Maruti Suzuki ने बनाया बिक्री का नया रिकॉर्ड, कार निर्माता ने बेच लीं 10 लाख CNG Cars


नई दिल्ली. पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों (Petrol Diesel Price Hike) के चलते सीएनजी कारों की (CNG Cars) डिमांड काफी बढ़ गई है. दरअसल, सीएनजी कारें पेट्रोल-डीजल कारों से ज्यादा माइलेज देती हैं. यही वजह है कि देश की दिग्गज कार कंपनी मारुति सुजुकी ने 10 लाख सीएनजी कारों की बिक्री (Maruti Suzuki CNG Cars) का नया रिकॉर्ड बनाया है.

हाल ही में मारुति सुजुकी ने सेलेरियो, वैगन आर और डिजायर का अपग्रेडेड सीएनजी वर्जन पेश किया है. मारुति सुजुकी इंंडिया लिमिटेड (MSIL) के एमडी और सीईओ केनिचि अयुकावा ने कहा कि एस-सीएनजी (S-CNG) कारों को मिली सराहना और सफलता से हम खुश हैं. एक कंपनी के तौर पर हमारा उद्देश्य अपने ग्राहकों को सुरक्षित, विश्वसनीय, स्वच्छ, तकनीकी रूप से उन्नत और पर्यावरण के अनुकूल वाहनों की पेशकश करना है. एस-सीएनजी रेंज को विशेष रूप से भारतीय ड्राइविंग परिस्थितियों के अनुरूप डिजाइन, विकसित और निर्मित किया गया है.

ये भी पढ़ें- दिल्ली में इलेक्ट्रिक वाहन भरेंगे फर्राटा, जल्द लगेंगे 100 ई-चार्जिंग स्टेशन, 2 रुपये में होगी गाड़ी चार्ज

कम खर्च में ज्यादा माइलेज
मारुति सुजुकी के पास इस समय पर्सनल और कमर्शियल सेगमेंट में CNG वाहनों का सबसे बड़ा पोर्टफोलियो है. इनमें ऑल्टो, एस-प्रेसो, वैगन आर, सेलेरियो, डिजायर, अर्टिगा, ईको, सुपर कैरी और टूर-एस शामिल हैं. कंपनी की CNG कारें बेहद किफायती और सुरक्षित भी हैं. साथ ही बेहतर माइलेज की वजह से फ्यूल पर होने वाला खर्च काफी हद तक कम रखने में ग्राहकों को मदद मिलती है.

सीएनजी स्टेशनों की संख्या होगी 10 हजार
अयुकावा ने बताया कि सरकार की योजना अगले कुछ वर्षों में सीएनजी स्टेशनों की संख्या बढ़ाकर 10 हजार करने की है. हमें उम्मीद है कि सीएनजी वाहनों की मांग में मजबूती बनी रहेगी. पैसेंजर कारों के कार्बन उत्सर्जन को कम करने में सीएनजी एक बड़ी और महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा. फिलहाल देशभर 3,700 से अधिक सीएनजी स्टेशन हैं. कंपनी का दावा है कि अन्य सीएनजी विकल्पों की तुलना में मारुति सुजुकी फैक्ट्री-फिटेड सीएनजी वाहन सुरक्षा के लिहाज से भरोसेमंद हैं.

ये भी पढ़ें- अब शोरूम पर पहुंचना शुरू हुई Maruti Suzuki की ये सस्ती कार, डिजाइन और पावर में हुआ ये अपडेट

मारुति की सीएनजी कारें और माइलेज

>> सेलेरियो : 35.6 किमी प्रति किलो

>> वैगन आर : 34 किमी प्रति किलो

>> ऑल्टो : 31.59 किमी प्रति किलो

>> डिजायर : 31.12 किमी प्रति किलो

>> अर्टिगा : 26.08 किमी प्रति किलो

>> इको : 20.88 किमी प्रति किलो

Tags: Auto, Cng car, Maruti Suzuki, Passenger Vehicles

image Source

Enable Notifications OK No thanks