Personal Finance : बाजार में उतार-चढ़ाव से घबराएं नहीं निवेशक, नुकसान से बचने को अपनाएं ये तरीका


नई दिल्ली. रूस-यूक्रेन युद्ध (Russia-Ukraine War) के कारण शेयर बाजार में भारी उतार-चढ़ाव के बीच इक्विटी म्यूचुअल फंड (Equity Mutual Fund) निवेशक ऐसे तरीके ढूंढने में जुटे हैं, जो उन्हें बाजार के अस्थिर माहौल में पैसे बचाने में मदद कर सके. निवेश विशेषज्ञों का कहना है कि अगर किसी के पास डेट और इक्विटी (Debt and Equity) का मिक्स पोर्टफोलियो है तो उसे इक्विटी मार्केट में थोड़ी सी गिरावट की स्थिति में डेट से पैसे निकालकर इक्विटी में लगाना चाहिए.

इसी तरह, बाजार में अस्थिरता खत्म होने पर इक्विटी से डेट के उस हिस्से को निकालकर दोबारा डेट में लगा देना चाहिए, जिसे आपने इक्विटी में लगाया था. इस तरह, डायवर्स पोर्टफोलियो वाले इक्विटी म्यूचुअल फंड निवेशक बाजार में अस्थिरता का फायदा उठा सकते हैं.

ये भी पढ़ें- PM kisan Samman Nidhi: इस महीने निपटा लें ये काम, होली के बाद किसानों को मिलेंगे 4,000 रुपये

अस्थायी गिरावट से घबराएं नहीं
फंड्सइंडिया के रिसर्च प्रमुख अरुण कुमार का कहना है कि लंबी अवधि के लिए निवेश के मोर्चे पर अस्थायी गिरावट से निवशकों को घबराना नहीं चाहिए. हालांकि, शॉर्ट टाइम में बाजार की चाल हमारे नियंत्रण नहीं होता है. लेकिन, कैसे हम इस चाल पर प्रतिक्रिया देते हैं और किसी भी तेज गिरावट का लाभ उठाते हैं, यह हमारे नियंत्रण में होता है. कई बार बाजार में बड़ी गिरावट हमारे लिए अवसर बन जाती है. निवेश करते समय हमें इसका भी ध्यान रखना चाहिए.

ये भी पढ़ें- Stock Market : बढ़त पर खुला बाजार, सेंसेक्‍स 54 हजार के करीब, देखें कहां पहुंचा निफ्टी

डायवर्स रखें पोर्टफोलियो
व्हाइटओक कैपिटल के चीफ बिजनेस ऑफिसर प्रतीक पंत का कहना है कि जोखिमों को देखते हुए हमें एक संतुलित पोर्टफोलियो बनाने पर ध्यान देना चाहिए. बाजार में अस्थिरता को देखते हुए हमें अपने पूरे फंड को किसी एक जगह नहीं लगाना चाहिए. इससे बाजार में गिरावट के दौरान भारी नुकसान हो सकता है. इससे बचने के लिए बेहतर है कि आप अपना डायवर्स पोर्टफोलियो बनाएं.

जानिए गिरावट पर कैसे दें प्रतिक्रिया
अरुण कुमार का कहना है कि बाजार में बड़ी गिरावट की स्थिति में किसी भी निवेशक को अपने डेट पोर्टफोलियो के एक हिस्से को सोच समझकर इक्विटी में लगाना चाहिए.
-मान लीजिए, अगर सेंसेक्स में 20 फीसदी गिरावट आती है तो डेट का 20 फीसदी हिस्सा इक्विटी में ट्रांसफर कर सकते हैं.
-गिरावट अगर 30 फीसदी है तो डेट का 30 फीसदी हिस्सा इक्विटी में लगा सकते हैं.
-बाजार में 40 फीसदी गिरावट आने पर डेट का 40 फीसदी हिस्सा इक्विटी में निवेश कर सकते हैं.
– अगर सेंसेक्स में 50 फीसदी गिरावट आती है तो डेट का 50 फीसदी हिस्सा इक्विटी में ट्रांसफर कर सकते हैं.

Tags: Investment, Investment in equity and debt, Mutual fund, Mutual fund investors, Stock market

image Source

Enable Notifications OK No thanks