LIC IPO : एलआईसी के आईपीओ का प्राइस बैंड तय, जानिए कितनी रखी गई है एक शेयर की कीमत


नई दिल्ली . देश के मोस्ट अवेटेड आईपीओ एलआईसी के आईपीओ की तारीख घोषित हो गई है. अब इसका प्राइस बैंड भी सामने आ गया है. सार्वजनिक क्षेत्र की बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) ने अपने आईपीओ के लिए प्राइस बैंड 902 से 949 रुपये प्रति शेयर तय किया है. सूत्रों ने मंगलवार को यह जानकारी दी.

सूत्रों ने बताया कि एलआईसी अपने पॉलिसीधारकों को 60 रुपये की छूट देगी. वहीं खुदरा निवेशकों और कर्मचारियों को 40 रुपये की छूट दी जाएगी. कंपनी का आईपीओ चार मई को खुलने की उम्मीद है. वहीं इस इश्यू के नौ मई को बंद होने का अनुमान जताया जा रहा है.

आईपीओ का साइज घटाया गया

सरकार ने फरवरी में बीमा क्षेत्र की दिग्गज कंपनी में अपनी पांच प्रतिशत हिस्सेदारी या 31.6 करोड़ शेयर बेचने की योजना बनाई थी. सरकार ने इस बारे में भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) के पास दस्तावेज भी जमा करा दिए थे.

हालांकि, रूस-यूक्रेन युद्ध की वजह से बाजार में आए उतार-चढ़ाव से आईपीओ की योजना भी प्रभावित हुई. पिछले सप्ताह सरकार ने आईपीओ के आकार को पांच प्रतिशत से घटाकर 3.5 प्रतिशत करने का फैसला किया.

एंकर इन्वेस्टर्स से मिल रहा जोरदार सपोर्ट

इस आईपीओ को एंकर इन्वेस्टर्स से जोरदार सपोर्ट मिल रहा है. खबरों की मानें तो अब तक एंकर निवेशक 13,000 करोड़ रुपये के निवेश की प्रतिबद्धता जता चुके हैं. यह रकम इन्वेस्टर्स को अलॉट किए गए शेयरों की कुल वैल्यू का लगभग दोगुना है.

इस मामले के एक जानकार के अनुसार, इन्वेस्टर्स को कुल 6,300 करोड़ रुपये के ही शेयर्स अलॉट हुए थे. अब तक एलआईसी आईपीओ को 100 एंकर इन्वेस्टर्स की रुचि प्राप्त हुई है. इनमें घरेलू और विदेशी दोनों ही एंकर इन्वेस्टर्स शामिल हैं.

Tags: IPO, LIC IPO, Share allotment, Share market, Stock Markets

image Source

Enable Notifications OK No thanks