नोट 2 समीक्षा में माइक्रोमैक्स: इस सेगमेंट में ‘सबसे साफ’ Android अनुभव


भारतीय स्मार्टफोन निर्माता माइक्रोमैक्स जो कभी देश में स्मार्टफोन बाजार का नेतृत्व करता था, वह उन कुछ घरेलू ब्रांडों में से एक है जो चीनी निर्माताओं से लड़ाई लड़ रहे हैं जो वर्तमान में हमारे बाजार पर हावी हैं। स्मार्टफोन की भारत श्रृंखला के लिए कंपनी का “इन” अब लगभग एक साल से है, जिसमें खरीदारों के लिए पांच स्मार्टफोन हैं। जबकि कंपनी अभी भी बिक्री के करीब आने से एक लंबा रास्ता तय कर रही है, जो कि उसके चीनी प्रतिद्वंद्वियों ने मंथन किया है, माइक्रोमैक्स स्मार्टफोन और एक्सेसरीज़ को बनाए रखने के लिए बना रहा है, कम से कम कंपनी द्वारा प्रदान की जाने वाली पेशकशों की संख्या के संदर्भ में।

माइक्रोमैक्स ने अब भारत में अपनी नवीनतम और अब तक की सबसे प्रीमियम पेशकश माइक्रोमैक्स इन नोट 2 लॉन्च की है। स्मार्टफोन प्रीमियम दिखने वाले डिज़ाइन, क्वाड रियर कैमरा, AMOLED डिस्प्ले और भारतीय खरीदारों के लिए और अधिक सुविधाओं के साथ आता है। माइक्रोमैक्स इन नोट 2 को सिंगल 4GB रैम + 64GB स्टोरेज वैरिएंट के लिए 13,490 रुपये की कीमत पर लॉन्च किया गया है, और कंपनी शुरुआती खरीदारों के लिए एक और भी सस्ती कीमत पर स्मार्टफोन प्राप्त करने के लिए एक परिचयात्मक प्रस्ताव के रूप में 1,000 रुपये की छूट दे रही है। मैं का उपयोग कर रहा हूँ नोट 2 . में माइक्रोमैक्स पिछले कुछ दिनों से और इस लेख में, मैं आपको बताऊंगा कि मुझे इस स्मार्टफोन के बारे में क्या पसंद है, मुझे क्या पसंद नहीं है, और अंत में, अगर आपको नोट 2 में माइक्रोमैक्स पर अपना 13,490 रुपये खर्च करना चाहिए। आइए शुरू करते हैं।

माइक्रोमैक्स इन नोट 2 एक प्रीमियम दिखने वाले डिज़ाइन के साथ एक छेद-पंच डिस्प्ले और एक चमकदार बैक पैनल के साथ आता है। (छवि क्रेडिट: News18 / दरब मंसूर अली)

डिजाईन

डिजाइन के मामले में, माइक्रोमैक्स ने इन नोट 2 को अन्य पेशकशों की तुलना में अधिक प्रीमियम लुक देने में अच्छा काम किया है। इसमें एक फ्लैट-किनारे वाला डिज़ाइन है, कुछ ऐसा जो मैंने पहले कहा है कि मैं घुमावदार ग्लास से अधिक पसंद करता हूं, और एक कैमरा मॉड्यूल जो समान दिखता है सैमसंग गैलेक्सी S21. माइक्रोमैक्स ने क्या करने की कोशिश की है सैमसंग पिछले साल इसके डिजाइन के साथ किया था। बैक पैनल ग्लॉसी है और काफी चमकीला है। यह अच्छा दिखता है लेकिन एक फिंगरप्रिंट चुंबक है। यदि आप इस पर कवर का उपयोग नहीं करते हैं, तो आप पाएंगे कि आप अपने आप को लगातार उंगलियों के निशान से छुटकारा पाने की कोशिश कर रहे हैं। बैक पैनल पर फिंगरप्रिंट दिखाने के लिए बस एक टच ही काफी है। स्मार्टफोन भी काफी हल्का लगता है और यह अच्छी बात है। स्क्रीन होल-पंच डिज़ाइन के साथ आती है, जिसमें वें केंद्र में शीर्ष पर कैमरा कटआउट है। यह एक अच्छा डिज़ाइन है, बस ग्लॉसी बैक पैनल पर बहुत आसानी से फिंगरप्रिंट स्मज हो जाते हैं।

