PODCAST: ICC महिला वर्ल्‍ड कप पर आस्‍ट्रेलिया का हुआ कब्‍जा, चेन्नई सुपर किंग्स को क्‍यों रास नहीं आ रहा IPL – icc women cricket australian england chennai super kings ipl sports bulletin pakistan fifa world cup nodakm


आईसीसी महिला क्रिकेट वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलियाई महिला टीम ने इंग्लैंड को दी करारी शिकस्त. वहीं, आईपीएल 2022 में पंजाब किंग्स के खिलाफ चेन्‍नई को एक बार फिर करना पड़ा हार का सामना. हैमिल्टन के सेडन पार्क में न्यूजीलैंड और नीदरलैंड के बीच खेला गया सीरीज का तीसरा व अंतिम वनडे इंटरनेशनल रोस टेलर का आखिरी इंटरनेशनल मैच. लाहौर के गद्दाफी स्टेडियम में खेले गए दूसरे एकदिवसीय मुकाबले में पाकिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हराया. अंत में खबर फुटबॉल विश्व कप 2022 के लिए ड्रॉ के घोषणा की…


मस्कार….न्यूज़ 18 हिन्दी पॉडकास्‍ट के वीकली स्पोर्ट्स बुलेटिन के साथ हाज़िर है नवीन श्रीवास्तव.

ऑस्ट्रेलियाई महिला टीम ने चार बार की विश्व चैंपियन इंग्लैंड को 71 रनों से करारी शिकस्त देकर आईसीसी महिला क्रिकेट वर्ल्ड कप का खिताब 7वीं बार अपने नाम कर लिया. न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च में खेले गए फाइनल मैच में ऑस्ट्रेलियाई पुरुष टीम के दिग्गज गेंदबाज मिशेल स्टार्क की पत्नी एलिसा हीली के 170 रनों की रिकॉर्डतोड़ तूफानी शतकीय पारी की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए पांच विकेट पर 356 रन बनाए.

हीली को प्लेयर ऑफ द मैच और प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का पुरस्कार प्रदान किया गया. ऑस्ट्रेलिया की ओर से हिली के अलावा रेचल हेंस ने 68 और बेथ मूनी 62 रनों की शानदार अर्धशतकीय पारिया खेलीं. इंग्लैंड की तरफ से आन्या श्रबसोल ने सबसे अधिक तीन विकेट लिए. जीत के लिए मिले 357 रनों के लक्ष्य के जवाब में इंग्लैंड की टीम नेटेली सीवर के नाबाद 148 रनों की शानदार शतकीय पारी के बावजूद 43 ओवर चार गेंदों में 285 रन बनाकर आल आउट हो गई. ऑस्ट्रेलिया की ओर से अलाना किंग और जेस जाॅनासन ने 3-3 विकेट लिए.

इस खिताबी मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया की एलिसा हीली ने पुरुष और महिला विश्व कप के फाइनल में सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर का रिकॉर्ड भी बनाया. उन्होंने 2007 में ऑस्ट्रेलिया के एडम गिलक्रिस्ट द्वारा बनाए गए 149 रन, 2003 में रिकी पोंटिंग के 140 रन और 1979 में वेस्टइंडीज के विवियन रिचर्ड्स 138 रन के रिकॉर्ड तोड़े.

आईसीसी महिला क्रिकेट वर्ल्ड कप का अब तक 12 बार आयोजन किया गया है, जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने 7 और इंग्लैंड ने 4 बार खिताब अपने नाम किया है. न्यूजीलैंड की टीम ने एक बार सन 2000 में विश्व चैंपियन बनने में कामयाब रही.

चेन्नई सुपर किंग्स के लिए आईपीएल 2022 अब रास नहीं आ रहा है. रविवार को खेले गए मैच में पंजाब किंग्स के खिलाफ चेन्‍नई को 54 रनों से एक बार फिर हार का सामना करना पड़ा. चेन्नई की आईपीएल के 15वें सीजन में तीन मैचों में यह लगातार तीसरी हार थी. पंजाब किंग्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 8 विकेट पर 180 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया. जवाब में चेन्नई की टीम 18 ओवर में सिर्फ 126 रन पर ही सिमट गई.

चेन्नई की रनों के दृष्टिकोण से आईपीएल में यह दूसरी बड़ी हार है. वहीं, 2018 के बाद से ऐसा पहली हुआ है कि चेन्नई की टीम ऑलआउट हुई है. कप्तान रविंद्र जडेजा ने इस हार के लिए बल्लेबाजों को जिम्मेदार ठहराया है. उन्होंने यह भी कहा कि ऋतुराज गायवाड़ के आत्मविश्वास को बढ़ाने की जरूरत है. पिछले सीजन में ऑरेंज कैप जीतने वाले गायकवाड़ इस सीजन में तीन मैच में मात्र दो ही रन बनाए पाए हैं. लगातार पहले तीन मैच हारने के बाद आईपीएल 2022 में चेन्‍नई कह टीम अंक तालिका में 9वें स्थान पर है.

