PM Kisan : किसानों को अब तक मिले 1.82 लाख करोड़, इस हफ्ते आ सकती है योजना की 11वीं किस्‍त भी


नई दिल्‍ली. प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि (PM Kisan) योजना के तहत 11वीं किस्‍त का इंतजार कर रहे किसानों के लिए बड़ी खबर है. सरकार की ओर से लगभग सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं और इस सप्‍ताह से खाते में पैसे आने शुरू हो जाएंगे.

मामले से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि अभी किसानों का सत्‍यापन कार्य चल रहा है और कई जिलों में कृषि विभाग 14 अप्रैल तक डाटा लॉक कर देगा. जिन किसानों के सभी दस्‍तावेज और ई-केवाईसी पूरी होगी, उनके खाते में 15 अप्रैल से राशि भेजनी भी शुरू हो जाएगी. अधिकारी के अनुसार, सबकुछ सही रहा तो इस सप्‍ताह के आखिर तक कई किसानों के खाते में योजना के तहत 11वीं किस्‍त के पैसे पहुंच जाएंगे.

ये भी पढ़ें – भारत में क्रिप्टो ट्रेडिंग वॉल्यूम में बड़ी गिरावट, टैक्स के बाद यूपीआई पेमेंट का संकट सामने आया

प्रधानमंत्री मोदी ने दी ये जानकारी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक दिन पहले किसान सम्‍मान योजना को लेकर बड़ी अपडेट दी है. उन्‍होंने ट्वीट कर बताया कि योजना के तहत देशभर में करीब 12.53 करोड़ किसान पंजीकृत हैं और अब तक 11.30 करोड़ किसानों के खाते में 1.82 लाख करोड़ रुपये भेजे जा चुके हैं. साल 2018 में शुरू हुई इस योजना के तहत हर किसान को सालाना 6 हजार रुपये नकद दिए जाते हैं.

11वीं किस्‍त की प्रक्रिया अंतिम चरण में, अपात्रों की हो रही छंटनी
मामले से जुड़े अधिकारी का कहना है कि 11वीं किस्‍त का पैसा किसानों के खाते में भेजे जाने की प्रक्रिया अंतिम चरण में है. किसानों की ओर से दिए गए दस्‍तावेजों का सत्‍यापन कार्य चल रहा है. ऐसे किसान जिनके दस्‍तावेज मानकों के अनुरूप नहीं हैं या जिनकी मौत हो गई उनके नाम छांटे जा रहे हैं. टैक्‍स के दायरे में आने वाले किसानों को भी इसका लाभ नहीं दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें – Gold Import: सोने के लिए भारतीयों की ऐसी दीवानगी, FY22 में आयात 33.34 फीसदी बढ़ा

किसानों के स्‍टेटस पर अभी दिखा रहा वेटिंग
योजना के पोर्टल पर किसानों ने अपना स्‍टेटस भी चेक करना शुरू कर दिया है. अगर आप भी स्‍टेटस देखने के लिए वेबसाइट पर जाते हैं और Waiting for approval by state लिखा मिल रहा है तो समझिए कि अभी राज्‍य सरकार ने मंजूरी नहीं दी है. राज्‍य सरकार की ओर से दस्‍तावेजों का सत्‍यापन जैसे ही पूरा होगा केंद्र को अपनी तरफ से मंजूरी भेज देगी और पैसे ट्रांसफर होने शुरू हो जाएंगे.

Tags: Modi government, PM Kisan, PM Kisan Samman Nidhi Yojana

image Source

Enable Notifications OK No thanks