माइक्रोमैक्स इन नोट 2 60Hz रिफ्रेश रेट के साथ AMOLED डिस्प्ले के साथ आता है। (छवि क्रेडिट: News18 / दरब मंसूर अली)

प्रदर्शन

नोट 2 में माइक्रोमैक्स के बारे में डिस्प्ले मेरी दूसरी पसंदीदा चीज है। यह 6.43-इंच का AMOLED पैनल है जिसमें 60Hz रिफ्रेश रेट है। रिफ्रेश रेट कम होने के बावजूद डिस्प्ले काफी अच्छा दिखता है। रंग बहुत सटीक हैं और यह इस सेगमेंट में सबसे चमकीले डिस्प्ले में से एक है। यदि आप अपने स्मार्टफोन पर बहुत अधिक सामग्री देखते हैं तो माइक्रोमैक्स इन नोट 2 का डिस्प्ले बहुत अच्छा है। गेमिंग के मामले में, यह डिस्प्ले शानदार ग्राफिक्स देता है लेकिन आपको उच्च फ्रेम दर का लाभ नहीं मिलेगा। यह एक सुंदर डिस्प्ले है, लेकिन हम उच्च रिफ्रेश रेट के साथ भी ऐसा कर सकते थे।

माइक्रोमैक्स इन नोट 2 में 30W फास्ट चार्जिंग के साथ 5,000mAh की बैटरी है। (छवि क्रेडिट: News18 / दरब मंसूर अली)

प्रदर्शन और बैटरी

प्रदर्शन के लिहाज से, यह किसी भी अन्य बजट-से-मध्य श्रेणी के एंड्रॉइड स्मार्टफोन की तरह प्रदर्शन करता है। माइक्रोमैक्स इन नोट 2 के साथ अपने संक्षिप्त समय के दौरान, मैंने स्प्लिट स्क्रीन मोड में या गेमिंग जैसे अधिक व्यापक कार्यों को करते हुए भी कोई मंदी या ऐप क्रैश का अनुभव नहीं किया। स्मार्टफोन काफी सुचारू रूप से काम करता है और ऐप के लोड होने में लगने वाले समय के बारे में भी कोई शिकायत नहीं है।

माइक्रोमैक्स इन नोट 2 मीडियाटेक हीलियो जी95 प्रोसेसर के साथ आता है। (छवि क्रेडिट: News18 / दरब मंसूर अली)

इस स्मार्टफोन के बारे में मेरी पसंदीदा चीज आ रही है – सॉफ्टवेयर। माइक्रोमैक्स अब केवल कुछ ब्रांडों में से एक है जो इस बजट के भीतर स्टॉक एंड्रॉइड अनुभव प्रदान करता है। स्मार्टफोन स्टॉक एंड्रॉइड 11 पर चलता है, और इसके ऊपर कोई यूआई स्किन नहीं है। इसका मतलब एक आसान सेटअप प्रक्रिया भी है, फोन, कैमरा, और बहुत कुछ जैसी बुनियादी स्मार्टफोन सुविधाओं तक पहुंचने के लिए कोई अनावश्यक अनुमति नहीं है। सबसे अच्छी बात यह है कि माइक्रोमैक्स इन नोट 2 पर कोई ब्लोटवेयर ऐप इंस्टॉल नहीं है। आपको केवल जीमेल, मैप्स, यूट्यूब और अन्य सहित Google ऐप ही मिलते हैं। अच्छा सामान, मेरी इच्छा है कि इस बजट के भीतर और अधिक निर्माता इस विकल्प के साथ चले।

नोट 2 में माइक्रोमैक्स स्टॉक एंड्रॉइड 11 के साथ आता है। (छवि क्रेडिट: News18 / दरब मंसूर अली)

नोट 2 में माइक्रोमैक्स की बैटरी भी प्रभावशाली है। बेशक, कोई ब्लोटवेयर ऐप नहीं हैं और एक AMOLED डिस्प्ले है। अपने उपयोग के दौरान, गेमिंग और उच्च चमक (आधे से अधिक) पर स्मार्टफोन का उपयोग करने के बावजूद, मैं आसानी से 6 घंटे का स्क्रीन समय निकालने में सक्षम था, जो कि बहुत अच्छा है। 30W की चार्जिंग भी काफी तेज है और नोट 2 में माइक्रोमैक्स 1.5 घंटे से भी कम समय में लगभग 15 प्रतिशत से 100 तक चार्ज हो जाता है।

