4 डिवाइसेज पर चलाएं एक WhatsApp, कंपनी जल्द रोलआउट करेगी Multi-Device Feature का स्टेबल वर्जन


नई दिल्ली।WhatsApp Multi Device Feature: META के स्वामित्व वाली इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp पिछले कुछ महीनों से बीटा वर्जन में अपनी मल्टी-डिवाइस फीचर का टेस्ट कर रही है। अब इसे स्टेबल वर्जन में पेश किया जा रहा है। कंपनी ने इस अपडेट को धीरे-धीरे देना शुरू भी कर दिया है। इसके बाद अब यह फीचर ऑप्ट-इन नहीं रह गया है। यह सभी यूजर्स के ऑटोमैटिकली एक्टिव हो जाएगा। आपको हर बार लॉग इन करने के लिए अपने स्मार्टफोन को कनेक्ट करने की आवश्यकता नहीं होगी। आप एक बार में चार अलग-अलग डिवाइसों पर WhatsApp का इस्तेमाल कर पाएंगे।

कंपनी ने कहा कि बीटा रोलआउट के बाद से, लोगों ने इस फीचर को वेब ब्राउजर से बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया है। यह आपके फोन को कनेक्ट रखने की परेशानी को भी दूर करता है। बिना फोन कनेक्ट हुए आप सीधे आपके कंप्यूटर पर जाकर WhatsApp ओपन कर मैसेज भेज सकते हैं और प्राप्त कर सकते हैं।

WhatsApp की ओर से इस फीचर के स्टेबल वर्जन की जानकारी फिलहाल नहीं दी गई है। मल्टी-डिवाइस सपोर्ट यूजर्स को अपने फोन पर WhatsApp का इस्तेमाल करने के साथ-साथ चार अन्य डिवाइसेज में भी इस्तेमाल करने की अनुमति देता है। इसका मतलब है कि एक ही WhatsApp अकाउंट को दो अलग-अलग स्मार्टफोन में इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है, लेकिन यूजर्स एक बार में चार पीसी या टैबलेट को WhatsApp वेब से कनेक्ट कर सकते हैं। इससे पहले, यूजर्स को WhatsApp का इस्तेमाल करने के लिए फोन को इंटरनेट से कनेक्ट करना पड़ता था लेकिन अब ऐसा नहीं है। अब यूजर्स अपने फोन को इंटरनेट से कनेक्ट किए बिना WhatsApp वेब का इस्तेमाल कर सकते हैं।

4 डिवाइस पर एक WhatsApp कैसे करें इस्तेमाल:

  • डेस्कटॉप या लैपटॉप ब्राउजर पर web.whatsapp.com ओपन करें। ध्यान रखें कि WhatsApp ने एक कोड वेरिफाई एक्सटेंशन भी लॉन्च किया है, जिससे यूजर्स उस कोड की ऑथेंसिटी की भी जांच कर पाएं जिसे वो स्कैन कर रहे हैं।
  • एंड्रॉइड डिवाइस पर, थ्री-डॉट मेनू पर टैप करें। फिर आपको एक विकल्प मिलेगा जो ‘Linked Devices’ का होगा। iOS पर, ‘Linked Devices’ सेटिंग्स में उपलब्ध होगा।
  • Linked Devices पर जाएं। यह आपको एक कोड स्कैन करने के लिए कहेगा। web.whatsapp.com पर दिखाए गए कोड को स्कैन करें। सुनिश्चित करें कि फोन और लैपटॉप दोनों के पास एक स्टेबल इंटरनेट कनेक्शन है।
  • एक बार कोड स्कैन हो जाने के बाद, इसमें कुछ मिनट लगेंगे और WhatsApp Web आपके लैपटॉप या डेस्कटॉप पर काम करने लगेगा।

Source link

Enable Notifications OK No thanks