गुजरात संस्थान, आपदा प्रबंधन के प्रोफेसर को मिलेगा नेताजी पुरस्कार


गुजरात संस्थान, आपदा प्रबंधन के प्रोफेसर को मिलेगा नेताजी पुरस्कार

सुभाष चंद्र बोस की जयंती हर साल ‘पराक्रम दिवस’ के रूप में मनाई जाएगी।

नई दिल्ली:

सुभाष चंद्र बोस को भेंट करेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आपदा प्रबंधन पुरस्कार आज शाम को आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में भारत में लोगों और संगठनों द्वारा योगदान और सेवा को पहचानने और सम्मानित करने के लिए।

समारोह के दौरान पिछले चार वर्षों के विजेताओं के लिए कुल सात पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे, इस वर्ष का पुरस्कार संस्थागत श्रेणी में गुजरात आपदा प्रबंधन संस्थान और व्यक्तिगत श्रेणी में प्रोफेसर विनोद शर्मा को दिया जाएगा।

सुभाष चंद्र बोस आपदा प्रबंधन पुरस्कार नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती को चिह्नित करने के लिए हर साल 23 जनवरी को घोषणा की जाती है। पुरस्कार में 51 लाख रुपये का नकद पुरस्कार और संस्था के मामले में एक प्रमाण पत्र और 5 लाख रुपये और एक व्यक्ति के मामले में एक प्रमाण पत्र दिया जाता है।

सरकार ने पिछले साल यह भी घोषणा की थी कि सुभाष चंद्र बोस की जयंती इस रूप में मनाई जाएगी ‘पराक्रम दिवस’ प्रत्येक वर्ष।

इस वर्ष के लिए, गुजरात आपदा प्रबंधन संस्थान (जीआईडीएम) जिसे 2012 में स्थापित किया गया था और गुजरात की आपदा जोखिम कम करने की क्षमता को बढ़ाने के लिए काम कर रहा है, को संस्थागत श्रेणी में चुना गया है। सरकार द्वारा जारी एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि रणनीतिक रूप से तैयार किए गए क्षमता निर्माण कार्यक्रमों की एक श्रृंखला के माध्यम से, जीआईडीएम ने बहु-जोखिम जोखिम प्रबंधन और महामारी के दौरान कमी से संबंधित विविध मुद्दों पर 12,000 से अधिक पेशेवरों को प्रशिक्षित किया है।

व्यक्तिगत श्रेणी में भारतीय लोक प्रशासन संस्थान के वरिष्ठ प्रोफेसर और सिक्किम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के उपाध्यक्ष प्रोफेसर विनोद शर्मा का चयन किया गया है। वह राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन केंद्र के संस्थापक समन्वयक थे, जिसे अब राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन संस्थान के रूप में जाना जाता है।

उन्होंने आपदा जोखिम में कमी को राष्ट्रीय एजेंडे में सबसे आगे लाने की दिशा में अथक प्रयास किया है, भारत में डीआरआर में उनके अग्रणी कार्य ने उन्हें अंतरराष्ट्रीय पहचान दिलाई और वे लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी (एलबीएसएनएए) और सभी प्रशासनिक प्रशिक्षण संस्थानों के लिए एक संसाधन व्यक्ति हैं। (एटीआई) आपदा प्रबंधन के लिए।

.

image Source

Enable Notifications OK No thanks