एलआईसी का आईपीओ लॉन्च करीब, केंद्र ने नियामकों से समीक्षा तेज करने को कहा: रिपोर्ट


एलआईसी का आईपीओ लॉन्च करीब, केंद्र ने नियामकों से समीक्षा तेज करने को कहा: रिपोर्ट

एलआईसी जीवन बीमा पॉलिसियों के लिए भारत के 65% से अधिक बाजार पर कब्जा करता है

नई दिल्ली:

सरकार ने नियामकों से जीवन बीमा निगम के ड्राफ्ट प्रॉस्पेक्टस की त्वरित समीक्षा के लिए कहा है, इस मामले की जानकारी रखने वाले दो सरकारी सूत्रों ने कहा – क्योंकि यह मार्च के अंत तक देश के सबसे बड़े आईपीओ को पूरा करने के लिए सभी पड़ावों को हटा देता है।

उन्होंने कहा कि भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) से अपनी जांच प्रक्रिया को आमतौर पर आवश्यक 75 दिनों के बजाय तीन सप्ताह से कम समय में पूरा करने का आग्रह किया गया है।

सरकारी अधिकारियों में से एक ने कहा, “सौदे के लिए हमारे पास 10 बैंकर हैं। वे सेबी के किसी भी प्रश्न के लिए 24/7 उपलब्ध हैं।” एक “साफ” ड्राफ्ट प्रॉस्पेक्टस जमा किया जाएगा।

अधिकारी ने यह भी कहा कि सरकार का विनिवेश विभाग पूरी तरह से विशाल राज्य समर्थित बीमाकर्ता के आईपीओ पर केंद्रित था, जिससे उसे 12 अरब डॉलर तक का लाभ होने की उम्मीद है, और इस वित्तीय वर्ष के लिए अन्य निजीकरण योजनाओं को अलग रखा था।

सूत्रों ने बताया कि मसौदा विवरणिका अगले कुछ दिनों में सेबी को सौंपे जाने की संभावना है।

वित्त मंत्रालय, सेबी और एलआईसी ने टिप्पणी के लिए रॉयटर्स के अनुरोधों का जवाब नहीं दिया।

वित्तीय वर्ष के अंत तक एलआईसी को सूचीबद्ध करने के लिए कई बार प्रतिज्ञा करने के बाद, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी का प्रशासन चेहरे के किसी भी नुकसान से बचने और सरकारी खजाने को फिर से भरने के उद्देश्य से अपने निजीकरण कार्यक्रम के लिए और गति हासिल करने के लिए उत्सुक है।

एलआईसी, जिसके पास लगभग 500 बिलियन डॉलर की संपत्ति है और जीवन बीमा पॉलिसियों के लिए भारत के बाजार में 65% से अधिक का कब्जा है, अपने आईपीओ को सफल बनाने के लिए भी कोई कसर नहीं छोड़ रही है।

स्थानीय समाचार पत्रों में भारी विज्ञापन के अलावा, देश भर में लगभग 12 लाख फील्ड एजेंटों को भेजा गया है ताकि इसके 250 मिलियन से अधिक पॉलिसीधारकों में से कई पहली बार खुदरा निवेशक बन सकें। पॉलिसीधारकों को एक टेक्स्ट संदेश भी प्राप्त हुआ है जिसमें सिफारिश की गई है कि वे एक इलेक्ट्रॉनिक स्टॉक होल्डिंग खाता जल्दी खोलें ताकि वे आईपीओ में भाग ले सकें।

हालांकि, एलआईसी के शेयरों की बिक्री कितनी सफल होगी, यह एक खुला प्रश्न बना हुआ है।

सरकार आईपीओ से 12 अरब डॉलर जुटाने की इच्छुक है। उस राशि को हासिल करने के लिए एलआईसी के स्टॉक का 5% बेचना सफलता का एक संकेत होगा, लेकिन सरकार 10% तक बेचने पर विचार करने को तैयार है, सरकार और बैंकिंग सूत्रों ने कहा है।

आईपीओ पर काम कर रहे मुंबई के एक इन्वेस्टमेंट बैंकर ने कहा, “हमने भारतीय बाजार में इस अनुपात का कोई इश्यू आकार कभी नहीं देखा है और भले ही हम जानते हैं कि एलआईसी जैसी कंपनी ध्यान आकर्षित करेगी, यह इतना आसान नहीं हो सकता है।”

उन्होंने कहा, “इस आईपीओ को सफल बनाने के लिए अभी भी इसमें बहुत कुछ करना बाकी है।”

देश में एलआईसी एक घरेलू नाम है, आईपीओ पर काम कर रहे बैंकरों का कहना है कि उन्हें खुदरा निवेशकों से मजबूत मांग का भरोसा है, लेकिन संस्थागत मांग की मजबूती महत्वपूर्ण होगी।

जीवन बीमा कंपनियों के लिए भविष्य के नकदी प्रवाह और बीमाकर्ताओं के लिए प्रमुख वित्तीय गेज सहित एलआईसी की अधिकांश वित्तीय स्थिति का खुलासा किया जाना बाकी है।

कई निवेशकों के इस बात से भी चिंतित होने की संभावना है कि घाटे में चल रही राज्य कंपनियों सहित एलआईसी के निवेश निर्णय सरकारी मांगों से प्रभावित हो सकते हैं।

(यह कहानी NDTV स्टाफ द्वारा संपादित नहीं की गई है और एक सिंडिकेटेड फ़ीड से स्वतः उत्पन्न होती है।)

.

image Source

Enable Notifications OK No thanks