LIC IPO Subscription : एलआईसी के आईपीओ में विदेशी निवेशकों ने नहीं दिखाई रुचि, विनिवेश विभाग के सचिव ने बताया सफल


नई दिल्ली. भारत सरकार के निवेश और सार्वजनिक संपत्ति प्रबंधन विभाग (दीपम) के सचिव तुहिन कांता पांडेय ने एलआईसी का आईपीओ करीब 3 गुना सब्सक्राइब होने पर खुशी जाहिर की है. उन्होंने कहा है कि इसका श्रेय घरेलू निवेशकों को जाता है.

तुहिन कांता ने कहा कि एलआईसी आईपीओ की सफलता इस बात की साक्षी है कि घरेलू निवेशक इतने बड़े आईपीओ को सफल बनाने में सक्षम हैं जबकि अधिकांश विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) ने इसे दूरी ही बनाई थी.

ये भी पढ़ें- LIC IPO: आखिरी दिन तीन गुना सब्सक्राइब हुआ मेगा इश्यू, ग्रे मार्केट में घटा भाव, जानिए डिटेल

आत्मनिर्भर भारत का उदाहरण

एफआईआई द्वारा इस सार्वजनिक निर्गम से दूरी बनाए जाने को लेकर पांडेय ने कहा, “उनकी अपनी पसंद है लेकिन हमें इसके सकारात्मक पहलू को देखना चाहिए. यह आईपीओ आत्मनिर्भर भारत का उदाहरण है कि इतना बड़ा इश्यू भारतीयों ने अपने बल पर सफल कर दिया. खुदरा निवेशकों के उत्साह ने यह दिखाया कि हमारी, हमारे पूंजी बाजार और निवेशकों की क्षमता इतनी बढ़ गई है कि हमें बाजार का संचालन करने के लिए विदेशी निवेशकों की आवश्यकता नहीं है. उनका भी स्वागत है और कई आए भी हैं लेकिन यह सच है कि इस आईपीओ को मुख्यत: घरेलू निवेशकों ने अपने कंधों पर उठाया है.” उन्होंने कहा कि एलआईसी के आईपीओ को खुदरा निवेशकों, पॉलिसीधारकों, क्यूआईपी और एनआईआई से जबरदस्त रिस्पॉन्स मिला है.

एलआईसी आईपीओ से संबंधित जानकारी

एलआईसी आईपीओ का सब्सक्रिप्शन कल यानी 9 मई को बंद हो गया. इस आईपीओ को कुल इश्यू साइज के मुकाबले 2.95 गुना बोलियां मिलीं. यह आईपीओ 6 दिन खुला रहा था. रविवार को भी इसके लिए बोलियां लगी थीं. यह आईपीओ पूरी तरह ओएफएस आधारित था और सरकार इसके जरिए बीमा कंपनी में अपनी करीब 3.50 हिस्सेदारी कम कर रही है. आईपीओ में खुदरा निवेशकों के लिए आरक्षित हिस्सा 1.99 गुना, कर्मचारियों का हिस्सा 4.39 गुना और पॉलिसीधारकों के लिए आरक्षित हिस्सा 6.11 गुना सब्सक्राइब हुआ. वैश्विक परिस्थितियों के कारण आईपीओ में विदेशी निवेशकों की रुचि कम नजर आई. दीपम के संयुक्त सचिव आलोक पांडेय ने कहा है कि भले ही इश्यू साइज 21,000 करोड़ रुपये का हो लेकिन वास्तविक रूप से ये आईपीओ 20,500 करोड़ रुपये का आसपास का होगा क्योंकि इसमें खुदरा निवेशकों को दी गई छूट भी कैलकुलेट की जाएगी.

Tags: LIC IPO

image Source

Enable Notifications OK No thanks