SIP में है बड़े-बड़े गुण, बना सकते हैं करोड़ों का फंड, जानें इसके फायदे


Systematic Investment Plan: स्टॉक मार्केट के तमाम उतार-चढ़ाव के बाद भी म्यूचुअल फंड लगातार पॉपुलर हो रहे हैं. लंबे समय के लिए निवेश के लिए म्यूचुअल फंड निवेशकों को कभी निराश नहीं करते. म्यूचुअल फंड में आप एकमुश्त या फिर किस्तों में पैसा निवेश कर सकते हैं. म्‍यूचुअल फंड में निवेश में पूरी तरह पारदर्शिता रहता है. फंड हाउस के मैनेजर आपका पैसा अलग-अलग स्टॉक में निवेश करते हैं. कितना पैसा किस स्‍टॉक में लगा रहा है, इसकी पूरी जानकारी आप ऑनलाइन देख सकते हैं.

सिस्टमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान यानी सिप (Systematic Investment Plan- SIP) के माध्यम से आप किस्तों में पैसा निवेश कर सकते हैं. एसआईपी का फायदा यह रहता है कि निवेशक को एकमुश्त रकम जमा नहीं करनी पड़ती. वह अपनी सुविधा और इनकम के हिसाब से निवेश कर सकता है. एसआईपी की मदद से समाज के हर वर्ग को निवेश करने की सहूलियत दी है. आप इसमें 100 रुपये भी निवेश कर सकते हैं. नए निवेशकों के लिए सिप बहुत ही फायदेमंद होता है.

यह भी पढ़ें- कृषि क्रांति का अगला कदम है नैनो यूरिया! जानें क्या है ये और कैसे करता है काम

सिस्टमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान के फायदे
सिप के कई फायदे हैं. इसके माध्यम से लंबे समय के लिए निवेश किया जाता है. लंबे समय के निवेश पर आपको कम्पाउंडिंग का फायदा मिलता है. सिप से आप म्‍यूचुअल फंड में महज 100 रुपये से भी निवेश शुरू कर सकते हैं. सिप की मदद से आप छोटी-छोटी रकम से भी लंबे समय में बड़ा फंड इकट्ठा कर सकते हैं. जो निवेशक मार्केट में ज्यादा रिस्क नहीं लेना चाहता वह एसआईपी से कम जोखिम पर निवेश कर सकता है.

एसआईपी की मदद से एक आम व्यक्ति भी नियमित रूप से म्यूचुअल फंड निवेश कर सकता है. इसमें निवेश के लिए बड़ी रकम की जरूरत नहीं पड़ती है. आप बाजार की चाल के अनुसार अपने निवेश को कम या ज्यादा कर सकते हैं.

सिस्टेमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान के द्वारा अनुशासित निवेश को प्रोत्साहित किया जाता हैं. इनमे लचीलापन होता है. निवेशक किसी भी समय निवेश रोक सकते हैं या निवेश की मात्रा को बढ़ा या घटा सकता है. जिन लोगों को बाजार की कम जानकारी है, इनके लिए एसआईपी एक अच्छा विकल्प है.

Tags: Business news, Investment tips, Mutual funds, Personal finance, Systematic Investment Plan

image Source

Enable Notifications OK No thanks