दिल्ली में 5 दिनों में 46 कोविड की मौत, आधे से अधिक 60 से अधिक उम्र के थे


दिल्ली में 5 दिनों में 46 कोविड की मौत, आधे से अधिक 60 से अधिक उम्र के थे

राष्ट्रीय राजधानी में इस महीने अब तक 53 कोविड मौतें हुई हैं।

नई दिल्ली:

दिल्ली में इस महीने के पहले 10 दिनों में पिछले पांच महीनों में हुई कुल मौतों की तुलना में अधिक कोविड -19 मौतें दर्ज की गई हैं। सरकारी आंकड़ों में कहा गया है कि मरने वालों में से अधिकांश को कॉमरेडिडिटी थी और उन्हें वायरस का टीका नहीं लगाया गया था। राष्ट्रीय राजधानी में इस महीने अब तक वायरल बीमारी से 53 लोगों की मौत हो चुकी है, जिसमें सिर्फ पांच दिनों में 46 लोगों की मौत हो चुकी है।

दिल्ली ने रविवार को 17 कोविड मौतें दर्ज कीं, जो सात महीनों में सबसे बड़ी एकल-दिवस स्पाइक है।

सरकारी आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में 5 जनवरी से 9 जनवरी के बीच जिन 46 कोविड रोगियों की मृत्यु हुई, उनमें से 34 को कैंसर, और हृदय और यकृत की बीमारियां थीं। 46 में से केवल 11 को ही कोरोनावायरस के खिलाफ टीका लगाया गया था।

पिछले पांच दिनों में हुई मौतों में आधे से अधिक साठ साल से अधिक उम्र के लोग थे, दो किशोरों ने भी वायरस के कारण दम तोड़ दिया। पच्चीस की आयु 60 से अधिक थी, और 14 की आयु 41 से 60 के बीच थी। 21-40 आयु वर्ग में पांच मौतें दर्ज की गईं, जबकि 0-15 और 16-20 आयु वर्ग के एक-एक मरीज ने संक्रमण के कारण दम तोड़ दिया। डेटा दिखाया।

एक अधिकारी के अनुसार, 32 रोगियों को आईसीयू में भर्ती कराया गया था और वे ज्यादातर ऐसे थे जिन्हें क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज, कैंसर, लीवर और हृदय रोग आदि जैसी बीमारी थी।

अन्य समस्याओं वाले इक्कीस रोगियों ने अस्पतालों में भर्ती होने के बाद कोविड के लिए सकारात्मक परीक्षण किया।

46 में से 37 रोगियों को अस्पतालों में भर्ती कराया गया था जब उनका ऑक्सीजन संतृप्ति स्तर 94 प्रतिशत से नीचे चला गया था।

रविवार को, दिल्ली ने कोविड के कारण 17 मौतों की सूचना दी, जो पिछले साल 13 जून के बाद से एक दिन में सबसे अधिक है।

राजधानी ने इस महीने अब तक 53 कोविड की मौत दर्ज की है। पिछले पांच महीनों में वायरल बीमारी के कारण कुल 54 मौतें दर्ज की गईं – दिसंबर में नौ, नवंबर में सात, अक्टूबर में चार, सितंबर में पांच और अगस्त में 29।

राष्ट्रीय राजधानी कोविड के मामलों में खतरनाक वृद्धि को रोकने के लिए कड़े प्रतिबंधों पर विचार कर रही है। दिल्ली में नए कोविड प्रतिबंधों में रेस्तरां में भोजन पर प्रतिबंध लगाया जा सकता है, जो एक कोविड की समीक्षा बैठक में शामिल हुए थे, उन्होंने एनडीटीवी को बताया। हालांकि, होम डिलीवरी और टेकअवे की अनुमति होगी।

रविवार को 22,751 मामलों को जोड़कर शहर में नए संक्रमणों में 12 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई। सकारात्मकता दर 23.53 प्रतिशत रही।

सरकार द्वारा प्रकाशित आंकड़ों के अनुसार, शहर के कोविड समर्पित अस्पतालों में 1,800 मरीज हैं। इनमें से 182 कोविड संदिग्ध हैं जबकि 1,618 सकारात्मक रोगियों की पुष्टि की गई है, यह कहा।

.

image Source

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Notifications OK No thanks