नासा को हमारी गैलेक्सी में मिला सुपर Black Hole, समाए हुए हैं 40 लाख से ज्यादा सूरज!


अगर आप अंतरिक्ष को जानने में रुचि रखते हैं तो आपने ब्लैक होल (Black Hole) के बारे में जरूर सुना होगा। ब्लैक होल ऐसी जगहों में से है जो अब तक सबसे बड़ा रहस्य बने हुए हैं। इसके बारे में कहा जाता है कि इसका गुरुत्वाकर्षण बल इतना ज्यादा होता है कि यह किसी भी ग्रह को अपने में समा लेता है, यहां तक कि एक पूरी आकाशगंगा को भी! कहा जाता है कि ब्लैक होल को कोई भी चीज पार नहीं कर सकती है। 

नासा ने ब्लैक होल के बारे में एक डराने वाली जानकारी साझा की है। नासा ने कहा है कि ब्लैक होल के बारे में जानने के लिए हमें ज्यादा दूर जाने की जरूरत नहीं है, बल्कि हमारी अपनी गैलेक्सी Milky Way में ही एक ब्लैक होल मौजूद है। नासा ने कहा है कि हमारी गैलेक्सी में Sagittarius A नाम का ब्लैक होल मौजूद है जिसमें लाखों की संख्या में सूर्य जैसे पिंड समाए हुए हैं। नासा ने यहां तक अनुमान लगाया है कि इसमें 4 मिलियन यानि कि लगभग 40 लाख तक सूर्य हो सकते हैं। 

ब्लैक होल में सुपर ग्रेविटी जोन माना जाता है। इसकी ताकत इतनी ज्यादा होती है कि यह अपने संपर्क में आने वाली हर चीज को अपने अंदर खींच लेता है। इसका कारण गुरुत्वाकर्षण का सिद्धांत ही माना जाता है। जिसके अनुसार, ब्रह्मांड की कोई वस्तु जितनी बड़ी होगी, उसका गुरुत्वाकर्षण बल भी उतना ही ज्यादा होगा। ऐसे में जब नासा कहती है कि Sagittarius A में 40 लाख से भी ज्यादा सूर्य हो सकते हैं, तो आप अंदाजा लगा सकते हैं कि इसका गुरुत्वाकर्षण बल कितना अधिक होगा। 

ब्लैक होल की ऊर्जा के बारे में कहा जाता है कि यह इतनी अधिक होती है कि बड़े से बड़े ग्रहों को उनके उपग्रहों समेत अपने में समा लेता है। अगर इसे और सीधे शब्दों में कहा जाए तो इसके अंदर क्या है, यह कोई नहीं जान सकता। क्योंकि यहां पर भौतिक विज्ञान का कोई नियम काम नहीं करता है। 

फिलहाल, नासा की ये खबर चौंकाने वाली है। हमारी गैलेक्सी में नए ब्लैक होल का मिलना फिर से इनके बारे में उत्सुकता पैदा कर देता है। वैज्ञानिक अब नए सिरे से ब्लैक और इसके रहस्यों के बारे में पता लगाने के लिए शोध शुरू कर चुके हैं। हो सकता है कि आने वाले समय में आपको नासा की ओर और भी अधिक चौंकाने वाली जानकारी इन ब्लैक होल्स के बारे में मिले। 

 

Source link

Enable Notifications OK No thanks