हैमिल्टन के सेडन पार्क में न्यूजीलैंड और नीदरलैंड के बीच खेला गया सीरीज का तीसरा व अंतिम वनडे इंटरनेशनल रोस टेलर का आखिरी इंटरनेशनल मैच भी था. अपने अंतिम वनडे मैच में टेलर ने 14 रन बनाए और यह मैच न्यूज़ीलैंड ने यह मैच 115 रनों से जीता. रोस टेलर इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास का फैसला पहले ही ले चुके थे. इस मैच के लिए जब कीवी टीम नेशनल एंथम के लिए मैदान पर आई, तब टेलर के साथ उनके बच्चे भी टीम के साथ खड़े हुए. टेलर नेशनल एंथम के दौरान काफी भावुक हो गए, जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर खूब शेयर किया जा रहा है.

टेलर के करियर की बात करें तो उन्होंने 2006 से 2022 के बीच अपने लंबे और शानदार करियर के दौरान न्यूजीलैंड की ओर से कुल 450 इंटरनेशनल मैच खेले हैं और इस दौरान 42.72 की औसत से कुल 18199 रन बनाए हैं. इसमें उनके 40 शतक और 93 अर्धशतक शामिल हैं. 2006 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू करने वाले टेलर ने न्यूजीलैंड के लिए 112 टेस्ट मैचों में 7683 रन, 236 वनडे में 8607 रन और 102 टी-20 मैचों में 1909 रन बनाए. साल 2020 में टेलर तीनों प्रारूपों में 100-100 मैच खेलने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बने थे.

लाहौर के गद्दाफी स्टेडियम में खेले गए दूसरे एकदिवसीय मुकाबले में पाकिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हराया. ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 8 विकेट पर 348 रन बनाए. जीत के लिए मिले 349 रनों का लक्ष्य पाकिस्तान की टीम ने 49 ओवर में 4 विकेट खोकर प्राप्त कर लिया. वनडे इंटरनेशनल में पाकिस्तान का यह सबसे सफल रन चेज है.

इस मैच में पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने कई रिकॉर्ड बनाए. बाबर आजम ने 11 चैके और एक छक्के की मदद से 83 गेंद में 114 रन की पारी खेली. यह किसी पाकिस्तानी कप्तान का वनडे इंटरनेशनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सर्वोच्च स्कोर है. उनसे पहले यह रिकॉर्ड इमरान खान के नाम था. बाबर आजम का वनडे इंटरनेशनल में 83वीं पारी में यह 15वां शतक है. इसके साथ ही वह वनडे इंटरनेशनल में सबसे कम पारियों में 15 शतक लगाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए.

बाबर आजम ने साउथ अफ्रीका के पूर्व क्रिकेटर हाशिम अमला का रिकॉर्ड तोड़ा हाशिम ने 86 पारियों में 15 वनडे शतक पूरे किए थे. विराट कोहली ने 15 वनडे शतक लगाने के लिए 106 पारियां खेली थीं. बाबर आजम सीरीज के पहले वनडे में सबसे कम पारियों में 4000 रन बनाने वाले दुनिया के दूसरे और एशिया के पहले बल्लेबाज बने थे. तब बाबर आजम ने विराट कोहली के रिकॉर्ड को तोड़ा था. बाबर आजम ने 82वीं पारी में अपने 4000 वनडे रन पूरे किए थे, जबकि विराट कोहली को यह उपलब्धि हासिल करने के लिए 93 पारियां खेलनी पड़ी थीं.

और अंत में फुटबॉल विश्व कप 2022 के लिए ड्रॉ की घोषणा शुक्रवार एक अप्रैल को हुई. ड्रॉ काफी दिलचस्प रहा. इसमें ग्रुप बी में अमेरिका का सामना ईरान से होगा. अमेरिका और ईरान का अब फुटबॉल के मैदान पर भिड़ना इसलिए रोचक है, क्योंकि दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंध अब भी बहाल नहीं हुए हैं. विश्व कप इस साल 21 नवंबर से 18 दिसंबर के बीच कतर में खेला जाना है. यह पहला मौका है जब किसी खाड़ी देश में फीफा विश्व कप खेला जाएगा.

फीफा वर्ल्ड कप 2022 में 32 टीमें हिस्सा लेंगी. अब तक 29 देशों ने अपना स्थान पक्का किया है. तीन टीमों का फैसला होना बाकी है. इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ एसोसिएशन फुटबॉल ने वर्ल्ड कप के लिए ड्रॉ जारी किया है. रूस के यूक्रेन पर हमले का असर दोहा कनवेनशन सेंटर में हुए ड्रॉ पर भी पड़ा, क्योंकि फुटबॉल गतिविधियां बंद होने से यूक्रेन की क्वालिफाई करने की संभावनाओं में विलंब पड़ा.

हालांकि, अगर यूक्रेन जून में प्लेऑफ में स्कॉटलैंड के बाद वेल्स को हरा देता है तो उसे 2006 के बाद पहली बार विश्व कप खेलने को मिलेगा. रूस इस हमले के कारण विश्व कप में हिस्सा नहीं ले सकता. पुर्तगाल के लिए क्रिस्टियानो रोनाल्डो का लगातार पांचवां विश्व कप होगा. विश्व चैंपियन का फैसला 18 दिसंबर 2022 को होगा.

न्यूज़ 18 हिन्दी पॉडकास्‍ट के साप्ताहिक स्पेशल स्पोर्ट्स बुलेटिन में आज इतना ही. ताजतरीन खेल खबरों के साथ हम फिर हाज़िर होंगे. तब के लिए नवीन श्रीवास्तव को इजाज़त दीजिए. नमस्कार.



image Source

Enable Notifications OK No thanks