Ather, Ola, Bajaj को टक्कर देने के लिए Piaggio लाएगी इलेक्ट्रिक स्कूटर


भारतीय इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर (electric two-wheeler) मार्केट तेज़ी से बढ़ रही है, और इसका सीधा उदाहरण एक के बाद एक नए स्टार्टअप का इस मार्केट में प्रवेश करना है। केवल स्टार्टअप्स ही नहीं, बल्कि कई दिग्गज मोटर व्हीकल निर्माता भी इस मार्केट में प्रवेश लेने की तैयारी कर चुके हैं। एक लेटेस्ट मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि अब Piaggio भी भारतीय इलेक्ट्रिक टू-व्हीकल मार्केट में अपने पहले इलेक्ट्रिक स्कूटर (upcoming electric scooter 2022) के साथ एंट्री लेने वाली है। 

ET Auto को दिए एक बयान में Piaggio के एक सीनियर ऑफिसर ने कहा है कि वाहन निर्माता कंपनी अब भारतीय मार्केट के लिए इलेक्ट्रिक स्कूटर विकसित कर रही है और उन्हें लॉन्च करने में दो साल तक का समय लगेगा। जिन्हें नहीं पता, उन्हें बता दें कि Piaggio भारत में Vespa और Aprilia के टू-व्हीलर्स के साथ-साथ बड़े पैमाने पर थ्री-व्हीलर्स भी बनाती है।

रिपोर्ट बताती है कि Piaggio भारत में अपने एक्सक्लूसिव टू-व्हीलर्स बनाने के साथ-साथ, उनके लिए बैटरी स्वैपिंग और पोर्टेबल बैटरी सिस्टम बनाने पर भी ध्यान केंद्रित करने की योजना बना रही है।

रिपोर्ट बताती है कि Piaggio India के मैनेजिंग डायरेक्टर डिएगो ग्रैफी (Diego Graffi) ने पब्लिकेशन को बताया है कि कंपनी बिना सब्सिडी के अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर के लिए एक स्थायी बिजनेस केस स्थापित करना चाहती है। उन्होंने अपने बयान में कहा “हम ग्राहकों के लिए टू-व्हीलर सेगमेंट में एक ऐसा समाधान पेश करने में रुचि रखते हैं, जो सब्सिडी के प्रभाव से भी परे है। वे आगे कहते हैं कि “यह भी सच है कि हाल में इस सेगमेंट में कदम रखने वाले खिलाड़ी सब्सिडी के आधार पर वॉल्यूम हासिल कर रहे हैं।”

बता दें, भारत सरकार इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को बढ़ावा देने के लिए ग्राहकों को सब्सिडी मुहैया कराती है। इसके चलते ग्राहकों को इलेक्ट्रिक फोर-व्हीलर्स और इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स पर अच्छी छूट मिलती है। यह भी एक कारण है कि देश में अब ग्राहक ICE इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के बजाय इलेक्ट्रिक व्हीकल्स में दिलचस्पी ले रहे हैं।

रिपोर्ट आगे बताती है कि ग्रैफी के अनुसार, अभी भी समय बचा है, जब ग्राहक सब्सिडी के लाभ से परे अन्य कारणों से इलेक्ट्रिक वाहनों को चुनें। उन्होंने जानकारी दी है कि Piaggio भारत के लिए खास इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स बनाने पर फोकस कर रही है, जिन्हें बाज़ार में आने में अभी 18-24 महीनों का समय लगेगा। यह भी स्पष्ट किया गया है कि कंपनी केवल इलेक्ट्रिक स्कूटर पर फोकस करेगी, न कि इलेक्ट्रिक मोटरसाइकल पर

ग्रैफी के अनुसार, पियाजियो के प्रोडक्ट भारतीय बाजार में मौजूद हाई-स्पीड परफॉर्मेंस वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर के बराबर होंगे और कीमत भी उसी के अनुसार होगी।

Source link

Enable Notifications OK No thanks