सेबी ने REIT और InvIT इश्‍यू की लिस्टिंग के नियम बदले, निवेशकों को होगा बड़ा फायदा


नई दिल्‍ली. रीट (REIT) और इनविट (InvIT) की इकाइयों के पब्लिक इश्यू की प्रक्रिया को कारगर बनाने के लिए सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया यानी सेबी (SEBI) ने अहम कदम उठाया है. अब रिट और इनविट इश्‍यू के क्‍लोज होने के छह दिनों के भीतर  शेयरों की लिस्टिंग और अलॉटमेंट करनी होगी. पहले यह अवधि 12 दिन थी.

सेबी ने एक सकुर्लर जारी कर नए प्रावधान के बारे में बताया है. सकुर्लर में कहा गया है कि यह नया नियम रीट की उन इकाइयों के (REIT) पब्लिक इश्यू पर लागू होगा जो एक जून, 2022 को या इसके बाद खुलेगा. इश्‍यू बंद होने के बाद लिस्टिंग और शेयर अलॉटमेंट की अवधि घटने का निवेशकों को काफी फायदा होगा.

ये भी पढ़ें : क्या होम लोन को कवर करने के लिए प्रॉपर्टी इश्योरेंस जरुरी है? अगर हां, तो आखिर इसका फायदा क्या है?

निवेशकों को ये होगा फायदा

सेबी के नए कदम से रीट या इनविट में पैसे लगाने वाले निवेशकों को अब शेयर अलॉटमेंट के लिए ज्‍यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा. मार्केट रेगुलेटर ने कहा है कि अब इश्‍यू क्‍लोज होने के बाद 6 दिन के भीतर ही रीट-इनविट कंपनियों को अलॉटमेंट और लिस्टिंग करानी होगी. यानी अब निवेशकों को बोली लगाने और इश्‍यू क्‍लोज होने के 6 दिन के भीतर ही शेयर अलॉट हो जाएंगे. साथ ही जल्‍द लिस्टिंग से उन्‍हें अपने शेयरों के प्रीमियम या नुकसान का भी जल्‍द पता चल सकेगा.

क्या है रियल एस्टेट इनवेस्टमेंट ट्रस्ट (REIT)?

जिस तरह म्‍यूचुअल फंड में निवेशकों से पैसा जुटाकर शेयर या बॉन्‍ड में निवेश किया जाता है, उसी तरह रियल एस्टेट इनवेस्टमेंट ट्रस्ट भी इन्‍वेस्‍टर्स से पैसा जुटाकर रियल एस्‍टेट में लगाता है. आरईआईटी कमर्शियल प्रॉपर्टी में निवेश करता है. इसमें मॉल (Mall), शॉपिंग कॉम्प्लेक्स (Shopping Complex), बिजनेस पार्क (Business Park) आदि हो सकते हैं. इनकी कीमत बढ़ने पर आरईआईटी को आय होती है. एक आम निवेश इसमें थोड़ी राशि से निवेश करके भी प्रॉपर्टी में हिस्‍सेदार बन सकता है. रीट के जरिये बिना संपत्ति खरीदे भी आप रियल एस्‍टेट में निवेश कर सकते हैं. साथ ही इसके लिए ज्‍यादा रकम की जरूरत भी नहीं होगी.

ये भी पढ़ें :  LIC ALERT: एलआईसी पर साइबर अटैक का खतरा, IPO से पहले इंश्योरेंस कंपनी ने दी चेतावनी

इंफ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट ट्रस्ट (InvITs)

इंफ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट ट्रस्ट (InvITs) एक म्यूचुअल फंड की ही तरह है. एक InvIT बुनियादी ढांचे की संपत्ति जैसे सड़कों, बिजली संयंत्रों, ट्रांसमिशन लाइनों, पाइपलाइनों आदि में निवेश करता है. इसमें व्‍यक्ति और संस्‍थाएं थोड़ी पूंजी से भी निवेश कर सकते हैं. InvITs म्यूचुअल फंड्स या रियल एस्टेट इन्वेस्टमेंट ट्रस्ट की तरह काम करते हैं.

Tags: SEBI, Stock market

image Source

Enable Notifications OK No thanks