इज़राइल में घरेलू जासूसी के आरोपों के बाद NSO अध्यक्ष ने इस्तीफा दिया


एनएसओ ग्रुप के अध्यक्ष, इज़राइल स्थित कंपनी जिसका स्पाइवेयर दुनिया भर के पत्रकारों और मानवाधिकार रक्षकों के सर्वेक्षण के लिए इस्तेमाल किया गया है, ने आरोपों के बाद पद छोड़ दिया है कि इसका इस्तेमाल इजरायली नागरिकों की निगरानी के लिए भी किया गया था।

एनएसओ के पूर्व अध्यक्ष आशेर लेवी के इस्तीफे की खबर थी के द्वारा रिपोर्ट किया गया हारेत्ज़ मंगलवार को, हालांकि लेवी ने बताया एसोसिएटेड प्रेस कि उसका जाना महीनों पहले से योजना बनाई गई थी और वर्तमान समाचारों से असंबद्ध था।

एनएसओ पिछले हफ्ते से एक घरेलू घोटाले में उलझा हुआ है, जब हिब्रू भाषा के व्यापार समाचार पत्र कैलकलिस्ट इसराइल में उस पुलिस की सूचना दी 2013 से पेगासस स्पाइवेयर था. कैलकलिस्ट आरोप लगाया कि स्पाइवेयर का इस्तेमाल विरोध करने वाले नेताओं और अन्य सरकार विरोधी कार्यकर्ताओं की निगरानी के लिए किया गया था, हालांकि इज़राइली पुलिस आयुक्त ने दावा किया कि सभी निगरानी गतिविधि कानून की सीमाओं के भीतर आयोजित की गई थी। रिपोर्टों के बाद, इज़राइल के अटॉर्नी जनरल जांच की घोषणा की दावों में।

इज़राइल में नए आरोपों पर ध्यान देने से पता चलता है कि घरेलू लक्ष्यों की निगरानी एनएसओ द्वारा किए गए पिछले अभियानों की तुलना में इज़राइली विधायकों से अधिक जांच कर सकती है। दुनिया भर के पत्रकारों और कार्यकर्ताओं के उपकरणों पर पेगासस स्पाइवेयर की पहचान की गई है, और राज्य के प्रमुखों सहित सरकारी अधिकारियों के फोन नंबर थे। संभावित लक्ष्यों की सूची में पाया गया. स्पाइवेयर को सऊदी अरब के पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या में भी शामिल किया गया था वाशिंगटन पोस्ट संवाददाता

पेगासस स्पाइवेयर की वैश्विक तैनाती के खुलासे के बाद, इजरायली सरकार ने कथित तौर पर टास्क फोर्स का गठन नतीजों का प्रबंधन करने और राजनयिक चिंताओं को संभालने के लिए। लेकिन हाल ही में, अमेरिकी वाणिज्य विभाग द्वारा एनएसओ को अमेरिकी कंपनियों को सामान या सेवाएं प्रदान करने से रोकने के लिए एनएसओ को ब्लैकलिस्ट पर रखने के बाद कंपनी पर अंतरराष्ट्रीय दबाव बढ़ गया है।

Source link

Enable Notifications OK No thanks