यात्रीगण कृपया ध्यान दें: होली पर घर जाने के लिए नहीं मिल रही है ट्रेन में कंफर्म सीट, तो तुरंत करें ये काम


त्योहारी सीजन के दौरान ट्रेनों में काफी भीड़ देखने को मिलती है। त्योहारों को मनाने के लिए लोग बड़ी मात्रा में दिल्ली और मुंबई जैसे शहरों से अपने घरों की ओर रवाना होते हैं। ऐसे में सीटों की उपलब्धता न होने के कारण ट्रेन टिकट को बुक कर पाना काफी चुनौतीपूर्ण काम हो जाता है। इस कारण तत्काल ट्रेन टिकट को बुक करना ही एकमात्र विकल्प बचता है। हालांकि, तत्काल टिकट को बुक करना भी आसान काम नहीं है। होली आने में अब महज कुछ ही दिन बचे हैं। ऐसे में ट्रेनों में काफी भीड़ देखी जा सकती है। अगर आप भी होली के मौके पर अपने घर जाने की प्लानिंग कर रहे हैं और आपको टिकट नहीं मिल पा रही है। इसी कड़ी में आज हम आपको एक ऐसे एप के बारे में बताने वाले हैं, जिसकी मदद से आप होली पर घर जाने के लिए ट्रेन टिकट को बुक कर सकते हैं। आइए जानते हैं – 

आईआरसीटीसी के कंफर्म टिकट एप की मदद से आप आसानी से तत्काल ट्रेन टिकट को बुक कर सकते हैं। इस एप के जरिए तत्काल ट्रेन टिकट को बुक करने की प्रक्रिया काफी आसान है।

इसके लिए सबसे पहले आपको Confirm Tkt एप को प्ले स्टोर से डाउनलोड करना है। उसके बाद आईआरसीटीसी की आईडी को क्रिएट करें। अब आपको ट्रेन टिकट बुक करने के लिए From और To में जगहों का नाम डालना है। उसके बाद तारीख को सेलेक्ट करके सर्च के ऑप्शन पर टैप करें।

इस प्रोसेस के बाद नए पेज पर आपको ट्रेन में सीटों की उपलब्धता की डिटेल्स दिखने लगेगी। उसके बाद आपको जिस ट्रेन में टिकट को बुक करना है, उसे सेलेक्ट करें। नेक्स्ट स्टेप पर पैसेंजर की डिटेल्स को दर्ज करने के बाद अपने एड्रेस को फिल करें।

इसके बाद प्रोसीड टू पेमेंट पर जाकर आपको अपनी सभी डिटेल्स को कंफर्म करके पेमेंट करनी होगी। ध्यान रहे ये सब काम काफी तेजी से करना है। अगर आप जरा भी देर करते हैं, तो सभी तत्काल सीटें बुक हो सकती हैं। ऐसे में आपको कंफर्म सीट नहीं मिल पाएगी। इस दौरान आपका इंटरनेट कनेक्शन भी तेज होना चाहिए। इस तरह आप आसानी से होली के समय तत्काल ट्रेन टिकट को बुक कर सकते हैं।



Source link

Enable Notifications OK No thanks