Prudent Corporate Advisory: आज खुल रहा है आईपीओ, इसमें पैसा लगाना ठीक रहेगा या नहीं?


नई दिल्ली. वेल्थ मैनेजमेंट सेवाएं देने वाली देश की अग्रणी कंपनी प्रूडेंट कॉरपोरेट एडवाइजरी सर्विसेज (Prudent Corporate Advisory Services) का आईपीओ मंगलवार 10 मई को खुलेगा. निवेशकों के लिए यह पब्लिक इश्यू 12 मई तक खुला रहेगा. इसका प्राइस बैंड 595-630 रुपये तय किया गया है.

आईपीओ के जरिए प्रूडेंट कॉरपोरेट एडवाइजरी 538.6 करोड़ रुपये जुटाएगी. यह इश्यू पूरी तरह से ऑफर फॉर सेल (OFS) है. इसका मतलब यह हुआ कि इश्यू के तहत इसके प्रमोटरों और निवेशकों के शेयर बिक्री के लिए उपलब्ध होंगे. कोई नया शेयर जारी नहीं किया जाएगा.

ये भी पढ़ें- LIC IPO: आखिरी दिन तीन गुना सब्सक्राइब हुआ मेगा इश्यू, ग्रे मार्केट में घटा भाव, जानिए डिटेल  

कैसा रहेगा इसमें निवेश

मनीकंट्रोल की रिपोर्ट के मुताबिक, ब्रोकरेज फर्म एंजल वन ने इस आईपीओ को न्यूट्रल रेटिंग दी है. एंजल वन का कहना है कि प्रूडेंट रिटेल बिजनेस मॉडल काफी मजबूत है. इसके मॉडल को अपनाना किसी और के लिए आसान नहीं होगा. हालांकि, इसका वैल्यूएशन इस क्षेत्र की बाकी कंपनियों के मुकाबले कुछ महंगा है. ऐसे में शार्ट टर्म में यह मुनाफे को सीमित कर सकता है. प्रूडेंट कॉरपोरेट एडवाइजरी सर्विसेज लिमिटेड की गिनती देश के शीर्ष म्यूचुअल फंड डिस्ट्रिब्यूटर्स में होती है. इसके अलावा कंपनी इंश्योरेंस, पोर्टफोलियो मैनेजमेंट स्कीम, कॉरपोरेट फिक्स्ड डिपॉजिट, बॉन्ड, स्टॉक ब्रोकिंग सॉल्यूशंस, शेयरों पर दिए जाने वाले लोन और एनपीएस जैसे कारोबार में भी सक्रिय है. ग्रे मार्केट में इसका शेयर सोमवार को 30 रुपये प्रीमियम पर ट्रेंड कर रहा था.

इतने शेयरों की होगी बिक्री

प्रूडेंट कॉरपोरेट ने आईपीओ के तहत 85,49,340 इक्विटी शेयरों को बिक्री के लिए उपलब्ध कराया है. इसमें से वैगनर लिमिटेड 82,82,340 शेयर बेच रही है. जबकि कंपनी के सीईओ शिरीष पटेल 2,68,000 शेयर बेच रहे हैं. इसका मतलब यह भी हुआ कि आईपीओ से जुटाई जाने वाली राशि कंपनी को नहीं मिलेगी बल्कि इसके प्रमोटरों और निवेशकों के पास जाएगी.

ये भी पढ़ें- 52 हफ्तों के हाई से 30 फीसदी तक लुढ़क चुके इन 4 शेयरों पर लगाएं दांव, मिल सकता है अच्छा रिटर्न

इस आईपीओ के एक लॉट में 23 शेयर होंगे यानी निवेशकों को न्यूनतम 14,490 रुपये निवेश करने होंगे. खुदरा निवेशक अधिकतम 13 लॉट के लिए आवेदन कर सकेंगे. खुदरा निवेशकों के लिए 35 फीसदी शेयरों का सुरक्षित रखा गया है. जबकि 50 फीसदी शेयर पात्र संस्थागत खरीदारों (क्यूआईबी) के लिए रखे गए हैं. गैर-संस्थागत निवेशकों के लिए 15 फीसदी शेयर आरक्षित किए गए हैं.

Tags: Investment in equity and debt, Investment tips, IPO, Stock tips

image Source

Enable Notifications OK No thanks