माइक्रोमैक्स इन नोट 2 में एक क्वाड रियर कैमरा सेटअप है, जिसकी हेडलाइन 50-मेगापिक्सल का प्राइमरी शूटर है। (छवि क्रेडिट: News18 / दरब मंसूर अली)

कैमरा

स्मार्टफोन का कैमरा बहुत अच्छा नहीं है। यह क्वाड रियर कैमरा सेटअप के साथ आता है जिसमें 50-मेगापिक्सल का प्राइमरी शूटर, 5-मेगापिक्सल का सेकेंडरी सेंसर और दो 2-मेगापिक्सल के कैमरे हैं। जबकि कागज पर यह एक अच्छे कैमरे की तरह लगता है, यह वास्तव में बहुत ही औसत है। जबकि अच्छी बात यह है कि इसमें बहुत कम या कोई एआई हस्तक्षेप नहीं है, माइक्रोमैक्स इन नोट 2 की तस्वीरें सबसे अच्छी गुणवत्ता नहीं हैं जो हमने इस सेगमेंट में देखी हैं। बाहर तेज धूप में यह स्पष्ट तस्वीरें डालता है जो इंस्टाग्राम पर अच्छी लगेंगी, लेकिन घर के अंदर की छवियां सबसे स्पष्ट और रंग सटीक नहीं हैं। विषय को अलग करने के मामले में रियर कैमरे पर पोर्ट्रेट मोड अच्छा है। हालाँकि, जैसे ही आप वाइड एंगल पर स्विच करते हैं, इमेज क्वालिटी काफी कम हो जाती है।

बाहर की रोशनी में, माइक्रोमैक्स इन नोट 2 स्पष्ट तस्वीरें लेता है। (छवि क्रेडिट: News18 / दरब मंसूर अली)
हालाँकि, घर के अंदर, माइक्रोमैक्स इन नोट 2 का कैमरा संघर्ष करता है। (छवि क्रेडिट: News18 / दरब मंसूर अली)
कम रोशनी में, माइक्रोमैक्स इन नोट 2 का कैमरा फिर से संघर्ष करता है और तस्वीरें अक्सर धुंधली हो जाती हैं। (छवि क्रेडिट: News18 / दरब मंसूर अली)

माइक्रोमैक्स इन नोट 2 का फ्रंट कैमरा रियर की तुलना में काफी अच्छा है। यदि आप अधिकतर वीडियो कॉल के लिए फ्रंट कैमरे का उपयोग करते हैं, तो छवि बहुत स्पष्ट है और यह आपको कभी भी अधिक मांगना नहीं छोड़ेगी। अगर आप सेल्फी के शौकीन हैं और ढेर सारी सेल्फी लेते हैं, तो यह कैमरा आपको निराश नहीं करेगा, लेकिन यह इस प्राइस सेगमेंट में सबसे अच्छा फ्रंट कैमरा नहीं है।

माइक्रोमैक्स इन नोट 2 अपने बजट में सबसे साफ एंड्रॉइड अनुभव प्रदान करता है।

निर्णय

माइक्रोमैक्स इन नोट 2 एक उचित बजट पेशकश है और एक अच्छे डिज़ाइन के साथ आता है जो भारत में जनता के साथ बहुत अच्छी तरह से चलेगा। जबकि ब्रांड को जनता से जुड़ने में थोड़ा समय लग सकता है, मुझे कहना होगा कि यह सही रास्ते पर है। औसत से कम कैमरा क्वालिटी और शायद कम रिफ्रेश रेट को छोड़कर माइक्रोमैक्स इन नोट 2 एक बहुत अच्छा स्मार्टफोन है। लगभग 13,500 रुपये में, यह एक बहुत अच्छा स्मार्टफोन है और इस पूरे सेगमेंट में सबसे साफ और सबसे परेशानी मुक्त एंड्रॉइड अनुभव प्रदान करता है, भले ही 20,000 रुपये तक की कीमत वाले स्मार्टफोन की तुलना में। और इसी कारण से, यह मेरी किताब में उस 13,490 रुपये के हर पैसे के लायक है – साथ ही आपको एक अच्छा AMOLED डिस्प्ले और एक बोनस के रूप में एक लंबे समय तक चलने वाली बैटरी मिलती है।

यह भी पढ़ें: नोट 2 में माइक्रोमैक्स: भारतीय ब्रांड के नवीनतम स्मार्टफोन की इन-हैंड तस्वीरें।

सभी नवीनतम समाचार, ब्रेकिंग न्यूज और कोरोनावायरस समाचार यहां पढ़ें।

.

Source link

Enable Notifications OK No thanks