फाइजर ने ओमाइक्रोन-विशिष्ट COVID-19 वैक्सीन का अध्ययन शुरू किया


फाइजर और बायोएनटेक अपने COVID-19 वैक्सीन के एक ओमाइक्रोन-विशिष्ट संस्करण का परीक्षण करने के लिए एक नैदानिक ​​परीक्षण शुरू कर रहे हैं, कंपनियां आज घोषणा की. वे टीके के एक नए रूप के अध्ययन के साथ आगे बढ़ रहे हैं, इस चिंता के जवाब में कि मूल शॉट कोरोनावायरस या हल्के COVID-19 बीमारी के नवीनतम संस्करण के साथ संक्रमण को नहीं रोक रहा है – भले ही यह अच्छी तरह से पकड़ में आ रहा हो अस्पताल में भर्ती होने और मृत्यु को रोकने की शर्तें, खासकर उन लोगों के लिए जिन्हें बूस्टर मिला है।

फाइजर / बायोएनटेक और मॉडर्न द्वारा बनाई गई जीन-आधारित COVID-19 टीकों की मूल दो-खुराक श्रृंखला, अधिक सुरक्षा प्रदान नहीं करती है संक्रमण के खिलाफ वायरस के साथ ओमाइक्रोन संस्करण के साथ। एक तीसरी बूस्टर खुराक पुनर्स्थापित कुछ वह सुरक्षा, लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि वह सुरक्षा कितने समय तक चलती है। गंभीर बीमारी और मृत्यु के खिलाफ दो शॉट अभी भी कुछ हद तक प्रभावी हैं, लेकिन तीसरी खुराक जम जाती है वह सुरक्षा.

ओमाइक्रोन में उत्परिवर्तन का एक स्लेट होता है जो वायरस के मूल रूप के खिलाफ उत्पादित एंटीबॉडी के लिए इसे और अधिक कठिन बना देता है, जो कि टीकों द्वारा उत्पन्न प्रकार हैं, इसे अवरुद्ध करने के लिए। उम्मीद यह है कि वैक्सीन का एक ओमाइक्रोन-विशिष्ट रूप, जो शरीर को ओमाइक्रोन-विशिष्ट एंटीबॉडी का उत्पादन करने के लिए प्रेरित करेगा, संक्रमण, हल्की बीमारी और COVID-19 के गंभीर मामलों के खिलाफ लंबे समय तक चलने वाली सुरक्षा प्रदान करेगा।

नया लॉन्च किया गया अध्ययन 1,420 लोगों में एक ओमाइक्रोन-विशिष्ट शॉट का परीक्षण करेगा। जिन लोगों को मूल टीके की दो खुराकें मिल चुकी हैं, उन्हें ओमाइक्रोन-विशिष्ट शॉट की एक या दो अतिरिक्त खुराकें मिलेंगी। जिन लोगों को मूल की तीन खुराक पहले ही मिल चुकी हैं, उन्हें या तो मूल की एक अतिरिक्त खुराक या ओमाइक्रोन शॉट की एक खुराक मिलेगी। और तीसरे समूह के लोग जिन्हें कभी टीका नहीं लगाया गया है, उन्हें ओमाइक्रोन-विशिष्ट शॉट की तीन खुराकें मिलेंगी।

“यह अध्ययन एक वैरिएंट-आधारित वैक्सीन विकसित करने के लिए हमारे विज्ञान-आधारित दृष्टिकोण का हिस्सा है, जो ओमाइक्रोन के खिलाफ समान स्तर की सुरक्षा प्राप्त करता है जैसा कि पहले के वेरिएंट के साथ हुआ था, लेकिन सुरक्षा की लंबी अवधि के साथ,” उगुर साहिन, सीईओ और सह-संस्थापक ने कहा। बायोएनटेक के, ए . में बयान।

Source link

Enable Notifications OK No thanks