NRI भी बनवा सकते हैं Aadhaar Card, जानिए इसके लिए एनआरआई को देने होंगे कौन-कौन से डॉक्‍यूमेंट


नई दिल्‍ली. आधार कार्ड (Aadhaar Card) आजकल एक बहुत ही जरूरी दस्‍तावेज बन गया है. बैंकिंग सर्विसेज (Banking Services) से लेकर विभिन्न सरकारी और गैरसरकारी सेवाओं का लाभ उठाने के लिए आधार कार्ड को होना अब आवश्‍यक हो गया है. आधार कार्ड में बायोमेट्रिक्स (Biometric) के साथ ही व्‍यक्ति से संबंधित अन्‍य महत्‍वपूर्ण जानकारियां दर्ज होती है.

अब एक बड़ा सवाल यह है कि क्‍या कोई अनिवासी भारतीय यानी एनआरआई (Non Resident Indian) भी आधार कार्ड बनवा सकता है क्‍या? इस का जवाब है हां. अनिवासी भारतीय भी आम भारतीय नागरिकों की तरह आधार कार्ड बनवा सकते हैं. अगस्त, 2021 तक एनआरआई को आधार कार्ड लेने के लिए 182 दिनों तक प्रतीक्षा करनी होती थी. लेकिन, अगस्‍त 2021 में इस शर्त को हटा लिया गया.

ये भी पढ़ें :  इस योजना में मिलता है Bank FD से ज्‍यादा ब्‍याज, 31 मार्च तक निवेश करोगे तो होगा ज्‍यादा फायदा

NRI ऐसे बनवाएं आधार कार्ड

खास बात यह है कि कोई भी बालिग और नाबालिग एनआरआई भी आधार कार्ड बनवा सकता है. आधार कार्ड बनवाने के लिए अनिवासी भारतीय को आधार केंद्र (Aadhaar Center) पर जाना होगा. आधार कार्ड बनवाने के लिए एनआरआई के पास भारतीय पासपोर्ट (Indian Passport) होना जरूरी है. आधार केंद्र पर फॉर्म लेकर उसमें जानकारियों को भरना होगा. यहां  यह जानना जरूरी है कि एनआरआई के लिए ई-मेल आईडी की जानकारी देना भी अनिवार्य है. एनआरआई के लिए आधार कार्ड के लिए फार्म भी थोड़ा अलग होता है.

इस फार्म के साथ पहचान के प्रमाण के रूप में पासपोर्ट की फोटोकॉपी लगेगी.  इसके अलावा एनआरआई अन्‍य वैध दस्तावेज भी दे सकते हैं. इस फार्म को पूरा भरकर देने के बाद बायोमेट्रिक कैप्‍चर करने की प्रक्रिया होगी. यहां, गौर करने वाली बात यह है कि जब आधार केंद्र पर ऑपरेटर के इन सारी जानकारियों को स‍ब्मिट करने से पहले इन्‍हें एक बार चेक जरूर कर लेना चाहिए.  इन जानकारियों को कंप्‍यूटर में दर्ज होने के बाद रजिस्‍ट्रेशन स्लिप दी जाएगी. इसमें 14 अंकों की नामांकन आईडी तथा पंजीकरण की तारीख और समय दर्ज होता है.

ये भी पढ़ें : Nimbooz नींबू पानी है या फ्रूट जूस? अब सुप्रीम कोर्ट करेगा इस बात का फैसला

भारतीय मोबाइल नंबर जरूरी

NRI को आधार कार्ड के लिए दिए जाने वाले डिटेल्स में भारतीय मोबाइल नंबर देना अनिवार्य है. आधार कार्ड के लिए इंटरनेशनल नंबर्स की मंजूरी नहीं दी गई है. इसलिए अनिवासी भारतीय  के पास भारतीय मोबाइल नंबर होना आवश्‍यक है. किसी एनआरआई के बच्‍चे का आधार कार्ड बनाने के लिए अलग-अलग कागजातों की जरूरत होती है. अगर बच्‍चे के पास भारतीय पासपोर्ट है तो उसका आधार कार्ड उसी से बन जाएगा. लेकिन, अगर बच्‍चे के पास भारतीय पासपोर्ट नहीं है तो उसके मां-बाप को बच्‍चे के साथ अपने संबंध को साबित करने वाले डॉक्‍यूमेंट देने होंगे. इसके अलावा माता-पिता में से किसी एक को बच्चे की तरफ से आधार कार्ड बनवाने की मंजूरी भी देना होगा.

Tags: Aadhar, NRI, Uidai

image Source

Enable Notifications OK No thanks