पीएम मोदी के गलत फैसलों के आगे झुकने वाले हिंदुत्व का पालन करें: राहुल गांधी


पीएम मोदी के गलत फैसलों के आगे झुकने वाले हिंदुत्व का पालन करें: राहुल गांधी

राहुल गांधी ने यह भी कहा कि जो व्यक्ति भाग जाता है वह कोई कर्तव्य पूरा नहीं कर सकता। (फाइल)

जयपुर:

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भाजपा और आरएसएस पर तीखा हमला बोलते हुए मंगलवार को कहा कि जो लोग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गलत फैसलों के आगे झुकते हैं, वे हिंदुत्व का पालन करते हैं।

उन्होंने कहा कि जो लोग चुनौतियों का डटकर सामना करते हैं वे हिंदू हैं और जो लोग डर के मारे समस्याओं से भागते हैं वे हिंदुत्व का अनुसरण करते हैं।

“जो हिंदुत्व की विचारधारा में विश्वास करते हैं, वे किसी के सामने झुकते हैं – वे अंग्रेजों के सामने झुकते हैं और वे पैसे के सामने झुकते हैं क्योंकि उनके दिल में कोई सच्चाई नहीं है,” श्री गांधी ने राजस्थान द्वारा आयोजित एक कांग्रेस प्रशिक्षण शिविर को एक आभासी संबोधन में कहा। पार्टी की इकाई।

उन्होंने यह भी कहा कि कांग्रेस के एक प्रधान मंत्री ने अपने कर्तव्य का निर्वहन करने में विफल रहने के लिए इस्तीफा दे दिया होता, यदि चीन ने भारतीय क्षेत्र पर कब्जा कर लिया होता।

कांग्रेस की ओर से जारी एक विज्ञप्ति में पूर्व पार्टी प्रमुख के हवाले से कहा गया है, “जबकि आरएसएस के लोग मोदी शासन के तहत चीन द्वारा भारत की सीमाओं के उल्लंघन को छिपाने में लगे हुए हैं।”

श्री गांधी ने कहा कि उन्होंने एक बार कांग्रेस कार्यकर्ताओं की एक सभा से पूछा था कि क्या उनमें से कोई है जो घर से भाग गया था और किसी ने भी सकारात्मक जवाब नहीं दिया, अगर आरएसएस की बैठक में एक ही सवाल पूछा जाता है, तो हर कोई कहेगा “हाँ “.

उन्होंने कहा कि जो व्यक्ति भाग जाता है वह कोई कर्तव्य नहीं निभा सकता।

कांग्रेस नेता ने आरोप लगाया कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) से जुड़े लोग देश में नफरत और भय फैला रहे हैं।

“हम अपने संघर्ष में एक इंच भी पीछे नहीं हटेंगे। यह हमारी ‘लक्ष्मणरेखा’ है। भाजपा की ‘लक्ष्मणरेखा’ शक्ति है और सत्ता के लिए वह हमेशा अपनी विचारधारा की ‘लक्ष्मणरेखा’ को बदलती रही है, जबकि ‘ कांग्रेस के लिए लक्ष्मणरेखा सत्य है और हम कांग्रेसी सत्य के साथ खड़े हैं।

श्री गांधी ने कहा कि हिंदू धर्म, इस्लाम, सिख धर्म और ईसाई धर्म सहित सभी धर्म सत्य के मार्ग पर चलते हैं लेकिन “हिंदुत्व” सत्ता हथियाने का एक साधन है।

उन्होंने कहा कि देश के पहले प्रधान मंत्री जवाहरलाल नेहरू को 12 से 15 साल की जेल हुई थी, लेकिन न तो नफरत और न ही प्रतिशोध ने उन्हें प्रबल किया, जबकि विनायक दामोदर सावरकर ने अपनी पुस्तक में उल्लेख किया है कि जब उनके पांच साथियों ने मिलकर एक मुस्लिम को पीटा तो उन्हें सबसे ज्यादा खुशी हुई। लाठी के साथ आदमी।

कांग्रेस नेता ने कहा कि महात्मा गांधी और नेहरू को कोई कायर नहीं कह सकता क्योंकि उनके दिल में न डर है और न ही नफरत।

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) के राजस्थान प्रभारी महासचिव अजय माकन और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने भी मंगलवार को संपन्न हुए तीन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर को संबोधित किया।

(शीर्षक को छोड़कर, इस कहानी को एनडीटीवी के कर्मचारियों द्वारा संपादित नहीं किया गया है और एक सिंडिकेटेड फीड से प्रकाशित किया गया है।)

.

image Source

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Notifications OK No thanks