550KM रेंज वाली जबरदस्त इलेक्ट्रिक कार HAN EV, मात्र 3.9 सेकेंड में 100 की रफ्तार


HAN EV Electric Car: इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी बीवाईडी ऑटो (BYD Auto) ने अपनी नई इलेक्ट्रिक कार हान ईवी को ग्लोबली लॉन्च किया है. कंपनी का दावा है कि हान ईवी पैसेंजर व्हीकल मार्केट में कंपनी की स्थिति को मजबूत करेगी. बीवाईडी ऑटो ने इस गाड़ी को कोलंबिया, उरुग्वे के बाद ब्राजील में पेश किया है.

हान सीरीज ईवी के बारे में कंपनी का दावा है कि उनकी यह नई कार तकनीक और क्वालिटी के मामले एक नया वैश्विक मानक तैयार करेगी, जो पारंपरिक लक्जरी कार बाजार को हिलाकर रख देगी. चीनी इतिहास में सबसे प्रसिद्ध राजवंशों में से एक के नाम पर नामित हान श्रृंखला देश की बढ़ती विनिर्माण क्षमता को भी प्रदर्शित करती है.

बीवाईडी कंपनी लिमिटेड के अध्यक्ष वांग चुआनफू ने द हान की तुलना एक शानदार तलवार को तेज करने के दस साल से की है. उन्होंने आगे कहा कि हमारी अग्रणी तकनीकों के माध्यम से हमने सुरक्षा, प्रदर्शन और लग्जरी के मामले में प्रमुख ईवी के लिए तीन मानक बनाए हैं. हान सीरीज अपनी सुरक्षा, प्रदर्शन और लग्जरी के साथ दुनिया भर में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए नए मानक स्थापित करने का काम करेगी.

यह भी पढ़ें- होश उड़ाने आ गई SKODA KUSHAQ Monte Carlo, एडवांस फीचर्स कर देंगे हैरान

हान ईवी के बारे में कहा जा रहा है यह बीवाईडी की अल्ट्रा-सेफ ब्लेड बैटरी का उपयोग करने वाला दुनिया का पहला वाहन है. यह इसे पारंपरिक टर्नरी लिथियम बैटरी पैक (ternary lithium battery) का उपयोग करने वाले वाहनों की तुलना में इसे दोगुना सुरक्षित बनाता है. हान की रूफ में उन्नत लेजर ब्रेजिंग तकनीक का इस्तेमाल किया गया है. अन्य सेफ्टी फीचर्स में इसमें 11 एयरबैग, छह कैमरे, एडवांस एयर फिल्टर आदि शामिल हैं.

एमओएसएफईटी मोटर नियंत्रण मॉड्यूल
प्रदर्शन के मामले में कहा जा रहा है कि हान सीरीज दुनिया के पहले एमओएसएफईटी मोटर नियंत्रण मॉड्यूल (MOSFET motor control module) के साथ आती है. इससे यह कार मात्र 3.9 सेकेंड में 0-100 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड पकड़ सकती है. हान की ब्रेकिंग दूरी को 100 किमी/घंटा से एक ठहराव तक केवल 32.8 मीटर की आवश्यकता होती है. हान ईवी की रेंज की बात करें तो यह इलेक्ट्रिक कार तीन ट्रिम में पेश की गई है. कम्फर्ट और लग्जरी ट्रिम में 605-किलोमीटर और सुप्रीम में 550 किलोमीटर की रेंज का दावा किया जा रहा है.

हान ईवी का डिजाइन भी अन्य ईवी के मुकाबले कुछ अलग हटकर है. इस गाड़ी को ड्रैगन फेस डिजाइन दिया गया है. इसमें आकर्षक फ्रंट ग्रिल, ड्रैगन क्लॉ टेल लाइट्स दी गई हैं. इंटीरियर में लकड़ी का पैनल, उच्च क्वालिटी वाली लैदर सीट, एल्यूमीनियम ट्रिम्स और तमाम एडवांस फीचर्स दिए हुए हैं.

Tags: Auto News, Electric Car, Electric vehicle

image Source

Enable Notifications OK No thanks