सूत्रों का कहना है कि बुल्ली बाई ऐप के निर्माता नीरज बिश्नोई ने कोई पछतावा नहीं दिखाया


सूत्रों का कहना है कि बुल्ली बाई ऐप के निर्माता नीरज बिश्नोई ने कोई पछतावा नहीं दिखाया

नई दिल्ली:

नीरज बिश्नोई – मुख्य आरोपी ‘के पीछे’बुल्ली बाईसूत्रों ने शुक्रवार को कहा कि दक्षिणपंथी चरमपंथियों द्वारा मुस्लिम महिलाओं की ‘नीलामी’ के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले ऐप ने पुलिस पूछताछ के दौरान अपने कार्यों के लिए कोई पछतावा नहीं दिखाया। इसके बजाय, उन्होंने दावा किया कि उन्होंने वही किया जो उन्हें “सही” लगा, सूत्रों ने कहा।

21 वर्षीय बिश्नोई और भोपाल के एक संस्थान से बीटेक द्वितीय वर्ष के छात्र को दिल्ली पुलिस ने कल असम के जोरहाट जिले से गिरफ्तार किया था। अधिकारियों ने एनडीटीवी को बताया कि उन्होंने ऐप बनाने के लिए इस्तेमाल किए गए डिवाइस को बरामद कर लिया है, जो कि माइक्रोसॉफ्ट के स्वामित्व वाले सॉफ्टवेयर-शेयरिंग प्लेटफॉर्म गिटहब पर होस्ट किया गया था।

सूत्रों ने आज कहा कि असम के रहने वाले बिश्नोई को उनके ट्विटर अकाउंट की डिजिटल निगरानी के जरिए ट्रैक किया गया था, जिसे अब निलंबित कर दिया गया है। बिश्नोई ने @bullibai_ ट्विटर हैंडल बनाया।

ऐप को ही अब हटा दिया गया है।

सूत्रों ने कहा कि अब तक की पूछताछ से पता चला है कि इसे नवंबर में विकसित किया गया था और पिछले महीने अपडेट किया गया था, उस समय एक और ट्विटर हैंडल – @sage0x1 बनाया गया था।

बिश्नोई ने कथित तौर पर एक @ giyu44 हैंडल भी बनाया था जिसका इस्तेमाल वह मुंबई पुलिस का मज़ाक उड़ाने के लिए करते थे – उन्होंने उन्हें “स्लुम्बई पुलिस” के रूप में संदर्भित किया – जब उन्होंने तीन पहले की गिरफ्तारी की घोषणा की।

वह हैंडल, जो सक्रिय रहता है, में अपमानजनक प्रकृति के कई ट्वीट और एक पिन किए गए ट्वीट हैं, जिसमें स्क्रीनशॉट्स का एक संग्रह है जो पुलिस को उनकी गिरफ्तारी पर ताना मार रहा है, साथ ही एक ‘स्वीकारोक्ति’ भी है।

ट्वीट में लिखा है, “आपने गलत व्यक्ति को गिरफ्तार किया है, स्लमबाई पुलिस… मैं #BulliBaiApp का निर्माता हूं… जिन दो निर्दोषों को आपने गिरफ्तार किया है, उनसे कोई लेना-देना नहीं है, उन्हें जल्द से जल्द रिहा करें।”

इसे श्वेता सिंह की गिरफ्तारी के एक दिन बाद बुधवार सुबह 10.42 बजे पोस्ट किया गया था।

बिश्नोई इस मामले में गिरफ्तार होने वाले चौथे व्यक्ति हैं।बुल्ली बाई‘ ऐप, 21 साल के मयंक रावल के बाद; श्वेता सिंह, 19; और विशाल कुमार झा।

मुंबई पुलिस ने श्वेता सिंह को एक मामले में “मास्टरमाइंड” के रूप में वर्णित किया है, जिसने मुस्लिम महिला पत्रकारों और कार्यकर्ताओं को ऑनलाइन निशाना बनाने पर व्यापक आक्रोश पैदा किया है।

सूत्रों ने कहा है कि श्वेता सिंह, जो उत्तराखंड की रहने वाली हैं और जिन्हें पुलिस ने ‘ऐप के पीछे दिमाग’ बताया है, और नीरज बिश्नोई के बीच सीधा संबंध इस समय स्पष्ट नहीं है।

अधिकारियों का मानना ​​है कि दोनों सोशल मीडिया के जरिए संपर्क में थे।

यह एक साल से भी कम समय में दूसरी बार है – चौंकाने वाले ‘सुली सौदों’ के बाद – मुस्लिम महिलाओं पर इतना हमला किया गया है, केवल ऑनलाइन साझा की जाने वाली नफरत के स्तर पर चिंता बढ़ जाती है, जाहिर तौर पर अधिकारियों से महिलाओं और अल्पसंख्यक समुदायों के खिलाफ थोड़ा धक्का-मुक्की .

‘सुल्ली’ भारत में मुस्लिम महिलाओं के खिलाफ दक्षिणपंथी द्वारा इस्तेमाल किया जाने वाला अपमानजनक शब्द है।

.

image Source

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Notifications OK No thanks