Russia-Ukraine war: रूस के फैसले से Mercedes की 16,000 करोड़ की संपत्ति पर खतरा, जानें मामला


नई दिल्ली. रूस-यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध से जर्मन कार निर्माता मर्सिडीज-बेंज (Mercedes-Benz) की 2 बिलियन यूरो यानी 16 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति खतरे में पड़ गई है. कंपनी ने कहा है कि विदेशी कंपनियों के देश छोड़ने की स्थिति में रूसी सरकार का उनकी संपत्ति का राष्ट्रीयकरण करने का प्रस्ताव एक बड़ा झटका है.

मर्सिडीज-बेंज कई वैश्विक ऑटो निर्माताओं में से एक है, जिनके पास रूस में अपने प्रोडक्शन प्लांट हैं, जिन्होंने यूक्रेन पर मास्को के आक्रमण के बीच देश के साथ वाहनों के आयात और निर्यात को रोक दिया है.

ये भी पढ़ें- नई टेक्नोलॉजी के साथ लॉन्च हुए 2 सस्ते इलेक्ट्रिक स्कूरटर, चार्जिंग की टेंशन की खत्म

युद्ध से साइबर हमलों का जोखिम बढ़ा
मर्सिडीज-बेंज ने शुक्रवार को अपनी वार्षिक रिपोर्ट जारी की, जिसमें कहा गया था कि यूक्रेन में युद्ध ने व्यवधानों से लेकर ऊर्जा आपूर्ति या यहां तक ​​​​कि साइबर हमलों तक के कई जोखिमों को जन्म दिया है. मर्सिडीज-बेंज ने कहा, “रूसी सहायक कंपनियों की संपत्ति के संभावित ज़ब्ती से इन जोखिमों को बढ़ाया जा सकता है.”

रूस में अमित्र देशों की संपत्तियों पर खतरा
मर्सिडीज-बेंज की प्रतिक्रिया पर रूस की सत्ताधारी पार्टी यूनाइटेड रशिया ने कहा है कि एक सरकारी आयोग ने अमित्र देशों की स्वामित्व वाली 25 प्रतिशत से अधिक फर्मों की संपत्ति के राष्ट्रीयकरण की दिशा में पहले कदम को मंजूरी दी थी.

ये हैं भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कारें, तस्वीरों में देखें डिटेल

मर्सिडीज-बेंज ने रूस में बंद किया प्रोडक्शन
पिछले हफ्ते मर्सिडीज-बेंज रूस को निर्यात रोकने वाली अन्य विदेशी कार निर्माताओं में शामिल हो गई थी. कार निर्माता ने एक बयान जारी कर कहा था, “मर्सिडीज-बेंज अगले नोटिस तक रूस के साथ-साथ रूस में स्थानीय विनिर्माण के लिए यात्री कारों और वैन के निर्यात को निलंबित कर देगी.”

इन कंपनियों ने भी लिया फैसला
अन्य कार निर्माता जैसे होंडा, टोयोटा, वोक्सवैगन, जनरल मोटर्स, जगुआर लैंड रोवर, फोर्ड और बीएमडब्ल्यू ने न केवल अपने ऑपरेशन को निलंबित कर दिया, बल्कि अपने वाहनों को देश में निर्यात भी किया. मर्सिडीज-बेंज की मॉस्को के पास एसिपोवो में एक मैन्युफैक्चरिंग प्लांट है, जहां वह ई-क्लास सेडान और एसयूवी का प्रोडक्शन करती है. इस प्लांट में लगभग 1,000 कर्मचारी हैं. इस सुविधा का उद्घाटन अप्रैल, 2019 में हुआ था.

BMW ने दुनिया भर में वापस मंगाई 10 लाख से ज्यादा कार, इंजन में था आग लगने का खतरा

रूस में कई मॉडल बनाती है कंपनी
मर्सिडीज रूस में 25 मॉडल बेचती है, जिसमें सी-क्लास, ई-क्लास, एस-क्लास, वी-क्लास, एएमजी और मेबैक के वाहन शामिल हैं. यह EQE और EQS जैसी इलेक्ट्रिक कारें भी बेचती है. मर्सिडीज-बेंज ने कहा कि उसकी रूसी संपत्ति, जिसका मूल्य 2021 के अंत तक 2 बिलियन यूरो था, पर बैंकों की लगभग 1 बिलियन यूरो की देनदारी है, जिसके लिए कार निर्माता ने वैश्विक गारंटी जारी की है.

Tags: Auto News, Autofocus, Car Bike News, Mercedes Benz India, Russia ukraine war

image Source

Enable Notifications OK No thanks