पाकिस्तान के तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी को 2021 के लिए ICC मेन्स क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुना गया


पाकिस्तान के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी को सोमवार को 2021 के लिए ICC पुरुष क्रिकेटर ऑफ द ईयर के रूप में नामित किया गया। 21 साल की उम्र में, अफरीदी सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी पाने वाले सबसे कम उम्र के क्रिकेटर हैं और सम्मान पाने वाले पहले पाकिस्तानी खिलाड़ी हैं। भी। यह आईसीसी पुरस्कारों के इस संस्करण में पाकिस्तान द्वारा हासिल की गई चौथी व्यक्तिगत ट्रॉफी भी है।

खेल के तीनों प्रारूपों में कुछ बेहतरीन बल्लेबाजों को पछाड़ते हुए, 2021 के दौरान लंबे पाकिस्तानी तेज ने आग लगा दी। अफरीदी के पास टेस्ट और टी20ई में याद करने के लिए एक साल था, यूएई में आईसीसी पुरुष टी 20 विश्व कप के दौरान अपने चरम पर पहुंच गया, जहां उन्होंने अपनी तेज गति और कौशल से सभी को प्रभावित किया।

यह भी पढ़ें: बाबर आजम बने ICC ODI क्रिकेटर ऑफ द ईयर

“मैंने पाकिस्तान के लिए प्रदर्शन करने की कोशिश की। 2021 में, हमारी टीम ने वास्तव में अच्छा प्रदर्शन किया और हमने वास्तव में कुछ अच्छे मैच जीते। मैं हमेशा पाकिस्तान के लिए अच्छा प्रदर्शन करने की कोशिश करता हूं और अपने प्रयासों को जारी रखूंगा। हमारी टीम में अन्य लोगों के लिए बहुत समर्थन है। अफरीदी ने अपने स्वीकृति भाषण में कहा, जब हम अपने साथियों को अच्छा प्रदर्शन करते हुए देखते हैं तो हम एक साथ मिलते हैं और खुशी महसूस करते हैं।

वह टूर्नामेंट के दौरान पाकिस्तान के सेमीफाइनल में रोमांचक दौड़ में छह मैचों में सात विकेट लेंगे। उन्होंने पूरे कैलेंडर वर्ष में खेल के सबसे छोटे प्रारूप पर राज किया, 21 मैचों में 23 विकेट हासिल किए और उनकी डेथ बॉलिंग स्किल्स में तेजी से सुधार हुआ।

न्यूजीलैंड में टेस्ट क्रिकेट में साल की धीमी शुरुआत के बाद, अफरीदी ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू श्रृंखला के दौरान दम तोड़ दिया। उन्होंने ज़िम्बाब्वे, वेस्ट इंडीज और बांग्लादेश के दूर के दौरों में पूरे साल अपने शानदार फॉर्म को जारी रखा। कुल मिलाकर, उन्होंने केवल नौ मैचों में 17.06 की औसत से 47 विकेट लिए।

यह भी पढ़ें: भारत की स्मृति मंधाना ने जीता ICC महिला क्रिकेटर ऑफ द ईयर अवार्ड

लेकिन 2021 का उनका यादगार प्रदर्शन दुबई में ICC पुरुष T20 विश्व कप के अपने शुरुआती मैच में भारत के खिलाफ 3/31 में आया। उन्होंने कहा, ‘मैंने टेस्ट में पांच विकेट समेत कई अच्छे प्रदर्शन किए लेकिन मेरा सबसे यादगार प्रदर्शन भारत के खिलाफ हमारी जीत के दौरान रहा। यह एक ऐतिहासिक मैच था और भारत के साथ मैच बड़े दर्शकों को आकर्षित करते हैं। 2021 में भारत के खिलाफ प्रदर्शन करना मेरे लिए एक आकर्षण था। यह मेरे लिए एक अच्छा साल था और उम्मीद है कि आप 2022 में भी अच्छा प्रदर्शन देखेंगे।”

अफरीदी के ओपनिंग बर्स्ट ने मैच को पाकिस्तान के पक्ष में झुका दिया, रोहित शर्मा को देर से इन-स्विंगर के साथ फंसाया। इसके बाद केएल राहुल को आउट किया जाएगा, जिनके स्टंप्स को एक और पीच की गेंद पर गिराया गया था। बाद में, उन्हें डेथ ओवरों में विराट कोहली की बेशकीमती खोपड़ी भी मिली। भारत शुरूआती झटके से उबर नहीं पाया और टी20 विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ अपनी पहली हार से पिछड़ गया।

अफरीदी को उनके स्पेल के लिए हर तरफ से प्रशंसा मिली, जिसमें भारतीय कप्तान विराट कोहली भी शामिल थे। “उन्होंने नई गेंद से हमारे बल्लेबाजों को तुरंत दबाव में डाल दिया, और वह तीव्रता के साथ दौड़े और दिखाया कि वह लगातार क्षेत्रों में गेंदबाजी कर रहे हैं, इसलिए बल्लेबाज के रूप में आपको थोड़ा सतर्क रहने के लिए मजबूर किया जाता है। उस स्पेल ने हमें तुरंत बैकफुट पर ला खड़ा किया, और वहां से उन अतिरिक्त 20, 25 रन हासिल करना, अंत में, बहुत मुश्किल लग रहा था जब आप 20 रन पर तीन विकेट खो देते थे।”

आईपीएल की सभी खबरें और क्रिकेट स्कोर यहां पाएं

.

image Source

Enable Notifications OK No thanks