मुंबई ने पहली बार 20,000 दैनिक कोविड मामलों को पार किया, 85% स्पर्शोन्मुख


मुंबई ने पहली बार 20,000 दैनिक कोविड मामलों को पार किया, 85% स्पर्शोन्मुख

मुंबई ने कल 15,166 मामले दर्ज किए थे (फाइल)

नई दिल्ली:

मुंबई ने आज दैनिक मामलों में कल की तुलना में 33 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की क्योंकि इसने महामारी के प्रकोप के बाद पहली बार 24 घंटों में 20,000 से अधिक कोविड संक्रमणों का पता लगाया। इसी अवधि में चार संबंधित मौतें भी दर्ज की गईं।

ताजा मामलों में से 85 फीसदी में कोई लक्षण नहीं दिखते। शहर में आज कोविड के साथ 1,170 मरीज अस्पताल में भर्ती हैं और 106 ऑक्सीजन सपोर्ट पर हैं। वित्तीय राजधानी ने कल 15,166 मामले दर्ज किए थे।

भारत की वित्तीय राजधानी में कोविड के मामलों में अचानक और भारी उछाल देखा जा रहा है, माना जाता है कि यह ओमाइक्रोन संस्करण द्वारा संचालित है। अत्यधिक पारगम्य संस्करण ने मामलों में वैश्विक उछाल को हवा दी है, जिससे दुनिया भर में अलार्म बज रहा है।

शहर में संक्रमण की तीसरी लहर तेजी से आ रही है, जिस पर अधिक से अधिक डॉक्टर और स्वास्थ्य कार्यकर्ता महानगर में सकारात्मक परीक्षण कर रहे हैं, इस पर चिंता बढ़ रही है। शहर के किंग एडवर्ड मेमोरियल (केईएम) अस्पताल में 150 से अधिक डॉक्टरों ने वायरस को अनुबंधित किया है, जैसा कि सायन अस्पताल में 80 और अन्य में लगभग इतने ही हैं। एसोसिएशन ऑफ रेजिडेंट डॉक्टर्स ने कहा है कि पूरे महाराष्ट्र में 260 से अधिक लोगों ने अब तक सकारात्मक परीक्षण किया है। एएनआई ने बताया कि शहर की सार्वजनिक परिवहन सेवा के 60 कर्मचारियों ने भी सकारात्मक परीक्षण किया।

समाचार एजेंसी एएनआई की एक रिपोर्ट के अनुसार, राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने आज घोषणा की है कि कोई तालाबंदी नहीं की जाएगी।

महामारी की इस लहर में संक्रमित होने वाले मरीज कम गंभीर लक्षणों की रिपोर्ट कर रहे हैं, डॉक्टरों ने एनडीटीवी को चेतावनी देते हुए कहा है कि ओमाइक्रोन से संक्रमित होने पर सकारात्मक परीक्षण करने वाले और अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता वाले लोगों की संख्या स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे को प्रभावित करने के लिए पर्याप्त है।

मुंबई की मेयर किशोरी पेडनेकर ने इस सप्ताह एनडीटीवी को बताया कि शहर मामलों की “सुनामी” के लिए तैयार है।

मंगलवार रात जारी ताजा दिशा-निर्देशों में मुंबई पहुंचने वाले सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को आरटी-पीसीआर परीक्षण करने के लिए अनिवार्य किया गया है। फिर नकारात्मक परीक्षण करने वालों को एक सप्ताह के लिए घर पर संगरोध करना होगा। सकारात्मक परीक्षण करने वालों को संस्थागत संगरोध (एक अस्पताल) या एक ‘निजी सुविधा’ (एक होटल) में स्थानांतरित कर दिया जाएगा।

विभाग ने कहा कि लॉकडाउन, या लॉकडाउन जैसे प्रतिबंधों पर तभी विचार किया जाएगा, जब मेडिकल ऑक्सीजन की मांग प्रति दिन 800 मीट्रिक टन को पार कर जाए, या कोविड रोगियों के लिए 40 प्रतिशत से अधिक अस्पताल के बिस्तरों पर कब्जा कर लिया जाए।

स्वास्थ्य विभाग ने फरवरी के मध्य तक कोविड के मामलों में मौजूदा उछाल और मार्च के मध्य तक कम होने की उम्मीद की, अतिरिक्त मुख्य सचिव स्वास्थ्य डॉ प्रदीप व्यास ने इस महीने के तीसरे सप्ताह तक लगभग दो लाख के सक्रिय केसलोएड की भविष्यवाणी की।

हालाँकि, राज्य ने पहले ही नए प्रतिबंधों की घोषणा कर दी है, जिसमें 50 पर सभाओं में उपस्थिति की सीमा शामिल है, हालाँकि शादियों के लिए 200 और की अनुमति है।

राज्य के सभी स्कूल और कॉलेज 15 फरवरी तक बंद कर दिए गए हैं और परीक्षाएं ऑनलाइन होंगी।

महाराष्ट्र ने आज 24 घंटों में 36,265 नए सीओवीआईडी ​​​​-19 मामलों की अत्यधिक चिंताजनक रिपोर्ट की – कल की तुलना में 36.65 प्रतिशत की वृद्धि।

.

image Source

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Notifications OK No thanks