आने की संभावना जताई जा रही है. इसी बीच क्रिसिल ने कंपनी के रिटर्न को लेकर एक रिपोर्ट जारी की है. . रिपोर्ट के मुताबिक, देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी LIC (Life Insurance Corporation) सिर्फ होम-मार्केट शेयर में ही दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी नहीं है बल्कि रिटर्न ऑन एसेट्स में भी कंपनी नंबर-1 है.

साल 2020 तक ग्रॉस रिटेल प्रीमियम में LIC की हिस्सेदारी 64.1% थी. जबकि रिटर्न ऑन एसेट्स (RoE) में कंपनी 82% रिटर्न दे रही है. इसके साथ ही LIC लाइफ इंश्योरेंस प्रीमियम के मामले में दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी कंपनी है.

मार्केट शेयर घटा
हालांकि पिछले कुछ साल में LIC का मार्केट शेयर घटता जा रहा है. 2000 से पहले तक कंपनी का मार्केट शेयर करीब 100% था. साल 2016 तक यह घटकर 71.8% और 2020 तक गिरकर 64.1% पर आ गया है. वैसे इस दौरान SBI Life का मार्केट शेयर बढ़ा है.

यह भी पढ़ें- डिजिटल रुपए की चर्चा के बीच जानिए क्या है Cryptocurrency वाली Blockchain टेक्नोलॉजी, कैसे करती है काम

एसबीआई लाइफ का मार्केट शेयर बढ़ा
SBI Life देश की दूसरी सबसे बड़ी बीमा कंपनी है. क्रिसिल की रिपोर्ट के मुताबिक, 2016 में SBI Life की हिस्सेदारी सिर्फ 5% थी जो 2020 में बढ़कर 8% पहुंच गया है. क्रिसिल ने यह रिपोर्ट नवंबर 2021 में तैयार की थी लेकिन तब यह सार्वजनिक नहीं हो पाई थी.

LIC का ग्रॉस रिटेल प्रीमियम (GWP) 64.1% यानी 56.405 अरब डॉलर है. रिपोर्ट के मुताबिक, दुनिया की कोई भी बीमा कंपनी के पास ऐसा मार्केट शेयर नहीं है.

दुनिया की टॉप 10 बीमा कंपनियों में शामिल
आपको बता दें कि दुनिया की टॉप 10 बीमा कंपनियों में भारतीय कंपनी एलआईसी भी शामिल है. इस सूची में 5 इंश्योरेंस कंपनियां चीन की हैं, जिसमें पिंग दुनिया का सबसे ज्यादा वैल्युएबल इंश्योरेंस ब्रांड है. वहीं अमेरिका की दो और फ्रांस, जर्मनी व भारत की एक-एक कंपनी शामिल हैं. भारत की सबसे बड़ी शेयर सेल करने जा रही एलआईसी 8.656 अरब डॉलर (लगभग 64,722 करोड़ रुपये) की वैल्युएशन के साथ देश का सबसे मजबूत और सबसे बड़ा ब्रांड है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, इसके साथ ही यह दुनिया का तीसरा सबसे मजबूत इंश्योरेंस ब्रांड भी है.

Tags: IPO, LIC IPO, Life Insurance Corporation of India (LIC), आईपीओ

image Source

Enable Notifications OK No thanks