LIC IPO : छोटे निवेशकों को मिलेगी बड़ी हिस्‍सेदारी, एलआईसी ने रिजर्व किया 35 फीसदी कोटा, जानें कैसे मिलेगा फायदा


नई दिल्‍ली. देश का सबसे बड़ा IPO लाने की तैयारी में जुटी LIC छोटे निवेशकों पर बड़ी मेहरबान दिख रही है. कंपनी ने रविवार को बाजार नियामक सेबी (SEBI) के पास जमा कराए ड्राफ्ट पेपर में कहा है कि उसके कुल इक्विटी शेयरों में 35 फीसदी हिस्‍सा खुदरा निवेशकों के लिए रिजर्व रखा है.

LIC ने अपने ड्राफ्ट पेपर में कहा है कि IPO के जरिये करीब 31.62 करोड़ इक्विटी शेयर बाजार में उतारे जाएंगे. इसमें से 35 फीसदी यानी करीब 11 करोड़ इक्विटी शेयर खुदरा निवेशकों (Retail Investors) के लिए रिजर्व रखे जाएंगे. कंपनी ने यह रणनीति उन आंकड़ों को देखते हुए बनाई है, जिसमें पिछले डेढ़ साल से खुदरा निवेशकों ने IPO में पैसे लगाने को लेकर बड़ी भूमिका निभाई है.

ये भी पढ़ें – Stock Market : शेयरों से आज ज्‍यादा ‘प्रेम’ करना ठीक नहीं, जानें कौन से फैक्‍टर तोड़ सकते हैं निवेशकों का दिल

सरकार भी टैक्‍स से करेगी कमाई
बाजार एक्‍सपर्ट का कहना है कि बेहद कम समय में करीब 1 करोड़ डीमैट खाते खोले गए हैं. ये दिखाता है कि निवेशक LIC के IPO को लेकर कितने उत्‍साहित हैं. अगर इन निवेशकों में से 10 फीसदी ने भी आईपीओ के लिए बोली लगाई और शेयर अलॉट हुए तो सरकार को भी सिक्‍योरिटी ट्रांजेक्‍शन टैक्‍स (STT) के जरिये बंपर कमाई होगी.

इन्‍हें मिलेगी आधे से ज्‍यादा हिस्‍सेदारी
LIC ने कुल ऑफर साइज का करीब 50 फीसदी शेयर क्‍वालिफाइड इंस्‍टीट्यूशनल बायर (QIB) के लिए रिजर्व किया है. इसके अलावा 15 फीसदी हिस्‍सा नॉन इंस्‍टीट्यूशनल इन्‍वेस्‍टर्स को मिलेगा. इतना ही नहीं QIB का भी 60 फीसदी हिस्‍सा एंकर इन्‍वेस्‍टर्स को देने की तैयारी है, जो कंपनी के आईपीओ का आधार बनेगी. इसमें से करीब 33 फीसदी हिस्‍सा घरेलू म्‍यूचुअल फंड कंपनियों को दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें – Petrol Diesel Prices Today: महानगरों में आज भी नहीं बदले पेट्रोल-डीजल के दाम, छोटे शहरों में किया बदलाव, जानें आपके शहर का रेट

पॉलिसीहोल्‍डर्स और कर्मचारियों के लिए भी हिस्‍सा
सेबी में जमा प्रॉस्पेक्ट्स के मुताबिक, इश्यू का मैक्सिमम 10% हिस्सा पॉलिसीहोल्डर्स के लिए रिजर्व होगा. किसी भी सूरत में यह हिस्सा 10% से ज्यादा नहीं हो सकता है. अगर आपकी LIC पॉलिसी लैप्स हो चुकी है तो भी आप रिजर्व कोटे में बोली लगा सकते हैं. LIC के कर्मचारियों के लिए 5% हिस्सा रिजर्व होगा. हालांकि, डिस्‍काउंट का खुलासा बाजार में इश्‍यू खुलने के बाद ही होगा.

Tags: IPO, LIC IPO

image Source

Enable Notifications OK No thanks