भारत के बड़े शहरों में फैला ओमाइक्रोन, अस्पताल में भर्ती अभी भी कम: 10 तथ्य


भारत के बड़े शहरों में फैला ओमाइक्रोन, अस्पताल में भर्ती अभी भी कम: 10 तथ्य

सक्रिय मामले कुल मामलों के 1 प्रतिशत से भी कम हैं, जो वर्तमान में 0.81 प्रतिशत है।

नई दिल्ली:
दिल्ली, मुंबई और भारत के अन्य बड़े शहरों में तेजी से फैलने वाले ओमिक्रॉन संस्करण सहित, कोविड के मामलों में वृद्धि हो रही है, जो अब 26 राज्यों में मौजूद है। भारत ने 90,928 नए दैनिक कोविड मामले दर्ज किए, जो 200 दिनों में सबसे अधिक है।

  1. 495 ओमाइक्रोन की एक दिन की छलांग के साथ, भारत में अब कोरोनावायरस के नए संस्करण के 2,630 मामले हैं। महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 797 मामले सामने आए हैं, इसके बाद दिल्ली में 465 मामले सामने आए हैं। राजस्थान में 73 वर्षीय एक व्यक्ति नए कोविड तनाव के कारण पहली बार हताहत हुआ है। सरकार के अनुसार, आदमी को पूरी तरह से टीका लगाया गया था और उसका कोई महत्वपूर्ण संपर्क और यात्रा इतिहास नहीं था।

  2. वर्ष की शुरुआत से नए दैनिक कोविड मामले लगभग चार गुना बढ़ गए क्योंकि देश ने 90,928 संक्रमणों की सूचना दी थी। दिल्ली और मुंबई के अलावा, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने चिंता के कुछ मुख्य क्षेत्रों के रूप में कोलकाता, चेन्नई और बेंगलुरु की पहचान की है, हालांकि राज्य के अधिकारियों को चिंता है कि यह बीमारी जल्द ही उन ग्रामीण इलाकों में फैल जाएगी जहां स्वास्थ्य सुविधाएं कमजोर हैं।

  3. मुंबई में बुधवार को संक्रमण का नया शिखर 15,166 दर्ज किया गया, जो पिछले साल के 11,000 से अधिक हिट के पिछले उच्च स्तर पर था। शहर के अधिकारियों ने एक दैनिक स्वास्थ्य बुलेटिन में कहा कि लगभग 90% नए रोगियों में कोई लक्षण नहीं दिखा और केवल 8% अस्पताल में भर्ती थे।

  4. दिल्ली में एक दिन में कोविड के मामले लगभग दोगुने होकर बुधवार को 10,665 हो गए, लेकिन राज्य ने कहा कि उसके सीओवीआईडी ​​​​बेड का केवल 7 प्रतिशत ही भरा हुआ है। हालांकि, राज्य के स्वास्थ्य अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि बड़ी संख्या में हल्के मामले भी स्वास्थ्य प्रणाली पर दबाव डाल सकते हैं।

  5. कुछ दिनों पहले तक पश्चिम बंगाल में आधे नए मामले कोलकाता में थे, लेकिन अब पड़ोसी जिलों में मामले बढ़ रहे हैं। राज्य ने भारत में संक्रमण की उच्चतम दरों में से एक की सूचना दी है।

  6. पश्चिम बंगाल स्वास्थ्य सेवाओं के निदेशक अजय चक्रवर्ती ने कहा, “हम उन जिलों और ग्रामीण इलाकों में स्थिति देख रहे हैं, जहां संख्या भी बढ़ रही है।” .

  7. उस अवधि के दौरान कोविड से 325 लोगों की मौत हो गई है, जिसके लिए स्वास्थ्य मंत्रालय के नवीनतम आंकड़े एकत्र किए गए थे। इसमें पिछले कुछ महीनों में केरल में 258 मौतें शामिल हैं, जो सुप्रीम कोर्ट के पिछले दिशानिर्देशों के बाद लंबित अपीलों के आधार पर जोड़ी गई हैं।

  8. जैसे-जैसे मामले बढ़ते हैं, गुजरात के पश्चिमी राज्य ने 10-12 जनवरी के द्विवार्षिक निवेश शिखर सम्मेलन को अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दिया, जिसका उद्घाटन प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया जाना था और पहले देश के शीर्ष अरबपतियों ने भाग लिया था। मोदी के गृह राज्य ने बुधवार को 3,350 संक्रमणों की सूचना दी।

  9. कई भारतीय शहरों ने पहले ही रात के कर्फ्यू और सप्ताहांत में तालाबंदी के साथ-साथ स्कूलों को भी बंद कर दिया है। हालांकि, कई राज्यों में राजनीतिक रैलियां जारी हैं जहां अगले कुछ हफ्तों और महीनों में चुनाव होने हैं।

  10. आंकड़ों से पता चला है कि इस बार कोविड की औसत दैनिक वृद्धि मार्च-अप्रैल में दूसरी लहर की तुलना में लगभग 21 प्रतिशत तेज है। सात-दिवसीय चलती औसत ने दिखाया कि मामले 56 से बढ़कर 199 हो गए हैं। आज के आंकड़े दर को और आगे बढ़ाने की संभावना है।

.

image Source

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Notifications OK No thanks