Business Idea: ऐलोवेरा की खेती से चमक उठेगी किस्‍मत, कम लागत में 5 गुना मुनाफा कमाने वाला सुपरहिट तरीका


नई दिल्‍ली. ऐलोवेरा के बारे में आज कौन नहीं जानता. बाजार में एलोवेरा से बने उत्पादों की मांग काफी बढ़ी हुई है. सौंदर्य प्रसाधन के सामान में इसका सर्वाधिक उपयोग होता है. वहीं, हर्बल उत्पाद व दवाओं में भी यह उपयोग में लाया जाता है.

यही कारण है कि ऐलोवेरा की खेती अब मुनाफे का सौदा बन गई है. इसलिए आप भी अगर अपना कोई काम शुरू करना चाहते हैं तो आप ऐलोवेरा की खेती कर सकते हैं. एलोवेरा की मांग बहुत ज्‍यादा है और कंपनियों को उच्‍च क्‍वालिटी का माल नहीं मिल पा रहा है. इसलिए अगर कोई व्‍यक्ति सही तरीके से कंपनियों के मानकों के अनुसार ऐलोवेरा का उत्‍पादन करता है तो वह लाखों रुपये इससे कमा सकता है.

ये भी पढ़ें :  Business Idea : ये ऑनलाइन बिजनेस बहुत कम समय में देगा तगड़ा मुनाफा, बन सकते हैं करोड़पति 

ऐसे करें खेती
एलोवेरा की खेती के लिए पानी की ज्‍यादा आवश्‍यकता नहीं होती है. इसकी खेती शुष्क क्षेत्र में ज्‍यादा फायदेमंद होती है. इसकी खेती ऐसी जमीन पर नहीं की जा सकती, जिसमें पानी ठहर जाता है. जिन स्‍थानों पर ज्‍यादा ठंड पड़ती है, वहां भी ऐलोवेरा की खेती नहीं की जा सकती. इसकी खेती रेतीली और दोमट मिट्टी में की जा सकती है. भूमि चयन करते समय हमें ये ध्यान रखना चाहिए कि इसकी खेती के लिए भूमि ऐसी हो जो थोड़ी ऊंचाई पर हो और खेत में जल निकासी की समुचित व्यवस्था होनी चाहिए.

कब लगाएं पौधे
ऐलोवेरा के पौधे लगाए जाते हैं. एलोवेरा की रोपाई वैसे तो फरवरी से अगस्‍त तक की जा सकती है, लेकिन इसको लगाने का सही समय जुलाई-अगस्‍त है. ऐलोवेरा के पौधे लगाने से पहले एक एकड़ में कम से कम 20 टन गोबर की खाद जरूर डालनी चाहिए. 3-4 महीने पुराने चार-पांच पत्तों वाले कंदों की रोपाई की जाती है. एक एकड़ में 10,000 पौधे लगाए जा सकते हैं. पौधों की संख्‍या मिट्टी के प्रकार और जलवायु पर निर्भर करती है. जहां पौधों की बढ़वार और फैलाव ज्‍यादा होता है वहां पौधों के बीच ज्‍यादा दूरी रखी जाती है और जहां बढ़वार कम होता है, वहां पौधे से पौधे की दूरी और लाइन से लाइन की दूरी कम रखी जाती है.

आमतौर पर पौधों की रोपाई के लिए जो तरीका अपनाया जाता है उसमें एक मीटर जगह में दो लाइनें लगाई जाती हैं तथा फिर एक मीटर जगह खाली छोड़ दी जाती है. इसके बाद फिर एक मीटर में दो लाइनें लगानी चाहिए. पौधे से पौधे की दूरी 40 सेंटीमीटर और लाइन से लाइन की दूरी 45 सेंटीमीटर रखनी चाहिए. रोपाई के तुरंत बाद एक सिंचाई करनी चाहिए, बाद में आवश्यकतानुसार सिंचाई करते रहना चाहिए. सिंचाई से पत्तों में जेल की मात्रा बढ़ती है.

ये भी पढ़ें :  Business Idea : हर घर में प्रयोग होने वाले इस प्रोडक्‍ट को बनाकर आप हो सकते हैं मालामाल

एलोवेरा खेती में आने वाला खर्चा
इंडियन काउंसिल फॉर एग्रीकल्चर रिसर्च (आईसीएआर) के अनुसार, एक हेक्टेयर में प्लांटेशन का खर्च लगभग 27,500 रुपए आता है. जबकि, मजदूरी, खेत की तैयारी, खाद आदि जोड़कर पहले साल यह खर्च 50,000 रुपए पहुंच जाता है. इस तरह एक एकड़ की बात करें तो खर्च करीब 20 हजार रुपये आता है. ऐलोवेरा की एक हेक्टेयर में खेती से पहले साल लगभग 450 क्विंटल एलोवेरा की पत्तियां प्राप्‍त होती हैं. एलोवेरा की पत्तियां का रेट 2,000 रुपये क्विंटल मिल जाता है. इस तरह एक हेक्‍टेयर में साल में 9,00,000 रुपये का उत्‍पादन हो जाता है. दूसरे और तीसरे साल एलोवेरा का उत्‍पादन बढ़ता है और यह 600 क्विंटल तक पहुंच सकता है.

Tags: Business ideas, Farming

image Source

Enable Notifications OK No thanks