निवेश का बेहतर ऑप्शन है Mutual Fund, मात्र 100 रुपए से शुरू कर सकते हैं इन्वेस्टमेंट


Mutual Fund Investment Tips: जो लोग कम रिस्क में ज्यादा रिटर्न की चाह रखते हैं, उनके लिए म्यूचुअल फंड बेस्ट है. स्टॉक मार्केट की अस्थिरता के चलते बड़ी संख्या में लोग Mutual Funds की ओर आकर्षित हो रहे हैं. Mutual Fund में आप एकमुश्‍त के अलावा हर महीने किस्त के रूप में SIP के माध्यम से निवेश कर सकते हैं. म्यूचुअल फंड में भी एसआईपी यानी सिस्‍टमैटिक इन्‍वेस्‍टमेंट प्‍लान में लोगों का सबसे ज्यादा रुझान है. एसआईपी के माध्यम से आप छोटी-छोटी रकम निवेश कर सकते हैं.

मार्केट एक्सपर्ट कहते हैं कि लंबी अवधि के लिए म्यूचुअल फंड में निवेश करना एक सही विकल्प है. क्योंकि एसआईपी के माध्यम से म्यूचुअल फंड में नियमित निवेश आपको एक अच्छा कोष बनाने में मदद कर सकता है. म्यूचुअल फंड में निवेश करते समय हमें टारगेट भी तय करना चाहिए कि हम किस उद्देश्य के लिए निवेश कर रहे हैं. इसलिए केवल निवेश के नाम पर निवेश ना करके उसके साथ उद्देश्य को भी जोड़ा जाना चाहिए. आप इसमें रिटायरमेंट, मकान या अन्य किसी आर्थिक उद्देश्य को शामिल कर सकते हैं.

टारगेट के हिसाब से निवेश
अगर आप हर महीने 10,000 रुपये का निवेश 20 साल तक के लिए करते हैं तो वह 12 फीसदी प्रति वर्ष की दर से लगभग 91 लाख रुपये का फंड बना पाएंगे. अगर निवेश की राशि को 10,000 से बढ़ाकर 15,000 रुपये महीना कर दिया जाए 20 साल बाद आपके पास लगभग 1.36 करोड़ रुपये होंगे.

100 रुपये भी कर सकते हैं निवेश
Mutual Fund की सबसे अच्छी बात ये है कि आप महज 100 रुपये की छोटी रकम से भी निवेश शुरू कर सकते हैं. 100 रुपये मासिक SIP निवेश किया जा सकता है. म्यूचुअल फंड में लंबी अवधि के लिए निवेश किया जाए तो, इसमें कम्‍पाउंडिंग यानी चक्रवृद्धि ब्याज का अच्छा फायदा मिलता है.

यह भी पढ़ें- 31 मार्च से पहले इस योजना में करें निवेश, हर महीने मिलेगी गारंटीड पेंशन

कैसे करें निवेश
म्यूचुअल फंड्स में निवेश करना बहुत आसान है. पहली बार निवेश करने के लिए आपको अपना KYC पूरा करना होगा. KYC सत्यापन के लिए आप किसी डिस्ट्रिब्यूटर या सलाहकार के पास जा सकते हैं या आप ऑनलाइन ई-KYC कर सकते हैं. KYC पूरा होने के बाद, आप किसी भी फंड में निवेश कर सकते हैं.

KYC सत्यापन के बाद आप किसी म्यूचुअल फंड डिस्ट्रिब्यूटर, रजिस्टर्ड निवेश सलाहकार, स्टॉक मार्केट ब्रोकर या बैंक की मदद से निवेश करने का चुनाव कर सकते हैं. लेकिन अगर आप खुद निवेश करना चाहते हैं, तो आप फंड हाउस की वेबसाइट पर जा सकते हैं अथवा किसी ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म के माध्यम से निवेश कर सकते हैं.

Tags: Investment tips, Money Making Tips, Mutual funds

image Source

Enable Notifications OK No thanks