Russia-Ukraine War: लवीव पर क्रूज मिसाइल से भंयकर बमबारी, US भी बैकफुट पर, कहा-पुतिन को गिराने की कोशिश नहीं


नई दिल्ली. रूस का यूक्रेन पर हमला एक महीने से जारी है. इस बीच आज रूस ने यूक्रेन के शहर लवीव (Lviv) पर भयंकर मिसाइल हमला किया है. रूस के रक्षा मंत्रालय ने दावा किया है कि उसने लवीव के तेल ठिकानों पर लंबी दूरी की मिसाइल से हमला किया है जिसमें यूक्रेन का तेल भंडार नष्ट हो गया है. दूसरी ओर रूस ने यह भी दावा किया है कि उसने क्रूज मिसाइल से यूक्रेन के उस जगह को ध्वस्त किया है जहां एंटी-एयरक्राफ्ट सिस्टम का रिपेयर किया जा रहा था. रूसी रक्षा मंत्रालय ने कहा कि हमने क्रूज मिसाइल से उन जगहों को भी ध्वस्त किया जहां यूक्रेन का रडार स्टेशन और टैंक रखे हुए थे.

US विदेश मंत्री का बयान बाइडेन के बयान से अलग
इस बीच अमेरिका रूस पर बैकफुट पर आता हुआ दिख रहा है. अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन (Antony Blinken) ने कहा है कि यूक्रेन पर रूसी हमले की कटु आलोचना के बावजूद अमेरिका रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Russian President Vladimir Putin) को हटाने की कोशिश नहीं कर रहा था. ब्लिंकन का यह बयान ऐसे समय आया है जब एक दिन पहले ही अमेरिकी राष्ट्रपित जो बाइडेन ने कहा था, ईशवर के लिए यह आदमी (व्लादिमीर पुतिन) सत्ता में नहीं रह सकता. इस तरह अमेरिकी विदेश मंत्री का बयान अमेरिका राष्ट्रपति से अलग है.

नाटो बॉर्डर से महज 60 किलोमीटर की दूरी पर हमला
एक दिन पहले ही अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन यूक्रेन से सटे पोलैंड की यात्रा पर थे. यहां उन्होंने यूक्रेन के शरणार्थियों से मुलाकात की. बाइडेन ने व्लादिमीर पुतिन की घोर निंदा करते हुए इतना तक कह दिया था कि वे कसाई हैं. अब वह सत्ता में नहीं रह सकते. बाइडेन के इस बयान पर रूस ने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्ति की थी. रूस के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने कहा, अमेरिका के राष्ट्रपति या अमेरिका यह तय नहीं कर सकता कि रूस के राष्ट्रपति कौन होंगे. बाइडेन के बयान के बाद रूस ने यूक्रेन पर हमला और तेज कर दिया है. रविवार को पश्चिमी यूक्रेन के शहर लवीव पर ताबड़तोड़ रॉकेट से हमला हुआ. अब रूस इस तरफ अपना ध्यान देना चाहता है. लवीव में जहां रूसी रॉकेट गिरे हैं वह इलाका नाटो देश पोलैंड से महज 60 किलोमीटर की दूरी पर है.

लुहांस्क में जनमत संग्रह
इधर, यूक्रेन के लुहांस्क शहर पर रूसी अधिकार हो जाने के बाद वहां के अलगाववादी संगठव लुहांस्क पिपुल रिब्लिक ने पश्चिमी यूक्रेन में जनमत संग्रह कराने की घोषणा की है. जनमत संग्रह इस बात के लिए कराया जाएगा कि लुहांस्क को रूस में शामिल किया जाए या नहीं. अलगाववादी नेता लियोनिद पाशेचिनिक ने यह बयान स्थानीय समाचार पत्र में दिया है. उन्होंने कहा, मेरे विचार से बहुत जल्द निकट भविष्य में जनमत संग्रह कराया जाएगा जिसमें लोग रूसी फेडरेशन में शामिल होने के लिए अपने विचार रखेंगे.

Tags: America, Russia, Ukraine



Source link

Enable Notifications OK No thanks