LPG Price Hike: बिगड़ा रसोई का बजट, पिछले एक साल में ₹244 बढ़ी एलपीजी की कीमत


नई दिल्ली. ऐसे वक्त में जब फलों और सब्जियों से लेकर खाद्य तेल और बिजली की कीमतें आसमान छू रही हैं, एलपीजी रसोई गैस की रिकॉर्ड कीमत (LPG Price) ने आम आदमी का बजट और बिगाड़ दिया है. खासतौर से गरीब तबके को इसकी तपिश अधिक महसूस हो रही है.

पिछले एक साल में 8 बार बढ़ी हैं रसोई गैस की कीमतें 

पिछले एक साल में रसोई गैस की कीमतें 8 बार बढ़ी हैं. इस सप्ताह रसोई गैस की दरों में 50 रुपये प्रति सिलेंडर (14.2 किलोग्राम) की बढ़ोतरी की गई. इसके साथ ही पिछले एक साल में कुल वृद्धि 244 रुपये या 30 फीसदी हो गई है. बिना सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर (उज्ज्वला योजना की गरीब महिला लाभार्थियों को छोड़कर) की कीमत अब 1,053 रुपये हो गई है. उज्ज्वला लाभार्थियों को प्रति सिलेंडर 853 रुपये का भुगतान करना होगा.

धुआं रहित ईंधन ला रहा है आंखों में आंसू

आंध्र प्रदेश के तेनाली शहर में 38 वर्षीय गृहिणी एम मल्लिका ने कहा, ‘‘एलपीजी धुआं रहित ईंधन है लेकिन फिर भी यह हमारे आंसू निकाल रहा है. 3 महीनों में एलपीजी के एक सिलेंडर कीमत बिना टैक्स के 150 रुपये बढ़ी है, और कुल मिलाकर वृद्धि लगभग 160 रुपये हुई है. एक सिलेंडर अब 1,075 रुपये (आंध्र प्रदेश) में है. यह निश्चित रूप से एक भारी बोझ है.’’

टैक्स के आधार पर ईंधन की कीमत विभिन्न राज्यों में अलग-अलग

वैट जैसे लोकल टैक्स के आधार पर ईंधन की कीमत विभिन्न राज्यों में अलग-अलग होती है. कीमतों में वृद्धि ने विशेष रूप से निम्न आय वर्ग जैसे हाउसमेड्स, ड्राइवर, सिक्योरिटी गार्ड, दैनिक वेतन भोगी, सेल्समैन और वेटर को प्रभावित किया है, जो प्रति माह 10,000 से 15,000 रुपये तक कमाते हैं. उनकी कमाई का लगभग 10 फीसदी हिस्सा सिर्फ खाना पकाने में ही खर्च हो रहा है.

LPG के वैकल्पिक तरीकों की तलाश कर रहे हैं लोग

एसबीआई कर्मचारी और कोलकाता के गोलपार्क इलाके की निवासी नूपुर दासगुप्ता ने कहा, ‘‘इन दिनों हमारे लिए रसोई गैस सिलेंडर का खर्च उठाना काफी मुश्किल है. हर महीने घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत बढ़ जाती है, जिससे हमारे घर के बजट को संतुलित करना और भी मुश्किल हो जाता है … हम खाना पकाने के वैकल्पिक तरीकों की तलाश कर रहे हैं.’’

कोलकाता के दमदम में एक गृहिणी स्वप्ना मुखर्जी ने कहा कि वह अपने खर्चों को काबू में रखने के लिए रसोई गैस के साथ ही मिट्टी के तेल का इस्तेमाल करने के बारे में सोच रही थीं.

घर का बजट संभालना मुश्किल

हरियाणा के अंबाला की एक प्राइवेट स्कूल की टीचर पारकी मेहरा ने कहा कि घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोतरी ने उनके जैसे मध्यम वर्गीय परिवारों को प्रभावित किया है. स्कूल जाने वाले 2 बच्चों की मां का कहना है कि उनके परिवार ने घर का बजट संभालने के लिए दूसरे गैर-जरूरी खर्च में कटौती की है.

Tags: LPG, LPG gas, LPG Gas Cylinder, LPG News

image Source

Enable Notifications OK No thanks