भारत के PC मार्केट में हुई रिकॉर्ड बिक्री, HP पहले स्थान पर बरकरार


देश के पर्सनल कंप्यूटर (PC) मार्केट में पिछले वर्ष HP ने अपना पहला स्थान बरकरार रखा। चौथी तिमाही में HP ने 13 लाख यूनिट्स से अधिक की शिपमेंट की। कंपनी का मार्केट शेयर 31.5 प्रतिशत का है और पिछले वर्ष इसकी शिपमेंट्स 58.7 प्रतिशत बढ़ी हैं। PC मार्केट में पिछले वर्ष रिकॉर्ड बढ़ोतरी हुई। वेंडर्स ने लगभग 1.48 करोड़ यूनिट्स की शिपमेंट की। बहुत सी कंपनियों में वर्क फ्रॉम होम और बेहतर सप्लाई के कारण डिमांड में तेजी आई है। नोटबुक कंप्यूटर्स की शिपमेंट्स बढ़कर 1.16 करोड़ यूनिट्स पर पहुंच गई और वॉल्यूम बढ़ाने में इनका बड़ा योगदान रहा। डेस्कटॉप कंप्यूटर्स की बिक्री वर्ष-दर-वर्ष आधार पर लगभग 30 प्रतिशत बढ़ी है। 

इंटरनेशनल डेटा कॉरपोरेशन (IDC) की रिपोर्ट के अनुसार, देश में PC शिपमेंट्स में HP का पहला स्थान था। डेल ने 23.6 प्रतिशत मार्केट शेयर के साथ दूसरा स्थान हासिल किया। कंपनी ने तीसरी और चौथी दोनों तिमाहियों में 10 लाख से अधिक यूनिट्स की शिपमेंट की। एंटरप्राइज सेगमेंट में 38 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ डेल सबसे आगे रही। कंपनी को IT और  ITES कंपनियों से डिमांड बढ़ने का फायदा मिला। 

रिपोर्ट के अनुसार, लेनोवो चौथी तिमाही और पिछले पूरे कैलेंडर ईयर में तीसरे स्थान पर रही। इसने वर्ष-दर-वर्ष आधार पर 22.8 प्रतिशत की ग्रोथ दर्ज की। स्मॉल एंड मीडियम एंटरप्राइसेज (SME) सेगमेंट में HP के बाद 24.7 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ लेनोवो दूसरे स्थान पर थी। हालांकि, कंपनी की कुल शिपमेंट्स पर सप्लाई में रुकावट का असर पड़ा।

चौथे और पांचवें स्थान पर Acer और Asus रही। इन दोनों कंपनियों ने क्रमशः 8.2 और 5.9 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ अपने स्थान बरकरार रखे। रिपोर्ट में कहा गया है डेस्कटॉप कैटेगरी में रिकवरी का अधिक फायदा उठाने वाली कंपनियों में Acer शामिल थी। इसने कमर्शियल सेगमेंट में 25.8 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ दूसरा स्थान हासिल किया। कमर्शियल डेस्कटॉप मार्केट में Acer की स्थिति पिछले कुछ वर्षों से मजबूत बनी हुई है। Asus ने पिछले वर्ष 36.1 प्रतिशत की ग्रोथ दर्ज की। कमर्शियल सेगमेंट में इसका प्रदर्शन बहुत अच्छा रहा और इसमें कंपनी की ग्रोथ वर्ष-दर-वर्ष आधार पर 227.2 प्रतिशत की थी। दुनिया के बड़े PC मार्केट्स में शामिल भारत में बिक्री बढ़ाने के लिए बड़ी कंपनियों के बीच काफी कॉम्पिटिशन रहता है। इस वजह से अक्सर ये कंपनियां डिस्काउंट की पेशकश भी करती हैं।

 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

Source link

Enable Notifications OK No thanks