REIT और InvIT में यूपीआई के जरिए कर सकेंगे निवेश, सेबी ने दी मंजूरी


नई दिल्ली. मार्केट रेगुलेटर सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया यानी सेबी (SEBI) ने खुदरा निवेशकों को रीट (REIT) और इनविट (InvIT) के पब्लिक इश्यू में 5 लाख रुपये तक के मूल्य के लिए आवेदन करने के लिए शुक्रवार को यूपीआई (UPI) के जरिए पेमेंट का विकल्प भी दे दिया.

सेबी ने अपने दो अलग-अलग सर्कुलर में इंफ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट ट्रस्ट (InvIT) और रियल एस्टेट इनवेस्टमेंट ट्रस्ट (REIT) की इकाइयों के लिए आवेदन करने संबंधी नया प्रारूप जारी किया. इसमें पेमेंट के विकल्प के तौर पर यूपीआई को भी जगह दी गई है. नई व्यवस्था के तहत पांच लाख रुपये तक आवेदन यूपीआई पेमेंट के जरिए किया जा सकता है.

रीट एवं इनविट के लिए पब्लिक इश्यू  एक अगस्त को खुलने वाले हैं. इसके लिए निवेशक आवेदन कर सकते हैं. सेबी ने इसके पहले जनवरी, 2019 में जारी व्यवस्थागत प्रक्रिया के तहत इन निवेश ट्रस्टों में आवेदन के समय एएसबीए पेमेंट सिस्टम का विकल्प दिया था. एएसबीए सुविधा में आवेदन करने पर निर्धारित रकम रोक दी जाती है.

ये भी पढ़ें- सेबी ने REIT और InvIT इश्‍यू की लिस्टिंग के नियम बदले, निवेशकों को होगा बड़ा फायदा

क्या है रियल एस्टेट इनवेस्टमेंट ट्रस्ट (REIT)?
जिस तरह म्‍यूचुअल फंड में निवेशकों से पैसा जुटाकर शेयर या बॉन्‍ड में निवेश किया जाता है, उसी तरह रियल एस्टेट इनवेस्टमेंट ट्रस्ट भी इन्‍वेस्‍टर्स से पैसा जुटाकर रियल एस्‍टेट में लगाता है. आरईआईटी कमर्शियल प्रॉपर्टी में निवेश करता है. इसमें मॉल (Mall), शॉपिंग कॉम्प्लेक्स (Shopping Complex), बिजनेस पार्क (Business Park) आदि हो सकते हैं. इनकी कीमत बढ़ने पर आरईआईटी को आय होती है. एक आम निवेश इसमें थोड़ी राशि से निवेश करके भी प्रॉपर्टी में हिस्‍सेदार बन सकता है. रीट के जरिये बिना संपत्ति खरीदे भी आप रियल एस्‍टेट में निवेश कर सकते हैं. साथ ही इसके लिए ज्‍यादा रकम की जरूरत भी नहीं होगी.

क्या है इंफ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट ट्रस्ट (InvITs)
इंफ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट ट्रस्ट एक म्यूचुअल फंड की ही तरह है. एक InvIT बुनियादी ढांचे की संपत्ति जैसे सड़कों, बिजली संयंत्रों, ट्रांसमिशन लाइनों, पाइपलाइनों आदि में निवेश करता है. इसमें व्‍यक्ति और संस्‍थाएं थोड़ी पूंजी से भी निवेश कर सकते हैं. InvITs म्यूचुअल फंड्स या रियल एस्टेट इन्वेस्टमेंट ट्रस्ट की तरह काम करते हैं.

Tags: SEBI, Upi

image Source

Enable Notifications OK No thanks