Multibagger Stock: अमेरिका के चीनी कॉटन यार्न पर बैन, इस टैक्‍सटाइल कंपनी को होगा फायदा, ब्रोकरेज फर्म ने दी शेयर खरीदने की सलाह


नई दिल्‍ली. Multibagger Stock : अमेरिका ने चीन के Xinjian रीजन से आनेवाले कॉटन यार्न (Cotton Yarn) पर प्रतिबंध लगा दिया है. श्रमिकों से जबरन काम लिए जाने के आरोपों को लेकर अमेरिका ने शिनजिआंग क्षेत्र से कॉटन यार्न सहित अन्‍य सूती उत्पादों के आयात पर पाबंदी लगाई है. इस प्रतिबंध से भारतीय कॉटन यार्न के निर्यात में तेजी आने की उम्‍मीद है. एचडीएफसी सिक्‍योरिटीज (HDFC Security) का कहना है कि इससे भारतीय कंपनियों को फायदा होगा.

ब्रोकरेज फर्म का कहना है कि इस क्षेत्र में वर्धमान टेक्‍सटाइल्‍स (Vardhman Textiles) एक लीडिंग कंपनी है. अमेरिका के चीनी कॉटन यार्न (Cotton Yarn Import) पर प्रतिबंध लगाने से वर्धमान टेक्‍सटाइल को काफी फायदा होगा और आगे इसके शेयर  में उछाल आ सकता है. इसलिए इसमें निवेश फायदेमंद हो सकता है और इस शेयर (Vardhman Textiles Share Price) में 1 साल में 127 फीसदी से ज्यादा की बढ़ोतरी देखने को मिली है.

ये भी पढ़ें :   Paytm शेयर के फिरेंगे दिन! इस ब्रोकरेज फर्म ने जताई 64 फीसदी उछाल की संभावना

यह हो रणनीति

HDFC सिक्योरिटीज़ की राय है कि निवेशकों को वर्धमान टेक्‍सटाइल्‍स के शेयर को को 2580-2600 रुपये की रेंज में खरीदना चाहिए. अगर गिरावट आती है तो 2230-2270 रुपये की रेंज में धीरे-धीरे खरीदारी करनी चाहिए. अगले 6 महीने में यह शेयर 2,770 से लेकर 3,030 रुपये तक पहुंच सकता है.

कॉटन यार्न का बढ़ेगा निर्यात

एचडीएफसी सिक्योरिटीज़ का कहना है कि पश्चिमी देशों की कॉटन यार्न आयात करने वाली कंपनियां अपने आयात के लिए चीन के अलावा अन्‍य बाजारों को तलाश रही है. भारत कपास (Cotton) का प्रमुख उत्‍पादक है. ऐसे में इन कंपनियों के लिए भारत एक प्रमुख बाजार हो सकता है. कॉटन यार्न का लॉंग टर्म आउटलुक काफी मजबूत नजर आ रहा है. वैश्विक खुदरा व्‍यापारी भी अपनी आपूर्ति चेन में भी विविधत लाने के प्रयास कर रहे हैं. इसलिए वे चीन के अलावा दूसरे बाजार भी खरीददारी के लिए ढूंढ रहे हैं.

ये भी पढ़ें :  अब इंडिया को डिजिटल भी बनाएंगे कोटेदार, राशन की दुकानों पर मिलेगी ऑनलाइन सुविधाएं

वर्धमान टेक्‍सटाइल के आंकड़े हैं मजबूत

वित्त वर्ष 2022 की तीसरी तिमाही (Vardhman Textailes Q3 2022 Results) में कंपनी का प्रदर्शन काफी मजबूत रहा है. इस अवधि में वार्षिक आधार पर कंपनी की आय में 49 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है और यह ₹2,603 करोड़ के ऑलटाइम हाई पर रहा है. एचडीएफसी सिक्योरिटी का कहना है कि वित्त वर्ष 2021-24 की अवधि में वर्तमान VTL की Revenue/EBITDA/PAT में सालाना आधार पर 20/40/53% की बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है. गौरतलब है कि कंपनी के बोर्ड ने हाल ही में कंपनी के 10 रुपये फेस वैल्यू के प्रति शेयर को 2 रुपये फेस वैल्यू के शेयर में विभाजित करने का निर्णय लिया है. अभी इसके लिए शेयरधारकों की मंजूरी ली जानी है.

(Disclaimer: यहां बताए गए स्‍टॉक्‍स ब्रोकरेज हाउसेज की सलाह पर आधारित हैं. यदि आप इनमें से किसी में भी पैसा लगाना चाहते हैं तो पहले सर्टिफाइड इनवेस्‍टमेंट एडवायजर से परामर्श कर लें. आपके किसी भी तरह की लाभ या हानि के लिए लिए News18 जिम्मेदार नहीं होगा.)

Tags: Multibagger stock, Stock market, Textiles

image Source

Enable Notifications OK No thanks