सरकार नहीं, तेल कंपनियां ही तय करती हैं पेट्रोल-डीजल की कीमतें : पेट्रोलियम मंत्री


नई दिल्ली. पांच राज्यों में वोटिंग खत्म (Assembly election in five state) होने के बाद देशभर में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी होने के कयासों के बीच पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी (Petroleum Minister Hardeep Singh Puri) ने कहा कि पेट्रोल और डीजल की कीमतें मार्केट तय करती है, न कि सरकार. इसकी कीमतों को बढ़ाना है या नहीं, यह तेल कंपनियां को ही देखना है.

मंगलवार को सुबह से ही सूत्रों के हवाले से एक खबर चल रही थी कि सरकार तेल कंपनियों को धीरे-धीरे करके 5-6 रुपये प्रति लीटर तक रेट बढ़ाने की छूट दे सकती है. ऐसी खबरों के बाद ही सरकार ने अपना पक्ष रखते हुए साफ कर दिया है कि सरकार पेट्रोल-डीजल की कीमतों को नियंत्रित नहीं कर रही है.

ये भी पढ़ें – क्रिप्टोकरेंसी के बारे में अब क्या कहा वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने? जानिए डिटेल

क्रूड ऑयल हो चुका है बेलगाम

बता दें कि ग्‍लोबल मार्केट में सोमवार को कच्‍चे तेल (Crude Oil) का भाव 139 डॉलर प्रति बैरल को भी पार कर गया था, जो जुलाई 2008 के बाद का सबसे ऊंचा स्‍तर है. हालांकि मंगलवार को क्रूड ऑयल की कीमतों में थोड़ी कमी देखने के मिली है. कच्‍चे तेल बढ़ती कीमतों से कंपनियों पर भी पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ाने का दबाव तो है ही. समझा जाता है कि फिलहाल कंपनियों को 12 रुपये प्रति लीटर कम पर तेल बेचना पड़ रहा है.

ये भी पढ़ें – डॉलर के मुकाबले रुपये के 80-82 तक गिरने की आशंका, ऐसा हुआ तो क्या होगा? जानिए

10 तारीख के बाद बढ़ सकते हैं दाम

हालांकि कुछ जानकार ये भी कहते हैं कि तेल कंपनियां विधानसभा चुनावों के नतीजों तक का इंतजार कर सकती हैं. 10 मार्च को परिणाम आने के बाद ही पेट्रोल-डीजल कीमतों में रोजाना बदलाव की प्रक्रिया शुरू होगी. यहां यह भी बताना जरूरी है कि 4 नवंबर 2021 के बाद से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है. तब क्रूड ऑयल के दाम 83 डॉलर प्रति बैरल पहुंचने पर केंद्र सरकार ने पेट्रोल पर उत्‍पाद शुल्‍क 5 रुपये और डीजल पर 10 रुपये प्रति लीटर घटा दिया था. इसके बाद राज्‍यों ने भी वैट में कटौती कर राहत दी थी.

Tags: Hardeep Singh Puri, Petrol and diesel

image Source

Enable Notifications OK No thanks