देश के 5 शहरों में पायलट बेसिस पर ONDC शुरू, छोटे दुकानदारों को भी मिलेगा ई-कॉमर्स का फायदा


नई दिल्ली. सरकार ने एक नई तरह के ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म की शुरुआत की है. दरअसल, भारत में शुक्रवार को 5 शहरों में ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स यानी ओएनडीसी (ONDC) का पायलट चरण शुरू किया गया है. पायलट चरण में 5 शहरों – दिल्ली एनसीआर, बेंगलुरु, भोपाल, शिलांग और कोयंबटूर में 150 खुदरा विक्रेताओं को जोड़ने का लक्ष्य है.

UPI टाइप प्रोटोकॉल की तरह है ONDC
ओएनडीसी एक यूपीआई-प्रकार का प्रोटोकॉल है और इस पूरी कवायद का मकसद तेजी से बढ़ते ई-कॉमर्स क्षेत्र को दूर-दराज के क्षेत्रों तक पहुंचाना, छोटे खुदरा विक्रेताओं की मदद करना और दिग्गज ऑनलाइन खुदरा विक्रेताओं के वर्चस्व को कम करना है. यह वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के तहत डिपार्टमेंट फॉर प्रमोशन ऑफ इंडस्ट्री एंड इंटरनल ट्रेड यानी डीपीआईआईटी (DPIIT) की एक पहल है.

वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने एक ट्वीट में कहा, ‘‘यूपीआई के बाद, कॉमर्स को लोकतांत्रिक बनाने के लिए एक और आमूलचूल बदलाव के विचार – ओएनडीसी को आज चुनिंदा उपभोक्ताओं, सेलर्स और लॉजिस्टिक प्रोवाइडर्स के लिए शुरू किया गया. विकल्प, सुविधा और पारदर्शिता की दुनिया के लिए तैयार हो जाइए.’’


इस पहल का उद्देश्य दो बड़ी बहुराष्ट्रीय ई-कॉमर्स कंपनियों के प्रभुत्व पर अंकुश लगाना है. ये कंपनियां देश के आधे से अधिक ई-कॉमर्स बिजनेस को कंट्रोल करती हैं, बाजार तक पहुंच को सीमित करती हैं, कुछ सेलर्स को तरजीह देती हैं और सप्लायर्स के मार्जिन को कम करती हैं.

ये भी पढ़ें- क्या है ओपन नेटवर्क, जिससे अमेजन-फ्लिपकॉर्ट को मिलेगी टक्कर, नीलेकणि की अहम भूमिका

डीपीआईआईटी के अतिरिक्त सचिव अनिल अग्रवाल ने इस बारे में ब्योरा देते हुए कहा कि ओएनडीसी मानकों का एक समूह है, जिसे विक्रेता या लॉजिस्टिक प्रोवाइडर्स या पेमेंट गेटवे स्वैच्छिक रूप से अपना सकते हैं.

ओएनडीसी के साथ काम कर रही हैं 80 कंपनियां
इस समय 80 फर्में ओएनडीसी के साथ काम कर रही हैं और वे एकीकरण के विभिन्न चरणों में हैं. ये कंपनियां विक्रेता, खरीदार, लॉजिस्टिक या पेमेंट गेटवे के लिए अपने ऐप बना रही हैं.

Tags: Business news in hindi, E-commerce industry, Piyush goyal



image Source

Enable Notifications OK No thanks