पंजाब के मुख्यमंत्री ने चुनाव 6 दिन पीछे ले जाने की मांग की


पंजाब के मुख्यमंत्री ने चुनाव 6 दिन पीछे ले जाने की मांग की

चरणजीत सिंह चन्नी ने गुरु रविदास की जयंती के कारण तिथि आगे बढ़ाने का आग्रह किया।

चंडीगढ़:

पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने भारत के चुनाव आयोग से गुरु रविदास जयंती के मद्देनजर 14 फरवरी के विधानसभा चुनाव को छह दिनों के लिए स्थगित करने का आग्रह किया है।

पंजाब की 117 विधानसभा सीटों के लिए 14 फरवरी को वोटिंग होनी है और वोटों की गिनती 10 मार्च को होगी.

मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्र को लिखे एक पत्र में, श्री चन्नी ने लिखा है कि यह उनके संज्ञान में लाया गया था कि अनुसूचित जाति समुदाय के कुछ प्रतिनिधि, जो राज्य की आबादी का लगभग 32 प्रतिशत योगदान करते हैं, गुरु रविदास की जयंती फरवरी को पड़ती है। 16.

श्री चन्नी ने लिखा, “इस अवसर पर राज्य से बड़ी संख्या में अनुसूचित जाति (अनुसूचित जाति) के भक्तों (लगभग 20 लाख) के उत्तर प्रदेश के बनारस आने की संभावना है।”

उन्होंने 13 जनवरी को लिखे पत्र में कहा, ऐसे में इस समुदाय के कई लोग राज्य विधानसभा के लिए वोट नहीं डाल पाएंगे, जो अन्यथा उनका संवैधानिक अधिकार है।

उन्होंने कहा, “उन्होंने अनुरोध किया है कि मतदान की तारीख को इस तरह से बढ़ाया जा सकता है कि वे 10 फरवरी से 16 फरवरी तक बनारस जा सकें और विधानसभा चुनाव में भी भाग ले सकें।”

श्री चन्नी ने कहा, “यह उचित और उचित माना जाता है कि पंजाब विधानसभा चुनाव 2022 के लिए मतदान कम से कम छह दिनों के लिए स्थगित किया जा सकता है, जिससे लगभग 20 लाख लोग राज्य विधानसभा के लिए अपने वोट के अधिकार का उपयोग कर सकें।”

इससे पहले बहुजन समाज पार्टी के पंजाब प्रमुख जसवीर सिंह गढ़ी ने भी चुनाव आयोग से 14 फरवरी से 20 फरवरी के बीच चुनाव कराने को कहा था।

.

image Source

Enable Notifications OK No thanks